Saturday , October 5 2024
Breaking News

MP News: सरकारी अस्पतालों में अब एप से होगा OPD पंजीयन

Madhya pradesh news opd registration will now be done through app in government hospitals: digi desk/BHN/भोपाल/ मध्य प्रदेश के सभी सरकारी मेडिकल कालेजों से संबद्ध अस्पतालों में मरीजों का ओपीडी (बाह्य रोगी विभाग) पंजीयन और जांच रिपोर्ट आनलाइन मिल जाएगी। इन अस्पतालों में हास्पिटल मैनेजमेंट इंफारमेशन सिस्टम (एचएमआइएस) शुरू किया जा रहा है। इसमें अलग-अलग तरह की सुविधाएं शामिल हैं। किस डाक्टर ने एक निश्चित समय में कितने मरीज देखे, अस्पताल प्रबंधन यह भी जान सकेगा। इस तरह एचएमआइएस से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से मरीजों को बड़ा लाभ होगा।

प्रयोग के तौर पर भोपाल के गांधी मेडिकल कालेज (जीएमसी) से संबद्ध हमीदिया अस्पताल में तीन साल से यह व्यवस्था चल रही थी। अब बाकी 12 सरकारी मेडिकल कालेजों से संबद्ध अस्पतालों में भी इसे शुरू किया जाएगा। चिकित्सा शिक्षा संचालनालय के अध‍िकारियों ने बताया कि कालेज की वेबसाइट या मोबाइल एप के माध्यम से मरीज अपनी ओपीडी आइडी डालकर जांच रिपोर्ट डाउनलोड कर सकेंगे।

साथ ही वह ओपीडी के लिए पंजीयन भी करा सकेंगे। अस्पताल में उन्हें पंजीयन शुल्क चुकाकर सिर्फ ओपीडी पर्चे का प्रिंट लेना होगा। बाद में पंजीयन राशि के भुगतान की सुविधा भी आनलाइन कर दी जाएगी। एमपी आनलाइन, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और आनलाइन बैंकिंग के माध्यम से भुगतान किया जा सकेगा।

सभी अस्पतालों में अगले साल जनवरी तक एचएमआइएस शुरू करने की तैयारी है। अस्पताल में दवा वितरण व्यवस्था, स्टोर से वार्डों के लिए दिया जाने वाला सामान व आपरेशन थियेटर से संबंधित जानकारी भी इस व्यवस्था से जोड़ दी जाएगी। अस्पताल में भर्ती मरीजों की पूरी जानकारी एचएमआइएस पर रहेगी।

ड्यूटी डाक्टर वार्ड में एक जगह बैठकर सभी मरीजों से स्वास्थ्य की जानकारी ले सकेंगे। इसका सबसे बड़ा फायदा आइसीयू में भर्ती मरीजों की निगरानी में होगा।

टोकन व्यवस्था भी शुरू की जा सकेगी

एचएमआइएस में टोकन व्यवस्था की भी सुविधा है। हमीदिया अस्पताल में आथर्ोेपेडिक्स और सर्जरी विभाग में टोकन व्यवस्था लागू है। इसमें बड़ी स्क्रीन पर मरीज का नाम, ओपीडी पर्चे में अंकित टोकन नंबर और ओपीडी कमरा नंबर दिखाया जाता है।

About rishi pandit

Check Also

ग्वालियर में भारत-बांग्लादेश मैच का विरोध, हिंदू महासभा ने ग्वालियर के बाजार बंद का आह्वान

ग्वालियर ग्वालियर में कल यानी 6 अक्टूबर को होने जा रहे भारत-बांग्लादेश टी-20 मैच का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *