Thursday , May 16 2024
Breaking News

Jharkhand: ऑफिस ऑफ प्रॉफिट केस में हेमंत के अयोग्य ठहराए जाने की सूचना, औपचारिक ऐलान बाकी

National jharkhand illegal mining case ed arrests hemant soren close aide prem prakash ak47 was found: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की विधायक और सीएम पद खतरे में है। ऑफिस ऑफ प्रॉफिट (लाभ के दोहरे पद) के मामले में चुनाव आयोग ने राज्यपाल को अपनी रिपोर्ट भेज दी है। कहा जा रहा है कि राज्यपाल ने हेमंत सोरेन को अयोग्य ठहराए जाने पर मुहर लगा दी है। हालांकि अभी इसका औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है। मााना जा रहा है कि दोपहर तक ऐलान हो जाएगा। यदि ऐसा होता है तो उनकी विधायकी जा सकती है। यह मामला मुख्यमंत्री रहते एक खदान आवंटित करना और शैल कंपनियां बनाकर उसका गलत तरीके से लाभ उठाने से जुड़ा है। हालांकि हेमंत सोरेन की तरफ से हाई कोर्ट में इसे याचिका दायर की गई है।

ED ने हेमंत सोरेन के करीबी प्रेम प्रकाश को किया गिरफ्तार, इनके यहीं मिली थीं AK-47

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के कथित करीबी सहयोगी प्रेम प्रकाश को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गिरफ्तार कर लिया है। ईडी ने उनके आवास से 2 एके 47 राइफलें बरामद की थी। ईडी ने यह कार्रवाई झारखंड के खनन घोटाले के सिलसिले में की। इसमें खनन सचिव पूजा सिघल को ईडी पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। प्रेम प्रकाश के यहां छापे में ईडी को दो एके-47 राइफलों के साथ ही 60 कारतूस भी मिले।

वैसे झारखंड पुलिस ने इन राइफलों पर अपना दावा करते हुए कहा कि दो आरक्षियों ने बारिश के कारण इन राइफलों को प्रेम प्रकाश के यहां रख दिया था। इन दोनों आरक्षियों को निलंबित भी कर दिया गया है। लेकिन ईडी झारखंड पुलिस की इस सफाई से संतुष्ट नहीं है। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जहां से राइफलें बरामद की गई हैं, वहां से थाना महज 50 मीटर की दूरी पर है। ऐसे में आरक्षियों को बारिश की स्थिति में राइफलें थाने में जमा करानी चाहिए थीं। उन्होंने कहा कि प्रेम प्रकाश एके-47 राइफलों का इस्तेमाल किस लिए करता था, इसकी जांच की जाएगी। इस मामले में ईडी ने झारखंड के अलावा प्रेम प्रकाश से जुड़े बिहार और तमिलनाडु के ठिकानों की भी तलाशी ली।

गुंडा बैंक के मामले में भी झारखंड और बिहार में कार्रवाई

ईडी और सीबीआइ के साथ बुधवार को आयकर विभाग भी हरकत में नजर आया। आयकर विभाग ने गुंडा बैंक से जुड़े मामले में झारखंड और बिहार में कई स्थानों पर छापे मारे। गुंडा बैंक के माध्यम से बड़ी संख्या में लोगों की संपत्तियों पर कब्जा करने का आरोप है।

About rishi pandit

Check Also

जयशंकर ने अमेरिका को चाबहार डील पर बैन वाली धमकी देने पर खूब सुनाया

नईदिल्ली विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने लोकसभा चुनाव को 'नकारात्मक ढंग' से दिखाने के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *