Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: अच्छा सोचो, अच्छा पढ़ो और देश के अच्छे नागरिक बनो- डॉ शाह

प्रभारी मंत्री ने मैहर के एकलव्य आवासीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं से किया सीधा संवाद

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के वन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह गुरुवार को मैहर के प्रवास के दौरान एकलव्य आवासीय विद्यालय पहुंचे। उन्होंने वहां अधिकारियों और छात्र-छात्राओं के साथ बैठकर दोपहर का भोजन किया तथा लगभग 2 घंटे छात्रों के बीच उपस्थित रहकर उनसे सीधा संवाद भी किया। इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, वनमंडलाधिकारी विपिन पटेल, एसडीएम धर्मेंद्र मिश्रा एसडीओपी हिमाली सोनी, जिला संयोजक आदिम जाति अविनाश पांडेय, विद्यालय के प्राचार्य एवं स्टाफ उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने आवासीय विद्यालय के कक्षा 6 से कक्षा 12वीं तक के छात्र-छात्राओं से सीधा संवाद किया। उन्होंने छात्रों से कहा कि वे खूब मन लगाकर पढ़ाई करें, अच्छा सोचें और मेहनत करके अच्छे और ऊंचे मुकाम हासिल कर देश के अच्छे नागरिक बन नाम रोशन करें। प्रभारी मंत्री ने छात्रों से कहा कि राज्य शासन द्वारा बच्चों की किताबें, ड्रेस, आवासीय सुविधा, फर्नीचर, छात्रवृत्ति और साइकिल सहित सभी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। प्राइवेट स्कूलों से कहीं बेहतर और उच्च गुणवत्ता की शिक्षा और माहौल आदिम जाति, जनजातीय बच्चों को प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि आवासीय विद्यालय के पास साग-सब्जी लगाने पर्याप्त जमीन उपलब्ध है। कोशिश करें कि अपने उपयोग की ताजी सब्जियां अपनी किचन गार्डन में ही तैयार हो जाएं। प्रभारी मंत्री ने सभी छात्रों से कहा कि डॉक्टर, इंजीनियर, प्रशासनिक अधिकारी, राजनेता जो भी रुचिकर क्षेत्र हो, उसमें लक्ष्य तय कर मेहनत करें, सफलता अवश्य मिलेगी। अच्छे मुकाम पर पहुंचकर अपने परिवार, जिले, प्रदेश और देश का नाम रोशन करें।

यहां जितने भी लोग मंच पर बैठे हैं, सभी शासकीय स्कूलों में ही पढ़े और मुकाम हासिल किया-कलेक्टर

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने छात्रों से कहा कि पहले के समय में शासकीय स्कूलों में इतनी सुविधा नहीं हुआ करती थी। यहां जितने भी लोग मंच पर बैठे हैं, सभी शासकीय स्कूलों में ही पढ़े हैं और मुकाम हासिल किया है। उन्होंने छात्रों से कहा कि अपने पसंद के क्षेत्र में मेहनत और लगन से पढ़ाई करें और लक्ष्य को प्राप्त करें। आपके लक्ष्य प्राप्ति में सहायक के रूप में हम सब आपके साथ हैं। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ राव ने कहा कि पढ़ाई के लिए इतना अच्छा माहौल और वातावरण सरकार ने उपलब्ध कराया है। खूब मन लगाकर पढ़ें और आगे बढ़े तो सफलता मिलना सुनिश्चित है।

प्रभारी मंत्री डॉ विजय शाह और कलेक्टर अनुराग वर्मा ने आवासीय विद्यालय के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को गिफ्ट भी भेंट किए। जिला संयोजक ने बताया कि एकलव्य आवासीय विद्यालय मैहर 22 एकड़ भूमि में 27 करोड़ की लागत से वर्ष 2017 में बना है। प्रारंभिक समय में 43 छात्र और 18 छात्राओं के साथ विद्यालय प्रारंभ हुआ था। वर्तमान में छात्र संख्या 400 तक पहुंच गई है।

मेस में छात्रो के साथ बैठकर किया भोजन

एकलव्य आवासीय विद्यालय मैहर के भ्रमण के दौरान प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह, कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, एसडीएम धर्मेंद्र मिश्रा ने विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के साथ मेस में बैठकर भोजन किया।

प्रभारी मंत्री ने बजाई झांझ और नगड़िया, छात्रो के साथ गाई देवी भगत

एकलव्य आवासीय विद्यालय मैहर के छात्र-छात्राओं के साथ दोपहर का भोजन करने के बाद प्रभारी मंत्री डॉ विजय शाह सभा कक्ष में पहुंचे और छात्र-छात्राओं के साथ जमीन में बैठकर देवी भगत और गणेश वंदना गाई। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने अपने हाथों में झांझ और नगड़िया भी लेकर बजाई। प्रभारी मंत्री के स्वागत में बालिकाओं ने सामूहिक गीत प्रस्तुत किया। विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने गणेश वंदना, अंगना पधारो महारानी मोरी शारदा भवानी….. और भगत की प्रस्तुति प्रभारी मंत्री के साथ बैठकर दी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *