Monday , July 8 2024
Breaking News

National: पिछले 5 सालों में भारतीय बैंकों ने माफ किये 10.09 लाख करोड़ के लोन, वित्त मंत्री ने दी जानकारी

National finance minister nirmala sitharaman said that bad loans worth rs 10,09511 crore have been written off by banks during the last five financial years: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ पिछले पांच सालों में देश शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंकों ने कुल 10 लाख 9 हजार 511 करोड़ रुपये के लोन को बट्टे खाते में डाल दिया है। इस बैलेंस को भी बही खाते से हटा दिया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सितारमण (Nirmala Sitharaman) ने राज्यसभा (Rajya Sabha) में इसकी जानकारी दी। संसद में पिछले 5 साल का आंकड़ा पेश करते हुए वित्त मंत्री (Finance Minister) ने बताया कि पिछले पांच सालों से बैंकों में फंसे लोन को आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार बट्टे खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है। इसके साथ ही बैंकों ने अपने मौजूदा बही-खाते को दुरुस्त भी कर लिया है। रिजर्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक बैंकों ने पिछले पांच सालों में 10 लाख करोड़ से अधिक रकम के बट्टे खाते में डाल दिया गया है।

क्या होता है बट्टा खाता

भारत के शिड्यूल्ड कमर्शियल बैंकों (SCBs) द्वारा ऐसे कर्जों को बट्टे खाते में डाला जाता है, जिनकी वसूली की कोई संभावना नहीं हो। बैंक इन बैड एसेट्स को अपनी बैलेंस शीट से हटाना चाहते हैं। बैंकों को ऐसे कर्जों को कवर करने के लिए प्रोविजंस के रूप में पैसा अलग से रखना होता है, इससे उनकी प्रॉफिटेबिलिटी पर असर होता है। इसलिए वो इसे हटाकर बही-खाता दुरुस्त कर लेते हैं। आंकड़ों के अनुसार, पिछले 5 साल में सरकारी बैंक ने माफ किए गए लोन में से 1,03 लाख करोड़ रिकवर किये हैं।

किसने कितना माफ किया

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) – 2 लाख करोड़ रुपये
  • पीएनबी (PNB) – 67,214 करोड़ रुपये
  • आईडीबीआई बैंक (IDBI) – 45,650 करोड़ रुपये
  • आईसीआईसीआई बैंक (ICICI) – 50,514 करोड़ रुपये
  • एचडीएफसी बैंक (HDFC) – 34,782 करोड़ रुपये

कितनी हुई रिकवरी

निर्मला सीतारमण ने आरबीआई के डेटा का उल्लेख करते हुए कहा कि बीते पांच साल में बट्टे खाते में डाले गए कर्जों में से सिर्फ 1,03,045 करोड़ रुपये की ही वसूली हो सकी है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बीते पांच साल में पब्लिक सेक्टर के बैंक कुल 4,80,111 करोड़ रुपये की ही रिकवरी कर सके हैं। अगर पिछले कारोबारी साल की बात की जाए तो सबसे ज्यादा SBI ने 19,666 करोड़ के लोन राइट ऑफ किए हैं। इसके अलावा Union Bank ने 19,484 करोड़ रुपए, PNB ने 18,312 करोड़ रुपये और Bank of Baroda ने 17,967 करोड़ के लोन राइट ऑफ किए।

About rishi pandit

Check Also

कुलगाम में अलमारी के पीछे बंकर में छिपे थे 4 आतंकी, वीडियो वायरल

कुलगाम जम्मू कश्मीर में सेना द्वारा आतंकवादियों के सफाए के लिए लगातार अभियान चलाए जा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *