Sunday , May 5 2024
Breaking News

Satna: चित्रकूट का गौरव-दिवस रामनवमी 10 अप्रैल को, मुख्यमंत्री होगे कार्यक्रम मे शामिल

  • साढे पांच लाख दीपकों से जगमगाएगा चित्रकूट
  • भजन गायक शरद शर्मा का होगा भक्ति गायन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ रामनवमी के दिन 10 अप्रैल 2022 को जिले के पवित्र नगर चित्रकूट का गौरव दिवस मनाया जाएगा। पूरे चित्रकूट नगर वासियों द्वारा इस दिवस साढ़े 5 लाख दीपकों से संपूर्ण चित्रकूट नगर को जगमग किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चित्रकूट के गौरव दिवस में शामिल होंगे। इस मौके पर उद्यमिता विद्यापीठ के विवेकानंद सभागार में आयोजित गौरव दिवस के कार्यक्रम में संस्कृति विभाग की ओर से श्री शरद शर्मा एवं समूह के माध्यम से श्री राम भजनों की प्रस्तुतियां दी जायेंगी।

मंदाकिनी रिसार्ट में प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक

म.प्र. शासन के प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास मनीष सिंह ने गुरुवार को चित्रकूट पहुंचकर मंदाकिनी रिसार्ट में प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक लेकर चित्रकूट के गौरव दिवस की तैयारियों एवं मिनी स्मार्ट सिटी चित्रकूट के कार्यों की समीक्षा की। इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, एसडीएम पीएस त्रिपाठी, सीएमओ नगर परिषद तथा अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार प्रदेश के प्रत्येक नगर और ग्राम का एक विशेष दिन को चुनकर उसे गौरव दिवस के रुप में मनाया जा रहा है। सतना जिले के पवित्र धार्मिक नगरी चित्रकूट के गौरव के रुप में रामनवमी का चयन किया गया है। चित्रकूट के गौरव दिवस के मनाने के उद्देश्य के अनुसार धर्मनगरी चित्रकूट के प्राचीन गौरव की पुर्नस्थापना, क्षेत्रीय जनमानस मे मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्री राम के आदर्शा के प्रति सम्मान एवं जीवन मे अनुकरण करने की भावना का विकास, आत्मसम्मान एवं क्षेत्रीय सम्मान की भावना का विकास, उच्च आदर्श प्रतिमान स्थापित कर श्रेष्ठ व्यक्तित्व विकास, क्षेत्रीय विकास मे स्थानीय जनमानस की सहभागिता सुनिश्चित करना जैसे प्रमुख बिंदु शामिल हैं।

चित्रकूट के गौरव दिवस पर 10 अप्रैल को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में संस्कृति विभाग म.प्र. शासन द्वारा आयोजित सात दिवसीय ‘एकाग्र प्राकट्य पर्व’ का समापन समारोह, साढे 5 लाख दीप प्रज्जवलन कार्यक्रम, गौरव दिवस कार्यक्रम, उद्यमिता परिसर में विवेकानंद सभागार में शरद शर्मा एवं समूह के माध्यम से भजन प्रस्तुति दी जायेगी।

सम्मान कार्यक्रम

गौरव दिवस के अवसर पर संस्कृति विभाग भोपाल, जिला प्रशासन सतना, नगर पंचायत चित्रकूट एवं स्वयंसेवी संगठनों के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान पवित्र नगरी चित्रकूट के पूज्य संत महात्माओ का एवं विभिन्न क्षेत्रो मे ख्याति दिलाने वाली प्रतिभाओं का सम्मान करेंगे।

विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास

चित्रकूट के गौरव दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान चित्रकूट क्षेत्र एवं सतना जिले के 36 करोड़ 38 लाख 31 हजार रुपये लागत के विभिन्न 27 निर्माण कार्यों का लोकार्पण करेंगे और 35 करोड़ 38 लाख 73 हजार रुपये लागत के 16 निर्माण कार्यों का शिलान्यास/भूमि पूजन करेंगे।
इस मौके पर चित्रकूट क्षेत्र को आदर्श क्षेत्र बनाने के लिये विभिन्न संगठनो द्वारा संकल्प पत्र का वाचन किया जायेगा और मुख्यमंत्री श्री चौहान शासन विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओ के तहत हितग्राहियो को हितलाभ का वितरण करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *