Sunday , October 6 2024
Breaking News

Satna: पिछले माह की 2219 सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का हुआ निराकरण


कलेक्टर ने कहा निराकरण की रफ्तार बनाये रखे


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि सभी विभागों के अधिकारियों ने सीएम हेल्पलाइन में इस हफ्ते अच्छा कार्य किया है। पिछले माह की 2219 शिकायतें कम हुई है जबकि चालू सप्ताह तक प्राप्त होने वाली कुल शिकायतों में भी 1386 शिकायत कम होना दर्ज की गई है। कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा है कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण की रफ्तार बनाए रखें। सोमवार को समय सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की विभागवार समीक्षा की। इस मौके पर अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखड़े, सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, एसडीएम एपी द्विवेदी, राहुल सिलाडिया, सुधीर बेक, नीरज खरे, आरएन खरे, जीतेन्द्र वर्मा सहित विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि राजस्व विभाग की लंबित शिकायतें कम तो हुई है। लेकिन अभी भी कोई तहसील डी श्रेणी से बाहर नहीं आ पाई है। उन्होंने कहा कि पटवारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में पटवारी वार सीएम हेल्पलाइन की शिकायतें निकालकर उन्हें टारगेट दें। एसडीएम पटवारियों की बैठक में निराकरण की समीक्षा भी करें। बिरसिंहपुर तहसील अभी भी निराकरण के मामले में सबसे पीछे है। कलेक्टर ने कहा कि सभी तहसीलों में 60 प्रतिशत निराकरण कर डी श्रेणी से बाहर निकले। अन्यथा की स्थिति में डी श्रेणी में रहने पर संबंधित तहसीलदार का एक सप्ताह का वेतन काट दिया जाएगा। चालू सप्ताह में जिले में कुल 15995 सीएम हेल्पलाइन की शिकायतें लंबित है। जिनमें सर्वाधिक राजस्व 3101, ऊर्जा 1716, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी 1306, महिला बाल विकास 1290 शिकायतें लंबित हैं। कलेक्टर ने लोक सेवा गारंटी के समय बाह्य प्रकरण, स्वामित्व योजना, राजस्व अधिकारियों की बैठक के निर्देशों का पालन प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और ग्रामीण, जल जीवन मिशन, खाद्यान्न वितरण की भी समीक्षा की।
स्वामित्व योजना में अधीक्षक भू अभिलेख एमएल तिवारी ने बताया कि दर्ज प्रकरणों की संख्या 1001 और ड्रोन फ्लाई 859 हुए हैं। जिनमें 888 में मैप का भौतिक सत्यापन करा लिया गया है। अंतिम अधिकार अभिलेख प्रकाशन 135 हुए है जबकि वेब जीआईएस की संख्या 44 है। कलेक्टर ने कहा कि वेब जीआईएस के लिए पटवारी रिपोर्ट 10 दिवस के भीतर आ जानी चाहिए। इसके ऊपर रिपोर्ट आने पर पटवारी के विरुद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करें। खाद्यान्न वितरण में जुलाई के प्रथम सप्ताह तक मात्र 13 प्रतिशत वितरण को कलेक्टर ने बहुत कम बताते हुए अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक माह की 7 तारीख को अन्न उत्सव के पश्चात कम से कम 25 प्रतिशत वितरण सुनिश्चित किया जाए।
कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिए गए निर्देशों के बाद भी रामपुर बघेलान तहसील के राजस्व कार्यों में सुधार नहीं आने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी आरसीएमएस पोर्टल और सीएम हेल्पलाइन पर फोकस करें। राजस्व अधिकारियों की बैठक 19 जुलाई को पुनः नामांतरण, बटवारा और सीमांकन को लेकर होगी। कलेक्टर ने कोर्ट में लंबित प्रकरण और समय सीमा पत्रकों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण पत्रकों को टीएल मार्क किया जाता है और एक सप्ताह में निराकरण की कार्यवाही अपेक्षित होती है। समय पर कार्यवाही पूरी नहीं की जा सकती तो यथोचित कारण दर्शाते हुए उसे पोर्टल में दर्ज करायें।

कलेक्टर मैहर ने पटेहरा तालाब प्रांगण में किया पौधरोपण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के देशव्यापी अभियान व मुख्यमंत्री मोहन यादव के आह्वाहन और मैहर कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड के निर्देशानुसार जिले में एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधरोपण किया जा रहा है। एक पेड़ मां के नाम में अभियान के अंतर्गत सोमवार को कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड ने पटेहरा तालाब प्रांगण में पौधारोपण किया। कलेक्टर श्रीमती बाटड ने स्थानीय लोगो से तालाब परिसर को स्वच्छ बनाए रखने एवं पौधारोपण और बीजारोपण कर देखभाल करने की अपील की। इस मौके पर एसडीएम विकास सिंह, तहसीलदार जितेंद्र पटेल, एई राहुल पटेल, आकाश अग्रवाल, पार्षद केशव कुशवाहा तथा नगर पालिका के अधिकारी-कर्मचारी एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत ग्राम पंचायत पहाडी मे किया गया पौधरोपण


एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत सोमवार को मैहर कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड ने मैहर जिले के ग्राम पंचायत पहाड़ी में टमस नदी के किनारे पौधा एवं बीज रोपण किया गया। कलेक्टर श्रीमती बाटड ने नागरिको से अपील करते हुए कहा कि पेड-पौधे एवं पर्यावरण के बिना मानव जीवन असंभव है। हमें अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाने चाहिए एवं पौधों की रक्षा भी करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें हर एक घर, हर एक खेत में पौधे लगाने चाहिए। उन्होंने कहा कि मानव समाज को वन अर्थात् पेड-पौधे पूरा जीवन देते हैं, मानव के साथ सम्पूर्ण जन्तु प्राणी का जीवन वन, जल और हवा पर निर्भर है, जिसे बनाये रखने के लिये पेड़-पौधे ही माध्यम हैं, पेड़ हमें जड़ी-बूटी, इलाज, भोजन, फल, छाया, अच्छा पर्यावरण, आक्सीजन, वर्षा जैसे जीवन के सभी साधन देते हैं। मानव समाज यदि अपना भविष्य चाहता है तो ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाये। कलेक्टर श्रीमती बाटड द्वारा नीम, करंज, महुआ, बहेरा आदि के बीज रोपित किये गये। इस मौके पर एसडीएम विकास सिंह, सीईओ प्रतिपाल बागरी, तहसीलदार जीतेन्द्र पटेल तथा महिला बाल विकास, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी एवं ग्राम पंचायत के सरंपच तथा ग्राम वासी उपस्थित रहे।

बेटियों के लिए कोचिंग हेतु पंजीयन की अंतिम दिन आज
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत युवतियो/बालिकाओं के लिए पुलिस भर्ती एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग देने हेतु 30-40 युवतियों/बालिकाओं का नवीन बैच का संचालन किया जा रहा है। जिसमें 18 से 28 वर्ष, (आरक्षित वर्ग 18 से 33 वर्ष) तक की बालिकायें शामिल हो सकती है। प्रशिक्षण तीन माह दिया जायेगा। प्रशिक्षण हेतु इच्छुक युवतियों/बालिकायें 9 जुलाई तक जिला बाल संरक्षण ईकाई कन्या धवारी स्कूल के पास प्रातः 11 बजे से सायं 4 बजे तक पंजीयन करा सकती हैं। इस संबंध की विस्तृत जानकारी मोबाइल नम्बर 9589527166 से प्राप्त की जा सकती है।

जिले में अब तक 144.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 8 जुलाई 2024 तक 144.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 309.8 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 105.8 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 112.3 मि.मी, बिरसिंहपुर में 133 मि.मी., रामपुर बाघेलान में 71 मि.मी., नागौद में 161.8 मि.मी., जसो (नागौद) में 45.3 मि.मी. एवं उचेहरा में 220 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 891.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि में 143.6 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 50वां उस्‍ताद अलाउद्दीन खां समारोह 8 से 10 अक्‍टूबर को मैहर में, प्रदेश व देश के लब्‍धप्रतिष्ठित कलाकार अर्पित करेंगे स्‍वरांजलि

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्‍यप्रदेश शासन, संस्‍कृति विभाग द्वारा उस्‍ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *