Friday , May 3 2024
Breaking News

Acidity Solution: दाल खाने के बाद हो जाती है एसिडिटी, ये तरीका देगा आराम

Acidity solution in hindi acidity happens after eating pulses this method will give you relief: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ दाल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। दाल में प्रोटीन पाया जाता है। ये विटामिन और मिनरल्स का रिस सोर्स है। जो लोग शाकाहारी हैं, उनके लिए दाल प्रोटीन का सबसे बड़ा स्त्रोत है। अधिकांश लोग सुबह स्प्राउटेड दाल या चना खाना प्रसंद करते हैं। दाल हेल्थ के लिए लाभकारी है, लेकिन इसे पचाना मुश्किल होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे, जिससे दाल पचाने में आसानी होगी।

दाल भिगोकर रखें

दाल को पचाने के लिए जरूरी है कि उसे सही से पकाया जाए। इसके लिए आप दाल को कम से कम 4 से 6 घंटे पहले भिगो लें। ऐसा करने से दालों को रिहाइड्रेट करने और कम ड्राई होती है। ध्यान रखें कि दाल पकाते समय नमक न डालें। जब दाल अच्छे से पक जाए तब आखिरी में नमक डालें।

गलत फूड कॉम्बिनेशन न खाएं

दाल के साथ ऐसा कोई फूड मत खाएं जिसे पचाना मुश्किल हो। दूध और दाल का एक ही मील में सेवन न करें। दाल को हींग, तेज पत्ता, अजवाइन और घी से तड़का लगाकर बनाएं। इससे पचाना आसान हो जाएगा।

अच्छे से साफ करें

यदि आप डिब्बाबंद या पैकेड दाल का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ध्यान दें कि यूज करने से पहले अच्छे से धो लें। ऐसा करने से उसके ऊपर लगी परत निकल जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *