Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: सोमवार से शुरू होगा सड़क सुरक्षा जागरूकता सप्ताह – एडीजी श्री जनार्दन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान जी. जनार्दन ने बताया है कि 22 से 28 अगस्त तक सड़क सुरक्षा जागरूकता सप्ताह मनाया जायेगा। इसमें सड़क दुर्घटनाओं में हो रही क्षति को कम करने और सड़क सुरक्षा के लिये आमजन को जागरूक करने विभिन्न गतिविधियाँ की जाएंगी।

एडीजी श्री जनार्दन ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के लिये सभी अनुविभागीय अधिकारी पुलिस एवं थाना प्रभारियों को निर्देश दिये गये कि वे स्वयं-सेवी संगठनों एवं अन्य संस्थाओं की सहभागिता से ज्यादा से ज्यादा लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करें। उन्होंने बताया कि सप्ताहन्तर्गत वाहन चालन में सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करने और तेज़ गति से वाहन न चलाने की समझाइश नागरिकों को दी जाएगी। नाबालिग बच्चों से वाहन न चलाने, वाहन चालन के दौरान मोबाइल का उपयोग न करने के प्रति सजग किया जायेगा। साथ ही नियमों का उल्लंघन करने पर दंड के प्रावधानों से जनता को अवगत कराएँगे।

एडीजी श्री जनार्दन ने बताया कि प्रदेश में सड़कों को यातायात के लिये सुरक्षित बनाने सुरक्षा सप्ताह के दौरान पैम्पलेट वितरण, फ्लेक्स बोर्ड, लाउड स्पीकर से यातायात नियमों के प्रचार-प्रसार के साथ सोशल, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के सहयोग से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस दौरान रोड सेफ्टी रन, निबंध प्रतियोगिता, क्विज़ एवं पेंटिंग प्रतियोगिताएँ भी होंगी। साथ ही बेहतर कार्य करने वालों को पुरस्कृत भी किया जायेगा।

दिव्यांग विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृति के ऑनलाइन पंजीयन जारी

भारत सरकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर वर्ष 2022-23 के लिए दिव्यांग विद्यार्थियों के ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ कर दिये गये है। उप संचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण सौरभ सिंह ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2022-23 हेतु जिले के समस्त शासकीय और अशासकीय विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में अध्ययनरत दिव्यांग विद्यार्थियों को प्राप्त होने वाली प्री-मैट्रिक (कक्षा 9वी एवं 10वीं), पोस्ट मैट्रिक (कक्षा 11वीं एवं 12वीं) एवं टॉप क्लास (स्नातक, स्नाकोत्तर एंव अन्य सभी उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम की छात्रवृत्ति के ऑनलाइन पंजीयन 20 जुलाई 2022 से प्रारंभ कर दिये गये है। आवेदक एवं शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा की अंतिम तिथि प्री-मैट्रिक हेतु 30 सितम्बर 2022, पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास हेतु 31 अक्टूबर 2022 तक निधारित की गई है।

सर्वोत्तम कृषक एवं सर्वोत्तम कृषक समूह पुरुस्कार हेतु प्रस्ताव 31 अगस्त तक आमंत्रित

परियोजना संचालक आत्मा किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम आत्मा योजनांतर्गत विभिन्न श्रेणियों के पुरस्कार के लिये जिला स्तरीय सर्वोत्तम कृषक एवं सर्वोत्तम कृषक समूहों का चयन (राज्य, जिला एवं विकासखंड स्तर पर) किया जाना है। पुरस्कार के चयन के लिए वर्ष 2021-22 (रबी/खरीफ) में कृषकों द्वारा अपनाई गई तकनीकी, उपज एवं उत्पादकता के आधार पर किसानों का चयन किया जायेगा। परियोजना संचालक ने बताया कि सर्वोत्तम कृषक समूह के लिये पुरुस्कार की राशि 20 हजार एवं सर्वोत्तम कृषक के लिये क्रमशः पुरुस्कार की राशि 50 हजार, 25 हजार एवं 10 हजार रुपये निर्धारित है। जिले के इच्छुक कृषक एवं कृषक समूह 31 अगस्त 2022 तक विकासखंड के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, बीटीएम या एटीएम के माध्यम से कर सकते हैं।

रीवा संभाग में अब तक 434.4 मिमी वर्षा दर्ज

रीवा संभाग में 20 अगस्त को औसत 22.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई। संभाग में एक जून से अब तक कुल 434.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गयी है। जिसमें रीवा जिले में 408.9 मिमी, सतना में 532.1 मिमी, सीधी में 392 मिमी तथा सिंगरौली जिले में 404.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गयी है। गत वर्ष इसी अवधि में संभाग में 796.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गयी थी। जिसमें रीवा जिले में 767.7 मिमी, सतना में 599.3 मिमी, सीधी में 798.9 मिमी तथा सिंगरौली जिले में 1018.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गयी थी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: ई-उपार्जन पोर्टल के माध्यम से किसान अपनी पसंद की तारीख और उपार्जन केन्द्र में बेंच सकते हैं उपज

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासन द्वारा किसानों की उनकी उपज बेंचने की व्यवस्था को सुगम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *