Friday , June 28 2024
Breaking News

Satna: कृषकों के लिए अल्पकालीन फसल ऋण की देय की अंतिम तिथि 31 मई


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य शासन ने केवल उपार्जन से संबंधित कृषकों के लिए खरीद 2023 सीजन में वितरित किए गए अल्पकालीन फसल ऋण की देय तिथि बढ़ाकर 31 मई 2024 नियत की है। पहले यह तिथि 30 अप्रैल निर्धारित थी।
सरकारी बैंकों के माध्यम से कृषकों को अल्पकालीन ऋण पर ब्याज अनुदान योजना अंतर्गत वर्ष 2023-24 में शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर किसानों को अल्पावधि फसल ऋण दिये जाने की योजना निरन्तरता के संबंध में भी निर्देश जारी किये गये हैं। योजनान्तर्गत खरीफ 2023 सीजन में वितरित अल्पकालीन फसल ऋण की देय तिथि (ड्यू डेट) 28 मार्च, 2024 को बढ़ाकर 30 अप्रैल, 2024 करने के आदेश सहकारिता विभाग ने प्रसारित किये हैं।
किसानों को उपार्जित फसल की देय राशि प्राप्त होने में तकनीकी आदि कारणों से विलंब को दृष्टिगत रखते हुए राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि केवल ऐसे कृषकों जिनके द्वारा निर्धारित ड्यू डेट 30 अप्रैल, 2024 तक समर्थन मूल्य पर अपने विभिन्न फसलों जैसे- गेहूं, चना, मसूर, सरसों आदि का विक्रय किया गया है एवं उन्हें उनके उपज विक्रय की राशि का भुगतान प्राप्त नहीं हुआ है तथा उपार्जन की निर्धारित अंतिम तिथि तक उक्त फसलों का विक्रय करने वाले शेष किसानों के लिए शून्य प्रतिशत ब्याज दर योजनान्तर्गत खरीफ 2023 सीजन की निर्धारित ड्यू डेट 30 अप्रैल, 2024 को बढ़ाकर 31 मई, 2024 किया जायेगा।

अपर मुख्य सचिव 17 मई को संभागीय समीक्षा बैठक लेंगे
अपर मुख्य सचिव वन की अध्यक्षता में आगामी 17 मई को प्रातः 11 बजे से कमिश्नर कार्यालय रीवा के सभाकक्ष में संभागीय बैठक आयोजित की गई है। बैठक में अपर मुख्य सचिव पूर्व में आयोजित समीक्षा बैठकों के कार्यवाही बिन्दुओं के पालन प्रतिवेदन की अद्यतन स्थिति की समीक्षा करेंगे। कमिश्नर रीवा संभाग गोपाल चन्द्र डाड ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।

आईटीआई में प्रवेश के लिये पंजीयन 20 मई तक
प्रदेश की समस्त शासकीय आईटीआई में संचालित एनसीवीटी/एससीवीटी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिये ऑनलाईन पंजीयन की प्रक्रिया 1 मई 2024 से प्रारम्भ हो चुकी है। प्रवेश लेने के इच्छुक 14 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके अभ्यर्थी 20 मई तक विभागीय पोर्टल पर नजदीकी एमपी ऑनलाइन कियोस्क सेंटर या स्वयं भी ऑनलाइन प्रकिया द्वारा पंजीयन कर सकते है। आवेदन कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी हेतु प्रवेश विवरणिका विभाग की वेबसाइट www.dsd.mp.gov.in पर उपलब्ध है। शासकीय आईटीआई में प्रवेश के लिए पोर्टल पर अभ्यर्थी का रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है। आईटीआई में संचालित ट्रेड में प्रवेश के लिये 8वीं एवं 10वीं कक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन करने के लिये पात्र होंगे। पंजीयन एवं च्वाइस फिलिंग संबंधी जानकारी अभ्यर्थी अपनी नजदीकी शासकीय आईटीआई में स्थापित हेल्पडेस्क पर सम्पर्क कर प्राप्त कर सकते हैं।

डी.एल.एड. पाठ्यक्रम के लिये प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ
प्रदेश के समस्त जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान तथा अशासकीय महाविद्यालयों में डीएलएड पाठ्यक्रम में शिक्षण सत्र 2024-25 के लिये पंजीयन की प्रक्रिया 13 मई, 2024 से एम पी ऑनलाईन के माध्यम से शुरू कर दी गई है। उक्त संस्थानों में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल की वेबसाइट पर जाकर प्रवेश संबंधी समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद वे अपना ऑनलाइन पंजीयन कर सकते है। प्रथम चरण के पंजीयन की अंतिम तिथि 26 मई 2024 निर्धारित की गई है।
++++++6

About rishi pandit

Check Also

Umaria: धोखाधड़ी की शिकार हुई SDM मैडम, डिजिटल सिग्नेचर का दुरुपयोग कर 4 करोड़ से ज्यादा का भुगतान

भू-अर्जन अधिकारी की आईडी का गलत उपयोगसाढ़े चार करोड़ से ज्यादा का कर दिया भुगतानसहायक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *