Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में प्राचार्य के रिक्त पदों पर नियुक्ति

आवेदन की अंतिम तिथि 25 अगस्त

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य शासन द्वारा पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में प्राचार्य के रिक्त पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 25 अगस्त 2022 निर्धारित की गई है। इस संबंध में सभी शासकीय (स्वशासी) एवं महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय को पत्र लिखा गया है। आवेदन पत्र संचालनालय, तकनीकी शिक्षा में व्यक्तिगत रूप अथवा स्पीड पोस्ट से 25 अगस्त के पूर्व भेजा जाना अनिवार्य है।
उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश राजपत्र (असाधारण) तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग मंत्रालय भोपाल की अधिसूचना 23 अगस्त 2021 में मध्यप्रदेश तकनीकी शिक्षा पॉलिटेक्निक महाविद्यालय अध्यापन संवर्ग सेवा भर्ती नियम 2004 में संशोधन किए गए हैं। पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में प्राचार्य के रिक्त पदों पर शासकीय संवर्ग के ऐसे विभागाध्यक्ष/प्रवर श्रेणी व्याख्याता जो कि प्राचार्य पद की निर्धारित योग्यता रखते हैं, को एआईसीटीई विनियम, 2019 में उल्लेखित चयन प्रक्रिया अनुसार 5 वर्ष के लिए नियुक्त किया जा सकता है।
शासकीय संवर्ग के विभागाध्यक्ष/प्रवर श्रेणी व्याख्याता किसी भी संस्था के प्राचार्य पद के लिए आवेदन प्रस्तुत कर सकेंगे। प्राचार्य पद पर नियुक्ति का आदेश शासन स्तर से जारी किया जायेगा। नियुक्ति के बाद यदि शासन अथवा प्रबंधन द्वारा सीधी भर्ती से प्राचार्य की पदस्थापना की जाती है तो ऐसी स्थिति में इस व्यवस्था से नियुक्त प्राधिकारी अपनी मूल पदस्थापना में स्वमेव वापिस हो जायेगा।

डीपीटी/टीडी टीकाकरण अभियान 31 अगस्त तक

डीपीटी, टिटनेस और डिप्थीरिया की जानलेवा बीमारी से बचाने के लिये डीपीटी/टीडी टीकाकरण अभियान 31 अगस्त तक चलेगा। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने बताया कि मध्यप्रदेश डिप्थीरिया उन्मूलन में अग्रणी राज्यों में से एक है। उन्होंने कहा कि डीपीटी और टीडी के टीके 36 लाख किशोर-किशोरियों को लगाये जायेंगे। टीका 5 से 6 वर्ष, 10 वर्ष और 16 वर्ष के बच्चों को लगाया जाना है। स्कूल और आँगनवाड़ी में निःशुल्क टीके लगाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि बीमारियों से बचाव के लिये टीके पूरी तरह सुरक्षित हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने जन-प्रतिनिधियों, शिक्षकों और पालकों से अभियान में शत-प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण करवाने में सहयोग करने की अपील की है।

वोटर आईडी कार्ड से आधार को जोड़ने में युवाओं की भागीदारी करें सुनिश्चितः सीईओ राजन

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने वोटर आईडी कार्ड से आधार को जोड़ने में युवा मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से विश्वविद्यालयों के कुलसचिव, अतिरिक्त क्षेत्रीय संचालक, अग्रणी महाविद्यालय और सभी सरकारी महाविद्यालयों के प्राचार्यों से चर्चा की। सीईओ श्री राजन ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 1 अगस्त से वोटर आईडी कार्ड से आधार जोड़ने का अभियान चलाया जा रहा है, जिसकी शुरुआत भी हो चुकी है। अभियान में अधिक से अधिक युवा मतदाता जुड़े, इसके लिए महाविद्यालयों में अभियान चलाएँ, स्वीप गतिविधियाँ करें, विद्यार्थियों को वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कराएँ, जिससे वे अपना और अपने परिवार के सदस्यों का आसानी से आधार नंबर दर्ज कर सकें।

महाविद्यालयों में गठित ईएलसी से चलाई जाए गतिविधियाँ

सीईओ  अनुपम राजन ने महाविद्यालयों में गठित चुनावी सारक्षता क्लब से जागरूकता गतिविधियाँ संचालित कराने को कहा, जिससे युवाओं तक आसानी से भारत निर्वाचन आयोग का संदेश पहुँचाया जा सके। ईएलसी की नियमित अंतराल में बैठक हो। नोडल टीचर, कैंपस अंबेसडर बनाएं।
वोटर हेल्पलाइन एप से मिल जाएगी सारी जानकारी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने प्राचार्यों को जानकारी दी कि वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड करने के बाद युवाओं को कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसमें निर्वाचन से जुड़ी सारी जानकारी आसानी से मिल जाएगी। इस एप से युवा मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकते हैं और आधार लिंक करा सकते हैं।

एक साल में चार बार मतदाता सूची में नाम जुड़वाने मिलेगा मौका

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने प्राचार्यों को बताया कि ऐसे युवा, जो 18 साल के हो गए हैं और उनका नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़ा है, को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए एक साल में चार मौके मिलेंगे। एक जनवरी, अप्रैल, जुलाई और अक्टूबर की पहली तारीख पर 18 साल के होने पर ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन किए जा सकेंगे।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *