Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: पुजारियों, सेवादारों के मानदेय के भुगतान की शर्तो का निर्धारण

धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग ने जारी किया आदेश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासन संधारित जिन मंदिरों के पास कृषि भूमि नहीं है, उन मंदिरों के पुजारियों को 5 हजार रूपये प्रतिमाह दिया जाएगा। जिन मंदिरों के पास पाँच एकड़ तक कृषि भूमि है, उन मंदिरों के पुजारियों को हर महीने 2 हजार 500 रूपये दिए जायेंगे। धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग की उप सचिव पुष्पा कुलेश ने बताया कि मानदेय की दरों में संशोधन करते हुए राज्य शासन द्वारा शासन संधारित मंदिरों के पुजारियों, सेवादारों के मानदेय के भुगतान की शर्तो का निर्धारण किया गया है। यह आदेश एक मई 2022 से प्रभावशील होगा।

भुगतान की शर्तो ने अनुसार जिन मंदिरों के पास 5 एकड़ से 10 एकड़ तक कृषि भूमि है, उन मंदिर के पुजारियों को 2 हजार रुपए प्रतिमाह की दर से भुगतान किया जाएगा। इसी तरह जिन मंदिरों के पास 10 एकड़ से अधिक भूमि है, उन मंदिरों के पुजारियों को अलग से शासन द्वारा कोई मानदेय नहीं दिया जायेगा।

राष्ट्रपति करेंगे 10 शहरी स्वास्थ्य संस्था भवनों का भूमि-पूजन और 4 नव-निर्मित भवनों का लोकार्पण

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 28 मई को मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में स्वास्थ्य विभाग के 182 करोड़ 10 लाख 98 हजार रूपये लागत की 10 शहरी स्वास्थ्य संस्था भवनों का भूमि-पूजन और 72 करोड़ 3 लाख 94 हजार रूपये लागत के 4 स्वास्थ्य संस्थाओं के नव-निर्मित भवनों का लोकार्पण करेंगे। राष्ट्रपति श्री कोविंद 55 करोड़ 63 लाख रूपये लागत के 182 बिस्तर क्षमता के रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ रेस्पिरेटरी डिसीज, 84 करोड़ 94 लाख रूपये लागत के 133 बिस्तर क्षमता के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर आर्थापेडिक और 32 करोड़ 34 लाख रूपये लागत के अधीक्षक कार्यालय और सेन्ट्रल ड्राग स्टोर भवन निर्माण का भूमि-पूजन भी करेंगे।

आंगनवाड़ी के बच्चों के लिये जनभागीदारी से सामग्री एकत्र करने कार्यक्रम आज 5 बजे

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार आंगनवाड़ी से जनजुड़ाव के लिये एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी कार्यक्रम अंतर्गत आंगनवाड़ी में पंजीकृत बच्चों के सुपोषित एवं शिक्षित भविष्य के लिये जनभागीदारी से सामग्री एकत्र करने के लिये अभियान चलाया जा रहा है। अभियान की इसी कड़ी में 28 मई 2022 को सायं 5 बजे सांसद सतना गणेश सिंह की अगुवाई में हांथ ठेला द्वारा नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत सिटी कोतवाली से पन्नी लाल चौक तक आंगनवाड़ी के बच्चों के लिये खिलौन, खेल सामग्री, पाठ्य सामग्री, पोषण सामग्री एवं अन्य सामग्री जनभागीदारी से एकत्र करने का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि 30 मई को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन योजना के हितग्राहियों से भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद करेंगे।

उचित मूल्य दुकान पर मोबाइल नंबर दर्ज कराने की अपील

राष्ट्रीय खाद्य अधिनियम 2013 के अंतर्गत सम्मिलित पात्र परिवारों के समस्त सदस्यों के ई-केवाईसी एवं मोबाइल नंबर की प्रविष्टि शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर उपलब्ध पीओएस मशीन के माध्यम से उनके डाटाबेस में कराई जा रही है। सभी पात्र परिवारों से अपील है कि 31 मई 2022 के पूर्व कम से कम एक सदस्य के सही मोबाइल नंबर की प्रविष्टि एवं अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य की ई-केवाईसी (अंगूठे की छाप से आधार सत्यापन) अपने निकट की उचित मूल्य दुकान पर जाकर पीओएस मशीन के माध्यम से करा लें, ताकि सुलभता से योजना का लाभ मिल सके।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *