Saturday , October 5 2024
Breaking News

Satna: मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अंतर्गत द्वारका, अयोध्या, रामेश्वरम यात्रा के लिए आवेदन आमंत्रित


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश शासन धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग द्वारा “मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना” के तहत जिले के लिए द्वारका यात्रा 21 से 26 नवंबर तक की यात्रा हेतु आवेदन पत्र 11 नवंबर तक प्राप्त किये जायेंगे। इसी प्रकार वाराणसी (काशी) अयोध्या यात्रा 29 नवंबर से 4 दिसंबर तक हेतु आवेदन पत्र 19 नवंबर तक तथा रामेश्वरम यात्रा 15 से 20 दिसंबर तक यात्रा हेतु आवेदन पत्र 5 दिसंबर तक कार्यालयीन समय में प्राप्त किये जायेंगे। तीर्थ दर्शन यात्रा पर जाने के इच्छुक जिले के बुजुर्गों द्वारा आवेदन पत्र निकटतम तहसील, स्थानीय निकाय, जनपद कार्यालय में आवेदन पत्र निर्धारित दिनांक को कार्यालयीन समय में जमा कर सकते हैं। निर्धारित तिथि के पश्चात प्राप्त होने वाले आवेदनों पत्रों पर कोई विचार नहीं किया जायेगा।
कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने बताया कि इस यात्रा के लिए आवेदक को मध्यप्रदेश का मूल निवासी एवं 60 वर्ष की आयु पूर्ण होना आवश्यक है। जो यात्री अपने साथ जीवनसाथी (पति/पत्नि) को लेकर जाना चाहता है उन्हें जीवनसाथी का फार्म भी पृथक से निर्धारित प्रपत्र में भरना आवश्यक हैं। यात्रा में 65 वर्ष से अधिक आयु के अकेला यात्री अपने साथ एक सहायक ले जा सकते हैं। सहायक के रूप में परिवार के निकटतम रिश्तेदार को ही पात्रता होगी, जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक एवं 50 वर्ष से कम होनी चाहिये। सहायक का आवेदन भी साथ में पूर्णतः भरना आवश्यक हैं। इस यात्रा में 65 वर्ष से अधिक आयु के पति-पत्नि यदि साथ यात्रा कर रहे हो तो उन्हें भी एक सहायक साथ ले जाने की पात्रता हैं। यात्री आयकर दाता नहीं होना चाहिये। आवेदक आधार कार्ड, वोटर आई.डी या मोबाइल नम्बर अनिवार्य रूप से आवेदन पत्र में संलग्न करें।

रीवा जिले का चौतरफा विकास हमारी प्राथमिकता-उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल
4 करोड़ रूपए की लागत के पुल का किया भूमि-पूजन


उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि रीवा जिले का चौतरफा विकास हमारी प्राथमिकता है। सड़कों और पुल-पुलियों के निर्माण के साथ ही रेलमार्ग तथा हवाईमार्ग से रीवा जिले को अन्य शहरों से जोड़ने के कार्य किये जा रहे हैं। रीवा-ब्यौहारी मार्ग में नहर में इस पुल के बनने से सड़क का घुमाव समाप्त हो जाएगा तथा होने वाली दुर्घटना की संभावनाएं भी पूरी तरह खत्म हो जाएंगी। उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने 4 करोड़ रुपए की लागत से अमिलकी में नहर पर बनने वाले लघु पुल का भूमि-पूजन किया तथा शीघ्र कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। रीवा से शहडोल मार्ग के विकास कार्य में पुल का निर्माण शामिल नहीं था। इसकी अतिरिक्त स्वीकृति देकर कार्य प्रारंभ कराया गया है, जो दिसंबर माह तक पूरा किया जायेगा। ग्रामवासियों ने समवेत स्वर में पुल के निर्माण की जरूरत बताई तथा उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल को इस कार्य के लिए साधुवाद दिया।
उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा-शहडोल मार्ग की छुहिया घाटी में सड़क मार्ग में सुरंग बनाने का डीपीआर तैयार किया जा रहा है। शीघ्र ही केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी से स्वीकृति के लिए अनुरोध करेंगे। विधायक गुढ़ श्री नागेंद्र सिंह ने कहा कि रीवा का कायाकल्प उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल के मार्गदर्शन में हो रहा है। गत दिवस रीवा को अटल पार्क के तौर पर बड़ी सौगात मिली है, जिससे रीवा वासियों का महानगर की तर्ज पर बड़े पार्क का सपना साकार हुआ है। स्थानीय जन-प्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Anuppur: पति ने धारदार हथियार से हमला कर पत्नी को उतारा मौत के घाट, खुद को कमरे में किया बंद

अनुपपुर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पुलिस चौकी फुनगा अंतर्गत ग्राम पंचायत दैखल के बांका टोला में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *