Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: 177 प्रकरणों में अत्याचार पीड़ितों को 2 करोड़ 28 लाख रूपये से अधिक की सहायता


जिला सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत जिले में वित्तीय वर्ष 2022-23 में 177 प्रकरणों में अब तक 2 करोड़ 28 लाख 75 हजार रूपये की सहायता वितरित की गई है। इस आशय की जानकारी अपर कलेक्टर एवं अपर जिला मजिस्ट्रेट संस्कृति जैन की अध्यक्षता में संपन्न जिला सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न बैठक में दी गई। इस मौके पर उप पुलिस अधीक्षक अजय कुमार निठोरिया, जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण अविनाश पाण्डेय, लोक अभियोजक रमेश मिश्रा, अजाक थाना प्रभारी रीता त्रिपाठी एवं अशासकीय सदस्य रामकलेश साकेत, डॉ एसके वर्मा, मुरारी सोनी, केशव कोरी, बृजेश चौधरी, बृजेश अहिरवार, फखरुद्दीन एवं रामसखा बागरी भी उपस्थित थे।
जिला सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक में जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण ने बताया कि अपै्रल 2022 से नवंबर 2022 जिले में अत्याचार पीड़ितों के 177 प्रकरणों में अब तक 2 करोड़ 28 लाख 75 हजार रूपये की आर्थिक सहायता हितग्राहियों के खाते में भुगतान की गई है। जिसमें अनुसूचित जाति के 129 मामलो में 1 करोड़ 52 लाख 25 हजार रूपये और अनुसूचित जनजाति के 48 मामलों में 59 लाख 50 हजार रूपये की राशि योजना के प्रावधान के तहत वितरित की गई है। इसी प्रकार अत्याचार से पीड़ितो एवं उनके साक्षियों को न्यायालय में बुलाये जाने पर 32 हितग्राहियों को 2280 रूपये यात्रा भत्ता, 28 हितग्राहियों को 6091 रूपये मजदूरी और 34 हितग्राहियों को 3250 रूपये भरण-पोषण भत्ता मिलाकर 10 हजार 621 रूपये की राशि भुगतान की गई है। अनुसूचित जाति के 88 पीड़ितों एवं जनजाति के 6 पीड़ितों के आवंटन प्राप्त नहीं होने से भुगतान लंबित है। अपर कलेक्टर ने आवंटन मंगाने पुनः स्मरण पत्र भेजने के निर्देश दिये।

शामुक्ति अभियान- पुरुस्कार वितरण कार्यक्रम आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में

उप संचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण सौरभ सिंह ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार जिले में नशामुक्त भारत अभियान के तहत 2 अक्टूबर से 30 नवंबर तक विभिन्न गतिविधियां एवं विद्यालयीन-महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। कार्यक्रम में शामिल विजेता छात्र-छात्राओं को कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित पुरुस्कार वितरण कार्यक्रम में पुरुस्कृत किया जायेगा। पुरुस्कार वितरण कार्यक्रम 27 दिसंबर को दोपहर 1 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित होगा। इसके साथ ही अभियान में शामिल विभागों के विभाग प्रमुखों को भी पुरुस्कृत किया जायेगा।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिये जागरुकता शिविर 29 दिसंबर को

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार, खादी और ग्रामोद्योग आयोग मध्यप्रदेश और जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के संयुक्त तत्वाधान में बैंकों के माध्यम से संचालित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के सफल क्रियान्वयन के लिये एक दिवसीय जागरुकता शिविर 29 दिसंबर को दोपहर 12 बजे शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षक संस्था (आईटीआई) में आयोजित किया जा रहा है। रोजगार स्थापित करने के इच्छुक युवा-युवतियां जागरुकता शिविर में शामिल होकर बैंक के अधिकारियों के द्वारा ऋण संबंधी एवं योजना के विषय में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

युवा नीति निर्माण पर केंद्रित युवा संवाद कार्यक्रम 27 दिसंबर से

विश्वविद्यालयों में होंगे कार्यक्रम

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि युवाओं के सुझावों से मध्यप्रदेश की नवीन युवा नीति निर्माण किये जाने को लेकर प्रदेश के 1500 से अधिक सभी शासकीय-निजी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में सेमिनार एवं ’युवा संवाद’ कार्यक्रम किए जाएंगे। डॉ. यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में युवाओं के कल्याण और विकास हेतु नवीन युवा नीति का निर्माण किया जा रहा है। विशेषज्ञों, यंग आर्टिस्ट, एनसीसी, एनएसएस से जुड़े चुनिंदा युवाओं के साथ परिचर्चा का आयोजन भी किया गया है। युवा नीति के निर्माण में अधिकतम युवाओं की सहभागिता हो इसलिए उच्च शिक्षा विभाग से जुड़े समस्त शासकीय और निजी महाविद्यालय और विश्वविद्यालयों से सुझाव एकत्रित किए जा रहे हैं।
डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश के समस्त शासकीय विश्वविद्यालयों में ’युवा संवाद’ कार्यक्रम किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त प्रदेश के सभी 39 निजी विश्वविद्यालय भी सेमिनार करेंगे एवं युवाओं के सुझाव संकलित करेंगे। सुझाव को ऑनलाइन माध्यम से एकत्र करने के लिए एक टेम्पलेट भी जारी किया गया है। इन कार्यक्रमों में मोटिवेशनल स्पीकर, कलाकार और विशिष्ट उपलब्धि प्राप्त व्यक्तियों को आमंत्रित किया जाएगा, जो युवाओं को प्रेरक उद्बोधन देंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *