Monday , May 13 2024
Breaking News

देशभर के कई राज्यों में इन दिनों हीटवेव चल रही, मिलने जा रही राहत, UP समेत इन राज्यों में होगी बारिश

नई दिल्ली
उत्तर भारत समेत देशभर के कई राज्यों में इन दिनों हीटवेव चल रही है। कई दिनों से अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी जारी है। मौसम विभाग ने पूर्व और दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में अगले पांच दिनों तक हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव चलने की संभावना जताई है। हालांकि, उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में कई जगह आज और कल बारिश, आंधी तूफान और बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है। पूर्वोत्तर भारत के एक मई तक भारी से बहुत भारी बारिश होगी। इससे गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, रायलसीमा, इंटीरियर कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, केरल, माहे में हीटवेव की स्थिति देखी गई। वहीं, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश आदि राज्यों में हल्की से मध्यम बरसात हुई। इसके अलावा, उत्तराखंड, पंजाब, दक्षिणी हरियाणा और मध्य प्रदेश में ओले गिरे।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 28-30 अप्रैल के बीच बारिश होगी। आंधी तूफान और बिजली भी कड़केगी। वहीं, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में भी 28 और 29 अप्रैल को बारिश, आंधी तूफान और बिजली कड़कने की चेतावनी दी गई है। वहीं, उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी 28 और 29 अप्रैल को बारिश, आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, कई इलाकों में बिजली भी कड़क सकती है। पंजाब में 29 अप्रैल को ओले गिरने की चेतावनी जारी की गई है। अन्य राज्यों की बात करें तो पश्चिमी मध्य प्रदेश में 28 अप्रैल, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में 28 और 29 अप्रैल, मराठवाड़ा में 28 अप्रैल को बारिश होगी। वहीं, केरल और माहे में अगले पांच दिनों तक, लक्षद्वीप में 28-29 अप्रैल, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम में 28-30 अप्रैल के बीच बारिश का अलर्ट है।

कश्मीर के चार जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी
कश्मीर घाटी में खराब मौसम के बीच अगले 24 घंटों के दौरान घाटी के चार जिलों के ऊपरी इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गयी है। जम्मू-कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जेकेडीएमए) ने रविवार को यह चेतावनी जारी की है। अगले 24 घंटों में उत्तरी कश्मीर के बारामूला, बांदीपोरा और कुपवाड़ा जिलों के अलावा मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में समुद्र तल से 3,000 मीटर ऊपर 'मध्यम खतरे' स्तर का हिमस्खलन होने का अनुमान जताया गया है। इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने और अगले आदेश तक हिमस्खलन संभावित क्षेत्रों में बाहर निकलने से बचने की सलाह दी गई है। कश्मीर घाटी में पिछले कुछ दिनों के दौरान व्यापक बारिश हुई है और कुछ ऊपरी इलाकों में हल्का हिमपात भी हुआ है।

 

About rishi pandit

Check Also

Bengal: पश्चिम बंगाल में TMC पर जमकर बरसे PM मोदी, कहा- ममता सरकार में सुरक्षित नहीं बहनें

National bengal politics pm modi lashed out at tmc in west bengal said sisters are …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *