Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: आंगनवाड़ी केन्द्र के बच्चों के लिये खिलौने एकत्र कर सहयोग करें, कलेक्टर की अपील

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार 24 मई को आंगनवाड़ियों के लिये जन सहयोग जुटाने और आंगनवाड़ी केन्द्र के बच्चों के लिये खिलौने एकत्र करने आमजन के बीच पहुंच कर सहयोग का आह्वान करेंगे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सतना जिले के नागरिको से अपील की है कि वे अपनी क्षमता और इच्छानुसार निकटतम आंगनवाड़ी केन्द्रो में बनाये गये खिलौना बैंक में खिलौने प्रदान कर सहयोग दे सकते हैं। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा है कि मुख्यमंत्री जी की मंशा है कि प्रदेश के सभी उद्योगपतियों, जनसमुदाय, स्वैच्छिक संगठन, महिला स्व-सहायता समूह, अंत्योदय समिति, जन अभियान परिषद, नेहरु युवा केन्द्र, कल्याणकारी संगठन, लायंस क्लब, रोटरी क्लब आदि को प्रेरित कर स्थानीय संसाधनों के माध्यम से प्रदेश के समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों के संचालन में व्यापक बदलाव लाया जाये। आंगनवाड़ी केन्द्र की सेवाओं की गतिविधियों में सामुदायिक सहभागिता निभाते हुये जन समुदाय से आंगनवाड़ी केन्द्रों के लिये खिलौने, पुस्तके एवं अन्य सामग्री का सहयोग प्राप्त करने के लिये यह प्रयास किया जा रहा है।

कलेक्टर श्री वर्मा ने बताया कि जिले में नगरीय क्षेत्र में 569 एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 2485 आंगनवाड़ी केन्द्र संचालित हैं। आंगनवाड़ी केन्द्र के बच्चों के बौद्धिक विकास में खिलौनों की महत्वपूर्ण भूमिका है। आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों के उम्र के मान से पर्याप्त संख्या में खिलौने उपलब्ध होने पर बच्चों को बौद्धिक, मानसिक विकास होगा और केन्द्रों में बच्चों की उपस्थिति भी बढ़ेगी। उन्होने बताया कि सतना जिले स्तर एवं खंड स्तर पर 15 स्थानों में खिलौना बैंक की स्थापना की गई है। परिवार में उपलब्ध और अनुपयोगी सही प्रकार के खिलौने इन खिलौना बैंक में प्रदान किये जा सकते हैं।

खिलौना संग्रहण के लिये बने 15 खिलौना बैंक

आंगनवाड़ी केन्द्र के बच्चों के लिये स्थापित कुल 15 खिलौना बैंक के अनुसार नगर निगम सतना क्षेत्र में 3 स्थानों पर जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय, परियोजना अधिकारी परियोजना सतना क्रमांक 01 मास्टर प्लान और परियोजना अधिकारी बाल विकास सतना क्रमांक-2 के कार्यालय में खिलौना बैंक स्थापित किया गया है।

इसी प्रकार अमरपाटन, रामनगर, उचेहरा, सोहावल के परियोजना अधिकारी बाल विकास परियोजना कार्यालय और नागौद, मैहर, रामपुर बघेलान तथा चित्रकूट में परियोजना अधिकारी बाल विकास परियोजना क्रमांक 1 और 2 के कार्यालय में खिलौना बैंक स्थापित किया गया है। कलेक्टर ने आंगनवाड़ी केन्द्र के बच्चों के लिये 24 मई सायं 5ः30 बजे से आंगनवाड़ी केन्द्र में खिलौना संग्रहण के लिये प्रारंभ किये जा रहे अभियान में आमजन से सहयोग की अपील की है।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *