Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Weather Update: बेमौसम झमाझम से टूटा प्री-मानसून बारिश का रिकॉर्ड, अब चक्रवाती तूफान ‘मोका’ बढ़ाएगा मुसीबत

National weather update today record pre monsoon rains now alert of cyclonic storm mocha: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश के विभिन्न राज्यों में पिछले दिनों हुई बेमौसम बारिश ने इस साल प्री-मानसून बारिश का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, भारत में अब तक प्री-मानसून सत्र में 28 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है, तो मध्य क्षेत्र में सामान्य से 26 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है। इस बीच, साल 2023 के पहले चक्रवाती तूफान मोका को लेकर हलचल बढ़ गई है। पढ़िए आज का वेदर अलर्ट

इन राज्यों में हुई प्री-मॉनसून बारिश

IMD के मुताबिक, एक मार्च से तीन मई तक पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में 29 प्रतिशत वर्षा की कमी दर्ज की गई है। मतलब 199.9 मिमी के सामान्य के मुकाबले 141.5 मिमी वर्षा हुई।उत्तर-पश्चिम भारत, यानी पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड में 18 प्रतिशत अधिक वर्षा (83.4 मिमी के सामान्य के मुकाबले 98.3 मिमी) दर्ज की गई, जबकि प्रायद्वीपीय क्षेत्र में 88 प्रतिशत बारिश दर्ज की गई।

इस अवधि के दौरान 54.2 मिमी के सामान्य के मुकाबले 102 मिमी वर्षा की गई। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्ट्र सहित मध्य भारत में 18.2 मिमी सामान्य के मुकाबले 67 मिमी वर्षा दर्ज की गई। दिल्ली में पिछले दो सप्ताह में मानसून पूर्व अवधि (एक मार्च से 31 मई तक) दिल्ली में 200 प्रतिशत से अधिक वर्षा हो चुकी है।

Cyclone Mocha Latest Alert

मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा, पंश्चिम बंगाल और इससे सटे राज्यों में चक्रवाती तूफान के कारण भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि विभाग की मॉडलिंग 9 मई के आसपास एक चक्रवाती तूफान के बनने का संकेत देती है, लेकिन इसकी गति और तीव्रता का निर्धारण 7 मई को वास्तव में कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद किया जा सकता है।

About rishi pandit

Check Also

National: केजरीवाल पर लगा आतंकवादी संगठन से फंड लेने का आरोप, LG सक्सेना ने की NIA से जांच की मांग

National general cm arvind kejriwal accused of taking funds from terrorist organization lg demands investigation …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *