Sunday , April 28 2024
Breaking News

Satna: धूमधाम और उल्लास से राम नवमी को मनेगा चित्रकूट का गौरव दिवस

जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक

 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले की पवित्र और धार्मिक नगरी चित्रकूट का गौरव दिवस 10 अप्रैल रामनवमी के दिन मनाया जाएगा। इस दिन चित्रकूट नगर के प्रमुख स्थानों पर लगभग साढ़े 5 लाख दीपक जलाकर पूरे नगर को जगमग किया जाएगा। शनिवार को चित्रकूट के सरकारी रेस्ट हाउस में जनप्रतिनिधियों, समाजसेवी संगठनों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की संयुक्त बैठक में चित्रकूट नगर वासियों से अपने अपने घरों में कम से कम 51दीपक जलाकर पूरे धूमधाम से चित्रकूट का गौरव पर्व मनाने की अपील की गई है। इस बैठक में सांसद गणेश सिंह, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, जिला अध्यक्ष नरेंद्र त्रिपाठी महामंत्री सतीश शर्मा, श्रीराम मिश्रा सुभाष शर्मा, सद्गुरु संघ ट्रस्ट के डॉ बीके जैन, राजेंद्र मिश्रा, पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह गहरवार, एसडीएम पीएस त्रिपाठी सहित कोर कमेटी के सदस्य अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

सांसद श्री सिंह ने कहा कि चित्रकूट नगर का धार्मिक नगरी होने से विशेष महत्व है। चित्रकूट का गौरव दिवस रामनवमी को पूरे धूमधाम से गरिमामय में तरीके से मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि चित्रकूट नगर के गौरव दिवस में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के शामिल होने की भी संभावना है। भगवान राम ने अपने वनवास का सर्वाधिक समय चित्रकूट में ही गुजारा है। यहां का कण-कण राममय है। चित्रकूट के प्रमुख धार्मिक महत्व के स्थलों पर दीप मालिका के रूप में साढ़े 5 लाख दीपक जलाए जा रहे हैं। इसी प्रकार सभी चित्रकूट वासी गौरव दिवस रामनवमी पर अपने-अपने घरों में दीपक जलाकर उमंग और उत्साह से गौरव दिवस राम नवमी का पर्व मनाएं।

कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में चित्रकूट का गौरव दिवस मनाने उपखंड मजिस्ट्रेट पीएस त्रिपाठी की अध्यक्षता में एक कोर कमेटी का गठन किया गया है। एसडीएम श्री त्रिपाठी ने बताया कि गौरव दिवस के लिए चित्रकूट के सभी संत, महात्मा, आश्रम, विश्वविद्यालय, सद्गुरु संघ ट्रस्ट, डीआरआई एवं अन्य सभी स्वयंसेवी संस्थानों ने बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी निभाने की बात कही है। उन्होंने बताया कि चित्रकूट में संस्कृति विभाग की ओर से पवित्र मंदाकिनी के तट पर राघव घाट में 4 अप्रैल से 10 अप्रैल तक श्री रामलीला उत्सव होगा। इसमें भगवान श्री राम की भक्ति गायन के कार्यक्रम होंगे। सात दिवसीय विशेष रूप से परिकल्पित लीला प्रस्तुति में प्रकाश एवं ध्वनि की संयुक्तता के साथ संवाद एवं अभिनय संयोजित किए जाएंगे। लोकप्रिय फिल्म अभिनेता एवं अभिनेत्रियों द्वारा लीला की प्रमुख भूमिका का निर्वाह भी किया जाएगा। श्री राम नवमी के पवित्र अवसर पर चित्रकूट में 4 से 10 अप्रैल तक आयोजित प्राकट्य पर्व में प्रतिदिन 6:30 बजे सायं से राघव प्रयाग घाट नयागांव चित्रकूट में कार्यक्रम होगा। प्रसिद्ध पार्श्व गायक शरद शर्मा एवं साथी विदिशा द्वारा भक्ति संगीत भी प्रस्तुत किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *