Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: सर्वधर्म समभाव का प्रतीक और सतना की पहचान है मेला-राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश सरकार के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्व. प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने ’सतना महोत्सव मेला’ का शुभारंभ किया। कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि यह मेला आम आदमी के आनंद और उत्सव का मेला है। जो लोगों में आपसी स्नेह और आत्मीयता को बढ़ाता है।
राज्यमंत्री पटेल ने कहा कि जिंदगी के रूटीन से अलग कुछ क्षण जीवन मे आनंद और प्रसन्नता का संचार करते हैं। नई ऊर्जा भरते हैं। उन्होंने कहा कि भोपाल मेला उत्सव की परम्परा आम आदमी के आनंद पर केन्द्रित है। इसने सतना को पहचान दी है। उन्होंने सतना महोत्सव मेले का अवलोकन किया व झांकी/स्टालों की सराहना की। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि व आयोजकगण उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अंतिम सूची का प्रकाशन, आपत्तियां 15 मई तक आमंत्रित


मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अंतर्गत अपना पंजीयन कराकर आवेदन करने वाली महिलाओं की सूची ब cmladlibahna-mp-gov-in पर ऑनलाइन प्रकाशित के साथ-साथ प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं नगरीय क्षेत्रों के वार्डों में चस्पा की जा चुकी है। जिससे आमजन उस सूची का अवलोकन कर सकें और किसी अपात्र महिला का नाम सूची में शामिल होने पर उसे हटाने संबंधी आपत्ति प्रस्तुत कर सकेंगे। आपत्ति ऑनलाइन प्रस्तुत की जा सकती है। महिलाओं की पात्रता संबंधी आपत्तियाँ 1 मई से 15 मई तक योजना के पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज की जा सकेंगी।
अपात्र महिलाओं से तात्पर्य है कि आवेदन पत्र में स्वघोषणा के निर्धारित बिंदु में से यदि कोई बिंदु महिला पर लागू नहीं होता है तो वह महिला अपात्र कहलाएगी। आपत्ति करने की प्रक्रिया ऑनलाइन है, इसके लिए cmladlibahna-mp-gov-in पोर्टल पर जाना होगा तथा वेबसाइट के होम पेज पर आपत्ति दर्ज करना होगी। आपत्ति करने से पूर्व आपत्तिकर्ता को पोर्टल पर अपना पंजीयन करना अनिवार्य है। इसके लिए आपत्तिकर्ता को अपना नाम, मोबाइल नंबर अंकित करना होगा। शिकायतकर्ता को स्वघोषणा भी करनी होगी। इसके बाद शिकायतकर्ता द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी के सत्यापन पश्चात आपत्ति दर्ज की जा सकेगी। किसी भी आपत्ति से संबंधित दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करना होगा। आपत्ती मुख्य रूप से दो आधारों पर की जा सकती है, पहली आपत्ति स्वघोषणा से संबंधित है तथा दूसरी पात्रता से संबंधित है। आपत्ति दर्ज करने के लिए कम से कम एक बिंदु पर चयन करना अनिवार्य है।
ऑनलाइन अपलोड करने वाला दस्तावेज पीडीएफ फॉर्मेट में होगा एवं दस्तावेज का साइज 5 एमबी का होगा। यदि किसी केस में आपके पास दस्तावेज उपलब्ध नहीं है तो स्व लिखित आवेदन पत्र अपलोड करना है। आपत्ति दर्ज करने के पश्चात आपत्तिकर्ता को ऑनलाइन आपत्ति क्रमांक मिलेगा और यह एसएमएस के माध्यम से भी प्राप्त होगा। इस आपत्ति क्रमांक के माध्यम से आपत्तिकर्ता cmladlibahna-mp-gov-in पोर्टल से अपनी आपत्ति के निराकरण की स्थिति जान सकते हैं। आपत्ति 181 या ऑफलाइन के माध्यम से भी प्रेषित किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान से संबंधित वीडियो कान्फ्रेंस आज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज 8 मई को प्रातः 10 बजे से मुख्यमंत्री निवास कार्यालय समत्व से मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण के संबंध में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा करेंगे। सर्वसंबंधितों से उपस्थिति का अनुरोध किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *