Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: जिले में 3994 मीट्रिक टन यूरिया एवं 1058 मीट्रिक टन डीएपी उपलब्ध


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में रबी फसलों के लिये किसानों को खाद की समुचित आपूर्ति की व्यवस्था की जा रही है। जिले में खाद की रैक प्राप्त होने के अनुसार डीएपी और यूरिया का वितरण किसानों को किया जा रहा है। सतना जिले में सहकारी समिति विपणन संघ तथा निजी विक्रेताओं के पास 28 नवम्बर की प्रातः 11 बजे तक की स्थिति में 7707.96 मीट्रिक टन रासायनिक उर्वरक भंडारित है। इनमें सहकारी समितियों एवं संस्थानों में 3530.97 मीट्रिक टन तथा निजी संस्थानों में 4176.98 मीट्रिक टन की उपलब्धता है। उपलब्ध मात्रा यूरिया 3994.62 मीट्रिक टन, डीएपी 1058.4 मीट्रिक टन, एमओपी 129.5 मीट्रिक टन, एनपीके 1199.3 मीट्रिक टन एवं एसएसपी 1326.14 मीट्रिक टन की उपलब्धता सहकारी एवं निजी विक्रय प्रतिष्ठानों में है।
उप संचालक कृषि केसी अहिरवार ने बताया है कि शासन के आदेश अनुसार प्रत्येक डबल लॉक केन्द्र पर पीओएस मशीन के माध्यम से किसानों को उर्वरक का वितरण सरलता से किया जा रहा है। सर्वर डाउन होने की समस्या के फलस्वरुप ऑफलाइन भी खाद वितरण की सुविधा शासन द्वारा दी गई है। इसके लिये उन्हें कृषि भूमि के कागजात और आधार कार्ड दिखाना होगा। उर्वरक की जिले में लगातार आपूर्ति बनी हुई है। जो कृषक सहकारी समिति के सदस्य है वे सहकारी संस्था से एवं जो कृषक डिफाल्टर है अथवा सहकारी समिति के सदस्य नहीं है, वे उर्वरक अपने नजदीकी विपणन संघ के गोडाउन (डबल लॉक या मार्केटिंग सोसायटी/एमपी एग्रो अथवा निजी विक्रेता से निर्धारित दर पर उर्वरक प्राप्त कर सकते हैं।

बरगी व्यपवर्तन परियोजना अंतर्गत नागौद शाखा के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन 30 नवंबर को

नर्मदा घाटी विकास विभाग की बरगी व्यपवर्तन परियोजना के अंतर्गत नागौद (सतना) शाखा नहर के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन 30 नवंबर को प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल के मुख्यातिथ्य में आयोजित होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद सतना गणेश सिंह करेंगे। जबकि विशिष्ट अतिथि विधायक नागौद नागेन्द्र सिंह एवं विधायक रैगांव कल्पना वर्मा होंगी।
मुख्य अभियंता अपर नर्मदा जोन आरएम शर्मा ने बताया कि बरगी व्यपवर्तन परियोजना के अंतर्गत नागौद (सतना) शाखा नहर की आरडी 33.30 किलोमीटर से 55.60 किलोमीटर तक के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन कार्यक्रम 30 नवंबर को प्रातः 10ः30 बजे से कार्यक्रम स्थल श्यामनगर तहसील उचेहरा में आयोजित होगा। इसी प्रकार नहर की आरडी 55.60 किलोमीटर से 83 किलोमीटर तक के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन दोपहर 12ः30 बजे से कार्यक्रम स्थल ग्राम रहिकवारा (नवोदय स्कूल के पास) आयोजित होगा। जबकि निर्माण कार्यो के भूमिपूजन के क्रम में नहर की आरडी 83 किलोमीटर से 113 किलोमीटर तक के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन कार्यक्रम अपरान्ह 3 बजे से जनपद नागौद के ग्राम आमा में आयोजित होगा।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने की सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद


प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने सोमवार को रामनगर जाते वक्त सड़क में हटवा नारायणपुर के पास बाइक सवार व्यक्ति बृजभान सिंह को घायल अवस्था में देखकर अपना काफिला रुकवाया। उन्होने घायल युवक की सहायता की और घायल युवक को निजी वाहन से इलाज के लिये अस्पताल भिजवाया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने घायल व्यक्ति के साथ स्वास्थ्य केंद्र रामनगर पहुंचकर अस्पताल प्रबंधन को घायल युवक के बेहतर इलाज के निर्देश भी दिए।

फोटो निर्वाचक नामावली संबंधी बैठक आज शाम 5 बजे

भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के संबंध में 29 नवंबर को अपरान्ह 5 बजे से कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के अध्यक्ष, सचिव से उपस्थित होने का आग्रह किया है।

निर्वाचन कार्य में लापरवाही पर बीएलओ निलंबित

फोटो निर्वाचक नामावली विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी संस्कृति जैन ने विधानसभा क्षेत्र रामपुर बघेलान के मतदान केन्द्र क्रमांक 215 खरवाही (वर्तमान मतदान केन्द्र क्रमांक 212 खरवाही) के बीएलओ श्रीनिवास भारतीय (सहायक शिक्षक, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चोरहटा) को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। साथ ही निलंबन काल में उनका मुख्यालय जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय सतना नियत किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *