Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: सोलर रुफ टॉप योजना का लाभ उठायें- सांसद गणेश सिंह


विद्युत बिल सुधार शिविरों का आयोजन


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के कार्यक्रमों की श्रंखला में विद्युत वितरण कंपनी द्वारा शुक्रवार को घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को अपने घरों एवं परिसरों के सोलर रूफ टॉप संयंत्र स्थापना के प्रोत्साहन की योजना के प्रचार-प्रसार एवं विद्युत बिल सुधार के लिए सभी डिवीजन स्तर पर शिविरों का आयोजन किया गया। सांसद गणेश सिंह ने कार्यपालन अभियंता विद्युत (शहर संभाग) सतना के पुराना पावर हाउस कार्यालय के शिविर में कहा कि बिजली की बचत और सतत आपूर्ति के लिए विद्युत उपभोक्ता अपने घरों-परिसरों में सोलर रूफ टॉप संयंत्र लगाएं। सरकार द्वारा इस योजना में भरपूर सब्सिडी भी दी जा रही है। इस मौके पर महापौर योगेश ताम्रकार एवं अधीक्षण यंत्री विद्युत जीडी त्रिपाठी भी उपस्थित रहे।

सांसद श्री सिंह ने कहा कि राज्य सरकार बिजली उपभोक्ताओं के हितों के लिए बेहद संवेदनशील है। वर्तमान में सरकार द्वारा 24 घंटे घरेलू बिजली और 10 घंटे निर्बाध सिंचाई के लिए बिजली देने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की आरडीएसएस योजना में सतना जिले में लाइन लॉस रोकने और विद्युत वितरण कंपनियों की कार्य दक्षता बढ़ाने 365 करोड रुपए के कार्य किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिले में विद्युत खपत की एक्यूरेट रीडिंग और वास्तविक खपत के आधार पर विद्युत बिल जारी करने की व्यवस्था के तहत उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। जिले में नियत एजेंसी मोंटी कार्ला कंपनी द्वारा जनवरी 2023 तक लगभग 50 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

सांसद श्री सिंह ने कहा कि घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए सोलर रूफ टॉप योजना एक वरदान है। इस योजना में एक किलोवॉट क्षमता का संयंत्र से लेकर 500 किलोवाट क्षमता का संयंत्र लगाने पर 17 हजार 297 रुपए से लेकर 1 लाख 6 हजार 179 रुपए तक का अनुदान सरकार देती है। उन्होंने जिले में अधिक से अधिक बिजली उपभोक्ताओं से योजना का लाभ उठाने की अपील की।

खाद्य प्रसंस्करण की ओर विशेष जोर दें किसानः सांसद

एक जिला-एक उत्पाद दिवस पर कार्यशाला संपन्न

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के श्रृंखलाबद्ध आयोजनों की श्रृंखला में शुक्रवार को एक जिला-एक उत्पाद दिवस पर जिला पंचायत सतना के सभागार में उद्यानिकी विभाग द्वारा पीएमएफएमई योजना की खाद्य प्रसंस्करण विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए सांसद गणेश सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण योजना और एक जिला-एक उत्पाद कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य किसानों और उत्पादन कर्ताओं को सशक्त और आर्थिक रूप से समृद्ध बनाना है। उन्होंने कहा कि जिले के किसान खेती-किसानी के धंधे के साथ खाद्य प्रसंस्करण की इकाइयां लगाकर आर्थिक समृद्धि ला सकते हैं। इस मौके पर महापौर योगेश ताम्रकार, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, प्रो. वीसी डॉ हर्षवर्धन श्रीवास्तव, उप संचालक उद्यानिकी नारायण सिंह कुशवाह, कृषि वैज्ञानिक एवं जिले भर से आए उद्यानिकी कृषक उपस्थित थे।
कार्यशाला में उद्यानिकी किसानों को प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की स्थापना संबंधी जानकारी, आवेदन प्रक्रिया एवं अनुदान की जानकारी दी गई। कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों द्वारा सतना जिले का ओडीओपी टमाटर के बारे में उन्नत खेती, कीटनाशक एवं उर्वरक सामग्री का उपयोग तथा विपणन संबंधी जानकारी दी गई। सांसद श्री सिंह ने कहा कि ओडीओपी के संबंध में कार्यशाला निश्चित रूप से किसानों और उत्पादकों के लिए उपयोगी साबित होगी। उन्होंने फल और सब्जियों के उत्पादक उद्यानिकी किसानों से फसल भंडारण एवं प्रसंस्करण की योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं में सरकार विभिन्न प्रकार के अनुदान भी प्रदाय कर रही है।

अधिकारी-कर्मचारियों के परिजन भी ले सकेंगे खेलकूद-सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा

5 नवंबर तक करा सकेंगे नामांकन

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के तहत आयोजित हो रहे श्रृंखलाबद्ध कार्यक्रमों में 6 नवंबर को दादा सुखेंद्र सिंह स्टेडियम सतना में दोपहर एक बजे से खेलकूद की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इसी प्रकार 7 नवंबर को टाउन हॉल सतना में सायं काल 5 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। जिनमें प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण रात्रि 8 बजे से किया जाएगा। खेलकूद और सांस्कृतिक गतिविधियों में शासकीय कर्मचारी, अधिकारी स्वयं, उनकी पत्नी और उनके बच्चे भी इन गतिविधियों में शामिल हो सकेंगे।
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार महिला बाल विकास और शिक्षा विभाग के संयोजन में 6 नवंबर को दोपहर एक बजे से अधिकारी-कर्मचारियों की खेल गतिविधियां, शासकीय कर्मचारियों की पत्नी एवं उनके बच्चों के लिए पृथक-पृथक खेल गतिविधियां होंगी। ऐसे शासकीय अधिकारी-कर्मचारी एवं उनके परिजन तथा बच्चे जो खेल गतिविधियों में हिस्सा लेना चाहें तो अपने नाम 6 नवंबर को तत्काल उसी समय दर्ज करा सकते हैं।
इसी प्रकार 7 नवंबर को सायं 5 बजे से टाउन हॉल सतना में जिला पंचायत के संयोजन में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। जिनमें शासकीय कर्मचारियों के लिए 45 मिनट, शासकीय कर्मचारियों के बच्चों के लिए 45 मिनट और अंताक्षरी, दमशरारत, क्विज प्रतियोगिता के लिए 60 मिनट की अवधि निर्धारित की गई है। सभी शासकीय कर्मचारी जो स्वयं या उनके बच्चे सांस्कृतिक प्रतियोगिता में भाग लेना चाहें तो संबंधित कार्यालय अथवा प्रभारी के मोबाइल नंबर व्हाट्सएप किए जा सकेंगे। यह नामांकन 5 नवंबर को शाम 5 बजे तक किए जा सकेंगे।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए चयन समिति 6 नवंबर को अपरान्ह 3 बजे से टाउन हॉल सतना में प्रस्तुतियों का प्रारंभिक परीक्षण कर चयन की कार्यवाही करेगी। प्रस्तुति कर्ताओं को 6 नवंबर को अपरान्ह 3 बजे टाउन हॉल में उपस्थित होकर चयन समिति के समक्ष अपनी प्रस्तुति देनी होगी। शासकीय कर्मचारियों के बच्चे जो सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेना चाहते हैं वे कलेक्टर कार्यालय में एसडीएम सिटी नीरज खरे (मोबाईल नंबर 9977973722), जिला पंचायत में एपीओ शिवरतन सिंह (मोबाइल नंबर 8085432118) और पुराना कलेक्ट्रेट में कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा अश्वनी जायसवाल के मोबाइल नंबर 7898950670 पर अपने नाम सहित जानकारी दर्ज करा सकेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *