Sunday , June 2 2024
Breaking News

National: प्रधानमंत्री मोदी भोपाल से पांच वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे

Bhopal vande bharat express prime minister narendra modi will flag off five vande bharat express from bhopal: digi desk/BHN/भोपाल/ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भोपाल से पांच वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। इसमें भोपाल से इंदौर, रानी कमलापति स्टेशन से जबलपुर, रांची से पटना, धारवाड़ से बेंगलुरु और गोवा के मडगांव से मुंबई के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (आरकेएमपी) से दो वंदे भारत एक्सप्रेस को प्लेटफार्म-एक से एक ही समय में हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

प्लेटफार्म-एक से इंदौर व दो से जबलपुर के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस रवाना होंगी। रेलवे ने उक्त कार्यक्रम के लिए स्टेशन पर भव्य साज-सज्जा की है। स्टेशन को फूलों से सजाया है।

प्लेटफार्म-एक पर लाल कारपेट बिछाए हैं। सभी प्लेटफार्मों पर बड़े आकार की एलईडी स्क्रीन लगाईं हैं, जिन पर वंदे भारत एक्सप्रेस की खुबियों को दिखाया जा रहा है। मुख्य कार्यक्रम का प्रसारण भी इन्हीं पर किया जाएगा।

स्टेशन के दोनों प्रवेश द्वार पर आमंत्रितों के लिए टेंट लगाएं हैं। सुरक्षा की दृष्टि से आम यात्रियों के लिए प्लेटफार्म-एक की ओर से प्रवेश बंद कर दिया है, जो कार्यक्रम सम्पन्न होने के बाद खोल दिए जाएंगे। उक्त अवधि में प्लेटफार्म-पांच की ओर से यात्रियों को प्रवेश व निकासी दी जा रही है।

दोनों ट्रेनों का शुभारंभ से पहले किया ट्रायल

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर सोमवार दोपहर से लेकर शाम तक दोनों वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ ट्रायल किया गया, जो सफल् रहा है। इसके पहले रेलवे बोर्ड स्तर से पहुंचे दल ने अलग-अलग मापदंडों पर दोनों ट्रेनों की तकनीकी जांच की।

छात्रों से वंदे भारत एक्सप्रेस में संवाद कर सकते हैं प्रधानमंत्री

सोमवार को भोपाल के विभिन्न स्कूल के छात्र रानी कमलापति स्टेशन पहुंचे थे। इन्होंने स्टेशन को देखा। ये भोपाल-इंदौर के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के अंदर भी गए और कोचों का अवलोकन किया है। अधिकारियों ने बताया कि इनमें से कुछ बच्चों से वंदे भारत एक्सप्रेस में प्रधानमंत्री संवाद कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि स्कूल स्तरीय प्रतियाेगिता में विजेता प्रतिभागी छात्र-छात्राओं का चयन वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रा के लिए किया है। ये छात्र कविता, गायन व चित्रकला जैसी अलग-अलग विधा में अपनी प्रतिभा दिखा चुके हैं।

इसमें केंद्रीय विद्यालय क्रमांक दो की अदिति पाठक का कविता गायन प्रतियोगिता में चयन हुआ। आइकान स्कूल के अर्पित का चयन कविता प्रतियोगिता में हुआ। ये काफी खुश हैं। वहीं सेंट जोसफ स्कूल की वैभवी जैन ने प्रधानमंत्री का चित्र बनाया है, जिसे वह प्रधानमंत्री को भेंट करना चाहती है।

About rishi pandit

Check Also

Arunachal Pradesh Election Result: अरुणाचल के CM ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, बहुमत के बाद शपथ की तैयारी

Arunachal Pradesh Assembly Election 2024 Result, Chunav Parinam Arunal Pradesh: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ अरुणाचल प्रदेश में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *