Friday , May 17 2024
Breaking News

Health Tips: विटामिन बी12 कमी का संकेत हैं ये लक्षण, ना करिये अनदेखा

Health these, symptoms are sign of vitamin b12 deficiency do not ignore: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ विटामिन बी 8 प्रकार का होता है। इससे कॉम्प्लेक्स विटामिन भी कहते हैं। यह बॉडी को वसा और प्रोटीन का इस्तेमाल करने में सहायता करते हैं। विटामिन बी त्वचा, बाल, आंख और लिवर को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं। सभी विटामिन में विटामिन बी12 काफी महत्वपूर्ण है। विटामिन बी पानी में घुलनशील होते हैं। उन्हें शरीर स्टोर नहीं करता है। आज भाग दौड़ भरी लाइफ स्टाइल में युवाओं में विटामिन बी 12 की कमी देखी जा रही है। इस कारण काफी समस्याएं सामने आ रही हैं। आइए जानते हैं विटामिन बी 12 की कमी के क्या संकेत हैं।

थकान

शरीर की कोशिकाओं को काम करने के लिए विटामिन बी12 की जरूरत होती है। यदि विटामिन बी12 की कमी होगी तो ब्लड कोशिकाओं का प्रोडक्शन कम होगा। जिससे शरीर तक ऑक्सीजन कम पहुंचेगी और थकान होगी।

ऐंठन और कमजोरी

विटामिन बी12 की कमी सेंसरी नर्व फंक्शन को प्रभावित करती है। जिससे मांसपेशियों में ऐंठन और कमजोरी महसूस होने लगती है।

पीली त्वचा

शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर त्वचा पीली पड़ने लगती है। इसकी कमी से पीलिया भी हो सकता है।

सिरदर्द

सिरदर्द विटामिन बी12 की कमी से संबंधित सबसे सामान्य लक्षम है। इसकी कमी से न्यूरोलॉजिकल साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। साल 2019 में की गई एक स्टडी के मुताबिक जिन लोगों को माइग्रेन है। उनमें अधिकांश में विटामिन बी12 की कमी थी।

पेट संबंधित समस्याएं

विटामिन बी12 की कमी से दस्त, कब्ज, सूजन, गैस और आंत संबंधित समस्याएं हो सकती है। साथ ही शरीर में जलन या चुभन महसूस होती है।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *