Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: घर मे पानी मिलने से खुश है सोहावल के रहवासी

खुशियों की दास्तां

पेयजल समिति द्वारा किया जा रहा है संचालन संधारण, जल कर राशि भी होती है जमा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासन की महत्वाकांक्षी परियोजनाओ मे से एक ‘जल जीवन मिशन’ जिसके अन्तर्गत घर घर नल कनेक्शन कर शुद्ध पेय जल उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना में खास बात है कि ग्राम वासियो की सह-भागिता विषेश कर महिलाओ की भूमिका महत्वपूर्ण है। महिलाओ को पेयजल समिति मे भी रखा गया है। साथ ही जल परिक्षण के लिए भी उन्हे प्रशिक्षित किया गया है। जिले की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत सोहावल, जो कि जनपद क्षेत्र का मुख्यालय भी है, वहां घर घर नल कनेक्शन से पानी मिलने लगा हैं।

कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी ने बताया कि मे रेट्रोफिटिंग योजना का निर्माण कराया गया है। पुरानी और नई योजना मिला कर पूरे ग्राम पंचायत को पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। 5 हजार से भी अधिक जनसंख्या वाले सोहावल मे लगभग 1100 परिवार निवासरत है। यहाँ 3 टंकियों से पर्याप्त मात्रा में पानी मिल रहा हैं। जिसमे 1193 नल कनेक्शन दिये गये है। लोगो मे जन सहभागिता सुनिश्चित कराने व शुद्ध पेयजल एंव स्वच्छता के प्रचार-प्रसार के लिए कार्य किया जा रहा है।
विगत माह भारत सरकार की विषय विशेषज्ञ टीम भी सोहावल ग्राम के भ्रमण पर आई थी। उन्होने भी कार्य के प्रति संतुष्टि जाहिर की थी। आज सोहावलवासी बेहद खुश है और इस कार्य के लिए यशस्वी प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद ज्ञापित कर रहे हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *