Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: शारदेय नवरात्रि मेला मैहर के लिये 6 कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शारदेय नवरात्रि इस वर्ष 26 सितंबर 2022 से प्रारंभ हो रही है। मैहर स्थित मां शारदा देवी मंदिर में 9 दिवसीय नवरात्रि मेला दशहरा 5 अक्टूबर 2022 तक रहेगा। जिसमें भारत वर्ष के विभिन्न प्रांतो से अत्यधिक संख्या में श्रद्धालुओं की पहुंचने की संभावना को दृष्टिगत रखते हुये कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने कानून एवं प्रशासनिक व्यवस्था बनाये रखने के लिये 6 कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगाई है।

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेशानुसार नायब तहसीलदार अखिलेश प्रसाद शर्मा, नागेन्द्र त्रिपाठी, दीपक कुमार द्विवेदी, हिमांशु शुक्ला, अजीत कुमार तिवारी एवं आशीष शर्मा की ड्यूटी मेले में कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के रूप में लगाई गई है। मैहर मेले के प्रभारी उपखंड मजिस्ट्रेट एवं प्रशासक मां शारदा देवी प्रबंध समिति मैहर धर्मेन्द्र मिश्रा (मो.नं. 8120184103) होंगे। जो नियुक्त किये गये कार्यपालिक मजिस्ट्रेटो के कार्यस्थल का निर्धारण करेंगे। ड्यूटी में तैनात किये गये कार्यपालिक मजिस्ट्रेट 25 सितंबर को अपरान्ह 4 तक अपनी उपस्थिति मैहर मेला स्थल में मेला प्रभारी को देंगे।

 2 अक्टूबर को मनाया जायेगा स्वामित्व दिवस

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ जिले के लोगों तक पहुंचाने और चिन्हित करने शिविर लगाये जा रहें हैं। अभियान अंतर्गत स्वामित्व योजना से संबंधित कार्यक्रम आयोजित करने 2 अक्टूबर को स्वामित्व दिवस मनाया जायेगा। कार्यक्रम अंतर्गत जिन ग्रामों में स्वामित्व योजना की प्रारंभिक गतिविधियां प्रचलित हैं। उन ग्रामों में विभिन्न गतिविधियां जैसे- चूना मार्किंग, ड्रोन फ्लाईंग एवं ग्राउंड ट्रुथिंग का आयोजन समारोह पूर्वक जनप्रतिनिधियों एवं आमजनों की उपस्थिति में किया जायेगा। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और तहसीलदारों को कार्यालय आयुक्त भू-अभिलेख के दिशा-निर्देशानुसार कार्यक्रम का आयोजन समारोहपूर्वक संपन्न कराने के निर्देश दिये हैं।

 मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान अंतर्गत आज ऊर्जा साक्षरता की गतिविधियां होंगी आयोजित

प्रदेश के साथ ही जिले में भी 17 सितम्बर से मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान प्रारंभ हो चुका है। अभियान के तहत 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा के दौरान एक दिन के अंतराल पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसके अनुसार 23 सितंबर को जिले में ऊर्जा संरक्षण के लिये ऊर्जा साक्षरता की गतिविधियां आयोजित की जायेंगी। इसी प्रकार 24 सिंतबर को अनुसूचित जाति-जनजाति छात्रावासों में भ्रमण एवं निरीक्षण तथा विद्यार्थियों को विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की जायेगी।

जिले में अब तक 801.1 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 22 सितंबर 2022 तक 801.1 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 921.7 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 538.8 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 491.7 मि.मी., बिरसिंहपुर में 890 मि.मी., रामपुर बघेलान में 692 मि.मी., नागौद में 1091 मि.मी., जसो (नागौद) में 482 मि.मी., उचेहरा में 954 मि.मी., मैहर में 677.5 मि.मी., अमरपाटन में 876.3 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 1197.5 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 774.1 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

सीएचसी रामपुर बघेलान में रक्तदान शिविर आज

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत जिले के सभी विकासखंडों के शासकीय अस्पतालों में तिथिवार रक्तदान शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। जारी रक्तदान कैलेण्डर अनुसार 23 सितंबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामपुर बघेलान में रक्तदान शिविर आयोजित होगा। इसी प्रकार 25 सितंबर को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र उचेहरा, 27 सितंबर को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मझगवां, 29 सितंबर को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बिरसिंहपुर तथा 1 अक्टूबर को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोठी में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा।

नगरीय क्षेत्र के पात्र हितग्राहियों को पट्टा देने चलाएँ अभियान – नगरीय विकास मंत्री

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने निर्देशित किया है कि नगरीय क्षेत्र के पात्र हितग्राहियों को अधिनिमय के प्रावधान के अनुसार पट्टा देने के संबंध में अभियान चलाया जाए। मंत्री श्री सिंह ने यह निर्देश भी दिये हैं कि मध्यप्रदेश नजूल भूमि निर्वतन निर्देश 2020 के प्रावधान अनुसार आवासीय पट्टाधारियों को भूमि का मालिकाना हक देने के संबंध में अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव एक सप्ताह में भेजें।
गौरतलब है कि मध्यप्रदेश नगरीय क्षेत्र के भूमिहीन व्यक्ति (पट्टाधृति अधिकारों का प्रदान किया जाना) अधिनियम 1984 में नगरीय क्षेत्रों में आवासीय भूमि के पट्टे देने का प्रावधान है। इसके अंतर्गत 2017 में विशेष अभियान चला कर पात्र व्यक्तियों को आवासीय भूमि के पट्टे वितरित किये गये। इसके बाद वर्ष 2021 में भी आवासीय भूमि के पट्टे देने के निर्देश जारी किये गये थे।

प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में ईडब्ल्यूएस के उत्तीर्ण अंक अब 50 प्रतिशत

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल शिक्षा के भर्ती नियम-2018 में अनारक्षित प्रवर्ग के कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिये प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के उत्तीर्ण अंक 60 प्रतिशत से घटा कर 50 प्रतिशत कर दिये हैं। जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संशोधन की कार्यवाही प्रचलन में है।
आयुक्त लोक शिक्षण अभय वर्मा ने बताया कि इस संशोधन अनुसार परीक्षा परिणाम तैयार कर भर्ती की कार्यवाही अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से शुरू की जायेगी। प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिये स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संयुक्त कॉउंसलिंग की जायेगी। स्कूल शिक्षा विभाग के 7 हजार 429 और जनजातीय कार्य विभाग के 11 हजार 98, इस प्रकार कुल 18 हजार 527 पदों पर एक साथ भर्ती की जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *