Monday , May 6 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने आदर्श महिला मतदान केंद्र में डाला अपना वोट प्रशासनिक अधिकारियों के परिजनों ने भी किया मतदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने सतना शहर स्थित शासकीय हाई स्कूल सिविल के आदर्श महिला केंद्र में मतदान किया। कलेक्टर अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता अपने शासकीय निवास से पैदल मतदान केंद्र पहुंचे। कलेक्टर और एसपी ने अपने परिवार के साथ शासकीय हाई स्कूल सिविल लाइंस के आदर्श महिला मतदान केंद्र-112 में आम मतदाताओं की तरह कतार में खड़े होकर अपनी बारी आने पर मतदान किया। इस दौरान उन्होंने अपने अपने मोबाइल सेट भी मतदान केंद्र के बाहर जमा कराए।

कलेक्टर और एसपी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण


लोकसभा निर्वाचन के लिये शुक्रवार 26 अप्रैल की प्रातः 7 बजे से ही मतदान प्रक्रिया जारी रही। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये मतदान करने के बाद विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों के भ्रमण पर निकले। कलेक्टर श्री वर्मा और एसपी श्री गुप्ता ने मतदान के दिन विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के अनेक मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होने चित्रकूट, बिरसिंहपुर, सभापुर, रैगांव, डांडीटोला, हटिया, रामपुर चौरासी, सेलहा, गुझवां, मझगवां, सतना के अनेक मतदान केंद्रों का भ्रमण किया। उन्होने मतदान केंद्रों में चल रही मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान मतदान केंद्र की व्यवस्थाओं को देखा और मतदान की ड्यूटी में संलग्न अधिकारियों एवं सुरक्षा कर्मियों को सुदृढ़ता के साथ सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिये।
जब्त किये मोबाईल फोन
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केंद्र के अंदर मोबाईल ले जाना और उसका प्रयोग प्रतिबंधित किया गया है। निरीक्षण के समय कलेक्टर श्री वर्मा को मतदान केंद्र के अंदर उपस्थित व्यक्तियों के पास अनाधिकृत मोबाईल फोन भी मिले। जिन्हे जब्त कर जमा कराया गया एवं मतदान कार्य में संलग्न कर्मियों को मतदान केंद्र के भीतर मोबाईल फोन का उपयोग नहीं करने की सख्त चेतावनी भी दी गई। निरीक्षण के दौरान मतदान केंद्रों में वोटिंग करने आये मतदाताओं से भी चर्चा की एवं सभी से निष्पक्ष और निर्भीक होकर मतदान करने के लिये कहा।


कलेक्टर मैहर और एसपी मैहर भी रहे मतदान केंद्रों के भ्रमण पर

लोकसभा निर्वाचन 2024 में मैहर जिले की 2 विधानसभा क्षेत्र के 3 अनुविभाग मैहर, अमरपाटन एवं रामनगर में भी मतदान किया गया। मैहर की कलेक्टर रानी बाटड और पुलिस अधीक्षक सुधीर अग्रवाल मतदान दिवस को मैहर शहर सहित अमरपाटन विधानसभा के विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओ का जायजा लिया। इसी प्रकार एसडीएम रामनगर डॉ आरती सिंह ने रामनगर, एसडीएम आरती यादव ने अमरपाटन विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रो का सतत निरीक्षण कर मतदान प्रक्रिया की गतिविधियों और व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

प्रेक्षकों ने बनाये रखी मतदान प्रक्रिया पर अपनी नजर

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये नियुक्त प्रेक्षकों ने मतदान दिवस के दिन मतदान केंद्रों का भ्रमण कर मतदान प्रक्रिया पर अपनी नजर बनाये रखी। व्यय प्रेक्षक स्पेंसर एम मिल्लियम ने मतदान दिवस की सुबह से मतदान केंद्रों के भ्रमण पर निकले। उन्होने मैहर जिले के भरौली मतदान केंद्र सहित विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। सामान्य प्रेक्षक डॉ एस सुरेश कुमार ने संयुक्त कलेक्ट्रेट सतना में बने निर्वाचन कंट्रोल रूम और प्रकोष्ठों का निरीक्षण कर कार्यों का भी अवलोकन किया गया। इसके उपरांत प्रेक्षक डॉ कुमार ने हायर सेकंडरी स्कूल रामपुर बघेलान एवं सज्जनपुर के मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया गया। पोलिंग एजेंट को बिना आईडी कार्ड के मतदान केंद्र के अंदर अनुमति नहीं दिए जाने के निर्देश मतदान अधिकारी को दिये तथा निर्वाचन आयोग द्वारा अनुमत किए गए आईडी को देखकर ही मतदान कराने के लिये भी निर्देशित किया गया।

पोल डे कम्युनिकेशन प्रकोष्ठ में पल-पल की जानकारी हुई संकलित
लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदान दलों के रवाना होने से लेकर उनके सामग्री जमा करने तक मतदान केंद्रों की विभिन्न गतिविधियों और वोटिंग प्रतिशत की पल-पल की जानकारी जिला स्तरीय कम्युनिकेशन प्रकोष्ठ द्वारा संकलित की गई। ई-दक्ष सेंटर कक्ष के जिला स्तरीय कम्युनिकेशन प्लान और कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में स्थापित रिटर्निंग ऑफिसर स्तरीय कम्युनिकेशन प्लान द्वारा दूरभाष के माध्यम से सेक्टर अधिकारियों, एआरओ और रिटर्निंग ऑफिसर से मतदान केंद्र की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी संकलित की गई।
जिला स्तरीय कम्युनिकेशन प्रकोष्ठ की ड्यूटी में संलग्न अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा पूरे दिन वोटिंग प्रतिशत की जानकारी समय पर संकलित कर निर्वाचन आयोग को भेजी गई। जिला स्तरीय कम्युनिकेशन प्लान में दूरभाष पर जानकारी लेने की व्यवस्था के प्रभारी सहायक नोडल अधिकारी परियोजना अधिकारी गौरव शर्मा, सहायक परियोजना अधिकारी अवधेश सिंह और जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस योगेश तिवारी ने मतदान दलों के रवाना होने, उनके पहुंचने, मतदान दलों की व्यवस्था, मॉकपोल की प्रक्रिया, मतदान प्रारंभ होने के बाद का मतदान प्रतिशत और ईवीएम मशीनों के संचालन संबंधी पल-पल की जानकारी संकलित की।
कलेक्टर ने पोल-डे कम्युनिकेशन की ली जानकारी
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतदान दिवस की प्रातः पोल-डे कम्युनिकेशन के जिला सेंटर ई-दक्ष केंद्र पहुंचकर मतदान केंद्रों की गतिविधियों तथा सभी मतदान केंद्रों में मॉकपोल संपन्न होने की जानकारी ली। उन्होंने सभी मतदान केंद्रों के मतदान प्रतिशत, कुल मतदान सहित कानून और व्यवस्था के बारे में पल-पल संग्रहित की जा रही सूचनाओं की जानकारी ली। इसी प्रकार कम्युनिकेशन प्लान की नोडल अधिकारी एवं सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीना, डिप्टी कलेक्टर सुमेश द्विवेदी द्वारा मतदान केंद्रों में मतदान की स्थिति में कड़ी निगरानी रखी गई। कंट्रोल रूम में विधानसभावार कम्युनिकेशन दल के अधिकारी और कर्मचारी तैनात रहे। इनके द्वारा प्रत्येक मतदान केन्द्र से आवश्यक सूचनाएं संकलित की गई।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना के मोहम्मद अल ने 12वीं में हासिल किया शानदार 83.4% अंक आई एस सी परीक्षा में

सतना,,भास्कर हिंदी न्यूज़/ क्रिस्टकुला मिशन, सतना के छात्र मोहम्मद अल शगील ने 12वीं की आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *