Thursday , May 16 2024
Breaking News

पंचायत उप निर्वाचनः सरपंच और पंच पदो के लिये मतदान 5 जनवरी को

शांतिपूर्ण मतदान कराने विशेष कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायतों के उप निर्वाचन 2022 (उत्तरार्ध) के घोषित कार्यक्रमानुसार सतना जिले में रिक्त सरपंच और पंच पदों के लिये मतदान 5 जनवरी को सुबह 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक होगा। पंच पद के लिये मतदान मत पत्र एवं मत पेटी के द्वारा तथा सरपंच के लिये मतदान ईव्हीएम से होंगा। पंच पद के लिये मतगणना, मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतदान-केन्द्र में ही होगी। सरपंच पद की मतगणना 9 जनवरी 2023 को सुबह 8 बजे से विकासखण्ड मुख्यालय पर ईव्हीएम से होगी। परिणाम 9 जनवरी को ही घोषित होंगे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने पंचायत उप निर्वाचन को शांतिपूर्ण वातावरण में कराये जाने और कानून व्यवस्था कायम रखने जनपद पंचायतवार निर्धारित मतदान केन्द्रों के लिये विशेष कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किये हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी आदेशानुसार जनपद पंचायत रामपुर बघेलान अंतर्गत अनुविभागीय दंडाधिकारी सुधीर बेक, प्रभारी तहसीलदार अजयराज सिंह (ग्राम पंचायत बकिया बैलो के मतदान केन्द्रों) और नायब तहसीलदार हिमांशु शुक्ला (ग्राम पंचायत चूंदखुर्द के मतदान केन्द्रों) को विशेष कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार जनपद पंचायत नागौद अंतर्गत अनुविभागीय दंडाधिकारी धीरेन्द्र सिंह, प्रभारी तहसीलदार हिमांशु भलावी (ग्राम पंचायत जसो के समस्त तथा बमुरहिया के वार्ड क्रमांक 13, माडाटोला के वार्ड 5 के मतदान केन्द्र) और नायब तहसीलदार अरुण यादव (ग्राम पंचायत लालपुर के समस्त तथा डाम्हा के वार्ड 6 के मतदान केन्द) की ड्यूटी विशेष कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के रुप में लगाई गई है। जबकि जनपद पंचायत मझगवां अंतर्गत अनुविभागीय दंडाधिकारी पीएस त्रिपाठी और प्रभारी तहसीलदार नितिन झोड़ को ग्राम पंचायत रिमारी के वार्ड क्रमांक 14, 16, 18, जनपद पंचायत अमरपाटन अंतर्गत कमलेश कुमार पांडेय और प्रभारी तहसीलदार डॉ शैलेन्द्र बिहारी शर्मा को ग्राम पंचायत भदवा के वार्ड नंबर 7 और ग्राम पंचायत केमार के वार्ड नंबर 4 के लिये तथा जनपद पंचायत उचेहरा अंतर्गत अनुविभागीय हेमकरण धुर्वे, प्रभारी तहसीलदार मीनाक्षी जायसवाल (ग्राम पंचायत तिघरा के वार्ड 16, पतौरा के वार्ड 14 एवं करहीकला के वार्ड 8, 9, 12, 13, 14, 17) एवं नायब तहसीलदार नागेन्द्र तिवारी (ग्राम पंचायत गुढ़ा के वार्ड क्रमांक 4, 10) को विशेष कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।
नियुक्त समस्त विशेष कार्यपालिक मजिस्ट्रेट सौंपे गये कार्य क्षेत्र के निर्वाचन की संपूर्ण कार्यवाही संपन्न कराना सुनिश्चित करेंगे तथा मतदान दिवस को पंच पद की मतगणना की समाप्ति उपरांत प्रभार क्षेत्र के मतदान दलों की रवानगी सुनिश्चित करने एवं जिला निर्वाचन कार्यालय को दल रवानगी की सूचना देने के उपरांत कार्य क्षेत्र छोड़ेंगे।

श्रमिकों को मिलेगी मताधिकार की सुविधा

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत उप निर्वाचन 2022 (उत्तरार्ध) के लिये घोषित कार्यक्रमानुसार 5 जनवरी 2023 को जिले में रिक्त सरपंच और पंच पदो के लिये मतदान किया जायेगा। सहायक श्रमपदाधिकारी सतना ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार संबंधित ग्राम पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों में आने वाले कारखानों के प्रबंधकगण कार्यरत श्रमिकों को मताधिकार का उपयोग करने की सुविधा देने मतदान के दिन साप्ताहिक अवकाश घोषित करेंगे। जिससे की कामगार अपने मताधिकार का उपयोग सुविधाजनक एवं निर्बाध रुप से कर सकें।
सहायक श्रमपदाधिकारी ने बताया कि ऐसे कारखाने जो सप्ताह में सातो दिवस कार्य करते हैं। परंपरा अनुसार प्रथम एवं द्वितीय पाली के श्रमिकों को मतदान के लिये दो-दो घंटे की सुविधा देंगे। इसी प्रकार मतदान क्षेत्र में आने वाली दुकान एवं वाणिज्य संस्थानों के नियोजक अथवा प्रबंधकगण भी दुकान एवं स्थापना नियम 1958 के प्रावधान अनुसार निर्धारित दिन बंद या अवकाश नहीं रखते हुये, मतदान के दिन अवकाश रखेंगे।

पंचायत निर्वाचन के लिये विशेष कार्यपालिक दण्डाधिकारी की शक्तियाँ

सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने जानकारी दी है कि त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन-2022 उत्तरार्ध के लिये राजस्व सेवा संवर्ग के अधिकारियों के अतिरिक्त अन्य सेवाओं के अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य करने के लिये विशेष कार्यपालिक दण्डाधिकारी की शक्तियाँ दी गई हैं। विधि-विधायी कार्य विभाग की अधिसूचना के आधार पर यह कार्यवाही की गई है।

अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन आज, मतदान केंद्रों में बीएलओ करेंगे सूची का वाचन

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रदेश के सभी जिलों में 5 जनवरी 2023 को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी संस्कृति जैन ने बताया कि आयोग के दिशा-निर्देशानुसार जिले के समस्त मतदान केन्द्रों के बीएलओ अपने-अपने मतदान केन्द्रों में अंतिम मतदाता सूची का वाचन करेंगे। वाचन के दौरान बीएलओ द्वारा नये नाम जोड़े गये व्यक्तियों की जानकारी, निरसित व्यक्तियों की जानकारी एवं नाम संशोधन की जानकारी से स्थानीय जनों को अवगत करायेंगे। आयोग के निर्देशानुसार उप जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बीएलओ को इस आशय के निर्देश दिये गये हैं।
गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 9 नवंबर 2022 से 8 दिसंबर 2022 तक मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अंतर्गत मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और परिवर्तन के लिए आवेदन लिए गए थे। गत 26 दिसंबर 2022 को प्राप्त हुए आवेदनों का निराकरण किया गया। अब 5 जनवरी 2023 को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। 5 जनवरी को सभी बीएलओ अपने-अपने मतदान केंद्रों पर चुनावी पाठशाला कर मतदाता सूची का वाचन करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *