Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: रोजगार दिवस पर 3 लाख 19 हजार हितग्राहियों को स्व-रोजगार से जोड़ा गया

  • एक साल के भीतर प्रदेश में एक लाख लोंगो को देंगे नौकरी- मुख्यमंत्री श्री चौहान
  • एक जिला-एक उत्पाद केन्द्रित रोजगार दिवस का आयोजन


सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश स्थापना दिवस की श्रृंखला में आयोजित कार्यक्रमों के तहत 4 नवंबर को प्रदेश के धार जिले के पीथमपुर में राज्य स्तरीय कार्यक्रम सहित सभी जिला मुख्यालयों पर एक जिला-एक उत्पाद केंद्रित रोजगार दिवस का आयोजन किया गया। राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रोजगार दिवस के अवसर पर प्रदेश भर के 3 लाख 19 हजार हितग्राहियों को स्व-रोजगार से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि एक साल के भीतर प्रदेश भर में एक लाख लोगों को नौकरी दी जाएगी। इनमें लगभग 40 हजार पदों की रिक्तियों के विज्ञापन नवंबर 2022 में जारी होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी को नौकरी दे पाना संभव नहीं है। इसलिए प्रदेश के युवा-युवतिओं को स्व-रोजगार की योजनाओं से प्रतिमाह लाखों की संख्या में रोजगार से जोड़ा जा रहा है। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सतना जिला पंचायत के सभाकक्ष में देखा-सुना गया। इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, एलडीएम एके सिंह, सहायक प्रबंधक उद्योग एसएल पांडेय सहित आजीविका मिशन के समूह एवं उद्यमी युवा उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राज्यस्तरीय कार्यक्रम में धार जिले के पीथमपुर में 1371 करोड़ रुपए लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। उन्होंने पीथमपुर के 10 करोड़ रुपये लागत से महाराणा प्रताप की प्रतिमा और नवनिर्मित बस स्टैंड तथा 57 लाख रुपए की लागत से निर्मित छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पीथमपुर मध्यप्रदेश में रोजगार देने की राजधानी है। पीथमपुर में बेटियों और महिलाओं के उद्यम के लिए अलग से इंडस्ट्रियल एरिया बनाया जाएगा। उन्होंने महिला उद्यमी पार्क के लिए 21 महिला उद्यमियों को आमंत्रण पत्र भी सौंपे। मुख्यमंत्री ने बाघ प्रिंट के लोगो (प्रतीक चिन्ह) का विमोचन भी किया।

सतना जिले के 2440 युवाओं को मिला स्व-रोजगार

प्रदेशव्यापी रोजगार दिवस के कार्यक्रम में वित्तीय वर्ष 2022-23 के तृतीय रोजगार मेले में सतना जिले के 2440 युवाओं को स्व-रोजगार के अवसर प्रदान किए गए। इन्हें शासन की विभिन्न रोजगार मूलक योजनाओं के माध्यम से 34 करोड़ 34 लाख रुपए का ऋण एवं अनुदान स्व-रोजगार के लिए वितरित किया गया। महाप्रबंधक उद्योग ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में अब तक सतना जिले में रोजगार दिवस के माध्यम से 5286 युवा हितग्राहियों को 82 करोड़ 92 लाख रुपये की वित्तीय सहायता देकर स्व-रोजगार से जोड़ा गया है। कार्यक्रम में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने आजीविका स्व-सहायता समूह एवं युवा हितग्राहियों को स्व-रोजगार के लिए स्वीकृत पत्र एवं डमी चेक वितरित किए।

About rishi pandit

Check Also

MP: अम्मा महाराज की छतरी के पास कल होगा माधवी राजे सिंधिया का अंतिम संस्‍कार, महल में रखा जाएगा पार्थिव शरीर

माधवी राजे सिंधिया का निधनग्‍वालियर में होगा अंतिम संस्‍कारमाधवी राजे का दिल्‍ली में चल रहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *