Sunday , May 19 2024
Breaking News

Dearness Allowance: MP के कर्मचारियों का 4 % बढ़ेगा महंगाई भत्ता, हर महीने होगा 1600 से 6000 तक का लाभ

Bhopal dearness allowance dearness allowance will be increased by four percent of the mp employees: digi desk/BHN/भोपाल/  मध्‍य प्रदेश के साढ़े सात लाख कर्मचारियों का महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ाया जाएगा। इसकी घोषणा शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर जिले की भैरुंदा तहसील के गिल्लौर ग्राम में आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह समारोह में की।

इसके लागू होने पर कर्मचारियों को 38 के स्थान पर 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। सीएम की घोषणा से कर्मचारियों को हर महीने प्रथम श्रेणी अधिकारियों को न्यूनतम 16 सौ से छह हजार तक का लाभ होगा।

वित्त विभाग जुलाई से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता दे सकता है। कर्मचारी संगठन लंबे समय महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे थे। केंद्र सरकार जनवरी 2023 से कर्मचारियों को 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता दे रही है। जबकि, प्रदेश के कर्मचारियों को 38 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है।

इसमें वृद्धि की मांग कर्मचारी संगठन लंबे समय से कर रहे थे। चार प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ने से सरकार पर प्रतिवर्ष एक हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों में चार प्रतिशत महंगाई भत्ते का अंतर है। अब इसे समाप्त किया जाएगा। रोजगार सहायकों की समस्या के समाधान को लेकर भी उन्होंने आश्वासन दिया।

यद्यपि, उन्होंने इस वृद्धि का लाभ कब से दिया जाएगा, इसका उल्लेख नहीं किया। इसको लेकर कर्मचारी मंच के प्रांताध्यक्ष अशोक पांडे का कहना है कि जनवरी से महंगाई भत्ता बढ़ाया जाना चाहिए अन्यथा कर्मचारियों को नुकसान होगा

About rishi pandit

Check Also

MP: नाबालिग को नशीली दवा खिलाकर दुष्कर्म, थाने में मामला दर्ज

Madhya pradesh tikamgarh tikamgarh crime rape of minor by giving her drugs case registered in …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *