Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: खाद्यान्न के उठाव तथा वितरण की नियमित निगरानी करें – कमिश्नर


धान उपार्जन की तैयारियाँ समय पर पूरी करें


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने कमिश्नर कार्यालय रीवा में आयोजित बैठक में सार्वजनिक वितरण प्रणाली से खाद्यान्न वितरण एवं धान उपार्जन की तैयारियों की समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि हर माह आवंटित खाद्यान्न के शत-प्रतिशत उठाव के साथ शत-प्रतिशत वितरण कराएं। इसकी कड़ी निगरानी रखें। वितरण में लापरवाही बरतने वालों पर कार्यवाही करें। जिन सेल्समैनों के पास दो या दो से अधिक दुकानें हैं, उनकी अतिरिक्त दुकानों का संचालन कराने के लिए स्व-सहायता समूह नियुक्त करें। एक साल से राशन न लेने वाले उपभोक्ताओं के नाम पात्रता सूची से अलग करें। दुकान विहीन ग्राम पंचायतों में दुकान खोलने की कार्यवाही तत्काल प्रारंभ करें।
कमिश्नर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में खाद्यान्न पर्ची से संबंधित सभी शिकायतों का तत्काल निराकरण करें। सतना तथा सीधी में जनसेवा अभियान में खाद्यान्न वितरण से संबंधित बहुत कम आवेदन दर्ज हुए हैं। उज्ज्वला योजना के कनेक्शन के भी कम आवेदन सीधी तथा सतना जिले में दर्ज हुए हैं। कलेक्टर इस संबंध में समुचित कार्यवाही करें। लापरवाही करने वालों पर कार्यवाही करें।
कमिश्नर ने कहा कि धान तथा अन्य मोटे अनाजों के उपार्जन के लिए पंजीकृत किसानों का शत-प्रतिशत सत्यापन करें। उपार्जित धान के समय पर परिवहन तथा भण्डारण के लिए अभी से प्लान तैयार कर लें। समितियों के पास उपलब्ध पुराने बारदानों का एक सप्ताह में डिस्पोजल सुनिश्चित करें। नागरिक आपूर्ति निगम तथा सहकारी बैंक समन्वय बैठक आयोजित कर एक-दूसरे की देनदारियों का भुगतान करें। इस वर्ष धान की मिलिंग समय पर पूरी हो गई है। मिल संचालकों से एक सप्ताह में पूरा चावल जमा कराएं। इस वर्ष केवल सार्टेक्स मिलों से ही धान मिलिंग का अनुबंध करें।
कमिश्नर ने कहा कि विपणन संघ तथा कृषि विभाग के अधिकारी खाद वितरण की समुचित निगरानी करें। संभाग के सभी जिलों में पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध है। इसके वितरण की कमियाँ दूर करके किसानों को सुगमता से खाद वितरित कराएं। करहिया मण्डी में तत्काल चार नए वितरण काउंटर खोलें जिससे किसान आसानी से खाद ले सकें। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक खाद का वितरण अब तक किया जा चुका है। खाद की रैक लगातार प्राप्त हो रही हैं। बैठक में कमिश्नर ने उचित मूल्य दुकानों के युक्ति-युक्तिकरण, उपार्जन के लंबित प्रकरणों के निराकरण तथा सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण के निर्देश दिए। बैठक में विभागों के संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

बढौरा में 33/11 केव्ही विद्युत उपकेंद्र का शिलान्यास

केंद्र सरकार की आरडीएसएस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी सतना वृत्त के अंतर्गत रामपुर बघेलान विकासखंड के ग्राम बढ़ौरा में 33/11 केव्ही नवीन विद्युत उपकेंद्र का शिलान्यास शुक्रवार को संपन्न हुआ। उपकेंद्र की लागत 192 लाख 83 हजार स्वीकृत की गई है। इस मौके पर सांसद गणेश सिंह ने विधिवत पूजा-अर्चना कर शिलापट्टिका का अनावरण किया। शिलान्यास कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक रामपुर बघेलान विक्रम सिंह ने की। अधीक्षण अभियंता विद्युत जीडी त्रिपाठी भी इस मौके पर उपस्थित रहे।

जाति प्रमाण पत्र आवेदन के साथ समग्र आईडी अनिवार्य

लोक सेवा गारंटी के माध्यम से जाति प्रमाण-पत्र बनवाने के लिए अब आवेदक की या परिवार की समग्र आई.डी. होना अनिवार्य किया गया है। तहसीलों में स्थापित लोक सेवा गारंटी केंद्रों पर जाति के आवेदन क्रमशः अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति पिछडे़ वर्ग, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ के मैन्युअल जाति के आवेदन मैन्युअल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति मैन्युअल अन्य पिछडे वर्ग मैन्युअल विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ ब्लड रिलेशन जाति के आवेदन ब्लड रिलेशन अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति ब्लड रिलेशन अन्य पिछडे वर्ग तथा ब्लड रिलेशन विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ पोर्टल पर लाइव कर दिया गया है।

जनजतीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह आज मैहर में मां शारदा देवी के दर्शन करेंगी

प्रदेश की जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग मंत्री सुश्री मीना सिंह कटनी से रात्रि में मैहर पहुंचकर विश्राम करेंगी। मंत्री सुश्री मीना सिंह 5 नवंबर को प्रातः 5 बजे मैहर में मां शारदा देवी के दर्शन करेंगी और प्रातः 8 बजे उमरिया के लिये प्रस्थान करेंगी।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *