Monday , May 6 2024
Breaking News

Satna: वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं ने मतदान करने में दिखाया उत्साह


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकतंत्र के महापर्व में लोकसभा निर्वाचन के दौरान सतना जिले में 80 प्लस वोटर और दिव्यांग मतदाताओं में भरपूर उत्साह देखा गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में सभी मतदान केन्द्रों पर वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं के व्हील चेयर की व्यवस्था और रैंप की व्यवस्था की गई। दिव्यांग और वरिष्ठ मतदाता अपने संबंधित जनों एवं दिव्यांग मित्र के साथ मतदान केन्द्रों पर पहुंच कर उत्साहपूर्वक मतदान किया। दिव्यांग और वरिष्ठ मतदाताओं ने अपनी शारीरिक परिस्थितियों को बाधा नहीं मानते हुये विधानसभा निर्वाचन के लिये मतदान किया। साथ ही अन्य मतदाताओं को भी मतदान करने के लिये प्रेरित किया।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 में दिव्यांग और वरिष्ठ मतदाताओं का सुगमतापूर्वक मतदान हो सके। इसके लिये पोलिंग बूथ पर व्हील चेयर की उपलब्धता के साथ ही रैंप जैसी खास सुविधायें की गई थी। विभिन्न मतदान केंद्रों में दिव्यांगजनों और वरिष्ठ मतदाताओं के पहुंचने पर मतदान दल के कर्मचारियों ने उनका फूल माला पहनाकर स्वागत किया गया।

मतदान के दिन भी कार्यशील रही एमसीएमसी

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 में जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय मीडिया अनुप्रमाणन एवं मॉनिटरिंग समिति शुक्रवार मतदान दिवस को भी कलेक्ट्रेट में 24 घंटे कार्यरत रही। अभ्यर्थियों द्वारा प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया में किए गए खर्च की निगरानी और आंकलन तथा एमसीसी के उल्लंघन संबंधी खबरों पर समिति की अवलोकन समिति के सदस्य निगरानी रखे रहे। लोकसभा निर्वाचन के सामान्य प्रेक्षक डॉ सुरेश कुमार ने संयुक्त कलेक्ट्रेट में संचालित एमसीएमसी, डीसीसी, सी-विजिल प्रकोष्ठ का निरीक्षण कर गतिविधियों का जायजा लिया।
ईएमएमसी सेंटर से हर 2 घंटे में भेजी गई एटीआर रिपोर्ट

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 में सतना और मैहर के सभी सात विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रो में मतदान दलों के पहुंचने से लेकर वापसी तक के दौरान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर चल रही खबरों की प्रति 2 घंटे में एटीआर (एक्शन टेकन रिपोर्ट) लिए जाने की व्यवस्था बनाई गई थी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में संचालित ईएमएमसी प्रकोष्ठ में नोडल अधिकारी संयुक्त कलेक्टर सुधीर कुमार बैक को बनाया गया था।

अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने उत्साह के साथ किया मतदान

लोकसभा निर्वाचन 2024 में निर्वाचन कार्य की अति व्यस्ततम ड्यूटी से समय निकालकर सतना और मैहर जिले के शासकीय सेवकों ने उत्साह के साथ मतदान किया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने सपरिवार और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने सतना विधानसभा क्षेत्र के आदर्श मतदान केंद्र सिविल लाइन में मतदान किया। कलेक्टर मैहर रानी बाटड, पुलिस अधीक्षक मैहर सुधीर अग्रवाल, एसडीएम शैलेंद्र सिंह ने भी मैहर में मतदान किया। जिला जनसंपर्क अधिकारी राजेश सिंह ने रैगांव विधानसभा क्षेत्र के बाबूपुर मतदान केंद्र क्रमांक 108 में मतदान किया। जिला पंजीयक डॉ कीर्ति सिंह ने आदर्श मतदान केंद्र 122 सिविल लाईन में मतदान किया। इसके साथ ही निर्वाचन ड्यूटी को निभाते हुये प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने अपने स्टाफ के साथ मतदान किया। मतदान कार्य में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा ईडीसी के माध्यम से अपने नजदीकी मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का उपयोग किया गया। इस अवसर पर शासकीय सेवको ने मतदाताओं से अपील की कि वह भी निर्भीक और निष्पक्ष रहकर अपने मताधिकार का उपयोग करें और लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी सहभागिता निभाएं।

मतदाता का गर्व-1

घर में मातम का माहौल, फिर भी संतोष वर्मा ने किया मतदान

सतना जिले की रैगांव विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत सौहौला निवासी श्रीमती संतोष वर्मा घर में देवर की कल हुई मृत्यु के कारण छाए मातमी माहौल के बीच भी लोकसभा निर्वाचन- 2024 में बाबूपुर के मतदान केंद्र क्रमांक 108 पर अपना मतदान करने पहुंची। संतोष ने मतदान केंद्र पहुंचकर बाहर लगी कतारों के दृष्टिगत सेक्टर अधिकारी अरुणेश तिवारी को बताया कि कल उसके देवर की सड़क दुर्घटना में मौत हो चुकी है और उसे जिला अस्पताल सतना में पार्थिव शरीर लेने जाना है। सेक्टर अधिकारी ने संवेदना जताते हुए संतोष वर्मा को मतदान केंद्र में बिना कतार के ले जाकर मतदान कराया।

नवविवाहिता आकांक्षा ने मतदान के साथ की अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत

लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदान करने का उत्साह मतदाताओं में खूब देखने को मिला। लोकतंत्र के राष्ट्रीय पर्व में हर वर्ग के मतदाता अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सतना संसदीय क्षेत्र के चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र में ग्राम पंचायत मझगवां के मतदान केंद्र क्रमांक 95 की मतदाता आकांक्षा गुप्ता की शादी 25 अप्रैल को सम्पन्न हुई। 26 अप्रैल को उसकी विदाई होनी थी। नवविवाहिता आकांक्षा ने विदाई के पूर्व अपनी लोकतंत्र के प्रति आस्था प्रकट करने के लिए मतदान करने की इच्छा जताई। उन्होंने मतदान केन्द्र में जाकर मतदान किया, फिर अपने पति एवं बारातियों के साथ अपनी ससुराल के लिए विदा हुई। आकांक्षा ने मतदान करके संदेश दिया कि लोकतंत्र का पर्व-मतदान करने का गर्व है। उन्होने कहा कि मतदान के साथ मेरे वैवाहिक जीवन की शुरुआत हो रही है, जो मेरे लिये खुशी की बात है। मतदान हमारा अधिकार ही नहीं दायित्व भी है। हर मतदाता अपने घरो से निकलकर मतदान केंद्र तक पहुंचकर मतदान अवश्य करें।

रोशनी ने कहा पहले वोट करुंगी, फिर ससुराल जाऊंगी

लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 9 सतना में मतदान के प्रति उत्साह की एक बेहतरीन तस्वीर सामने आई है। नागौद विधानसभा में उचेहरा जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायत पिथौराबाद अंतर्गत अतरवेदिया गांव में रोशनी कुशवाहा पिता कैदीलाल कुशवाहा की रात में बारात आई थी। मतदान की सुबह शादी की सभी रस्में पूरी होने के बाद विदाई होने वाली थी। तब रोशनी ने परिजनों से कहा कि वो पहले वोट डालेगी, फिर ससुराल जायेंगी। परिवार वालों ने बेटी की भावनाओं का सम्मान किया। दुल्हन के वेश में ही अपने पति नीरज कुशवाहा के साथ पिथौराबाद के पोलिंग बूथ क्रमांक 176 पर पहुंचकर मतदान किया। इसके बाद बारात की धूमधाम से कंचनपुर कोठी के लिए विदाई हुई। सभी लोगों ने रोशनी की इस जिम्मेदारीपूर्ण कार्य की सराहना की।

कंचन को मतदान के लिये उनके पति शिवम ने किया प्रोत्साहित

सतना लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिये मतदान 26 अप्रैल को किया गया। इसी दिन शुभ मुहूर्त के चलते अनेकों घरों में वैवाहिक कार्यक्रम भी आयोजित हुये। ऐसे घरों के मतदाताओं ने अपनी पारिवारिक जिम्मेदारी निभाने के साथ-साथ मतदान करते हुये राष्ट्र निर्माण के लिये मतदान कर अपनी नैतिक जिम्मेदारी को निभाने में पीछे नहीं रहे। गुरुवार 25 अप्रैल को मैहर के ग्राम झरी की कंचन शर्मा के यहां बारात आई हुई थी। कंचन ने 26 अप्रैल को वैवाहिक कार्यक्रम के दौरान समय निकालकर विदाई से पहले अपने पोलिंग बूथ क्रमांक 50-झरी पहुंचकर मतदान किया। मतदान के बाद कंचन ने कहा कि एक जागरुक नागरिक की यही असली पहचान है कि वह राष्ट्रहित के कार्यों को सर्वोपरि रखते हुये अपनी जिम्मेदारी को निभाने में सबसे आगे रहें। मैने मतदान कर दिया है, आप सब भी मतदान कर अपनी जिम्मेदारी को निभायें। दुल्हन कंचन को मतदान करने के लिये उनके पति शिवम द्विवेदी से भी खूब प्रोत्साहन मिला।

लोकसभा निर्वाचन 2024 में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने मतदान दिवस 26 अप्रैल को वैवाहिक कार्यक्रम के घरों के मतदाताओं को मतदान के लिये विशेष सुविधा दी गई थी। ऐसे मतदाताओं को बिना कतार में लगे वोटिंग की सुविधा उपलब्ध कराई। इस सुविधा का लाभ लेते हुये मतदाताओं ने मतदान करने के बाद इस नवाचार की तारीफ करते हुये जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया।


आयुष सिंह ने शेयर किया अपना फर्स्ट टाइम वोटिंग इक्सपीरियंस

लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी आयुवर्ग के मतदाताओं में भरपूर उत्साह देखने को मिला। पहली बार मतदान करने वाले युवा मतदाता आयुष सिंह मतदान करने के बाद रोमांचित नजर आये। वोट देने की उमंग उनके चेहरे पर साफ दिखाई दे रही थी। उन्होने कहा कि लोकसभा निर्वाचन में पहली बार वोट दिया है। मैं एक नागरिक के रूप में खुद को गौरवान्वित महसूस करता हूं और अपने कर्तव्य का निर्वहन करने से संतुष्ट हूं। वोटिंग के लिए जाने से पहले मैं बहुत उत्साहित था और उत्सुक भी था लेकिन। मुझे पता नहीं था कि मैं अपना वोट कैसे डालूंगा, लेकिन जब मैं वहां गया तो सब ठीक हो गया। आयुष ने बताया कि सौभाग्य से मतदान करने का मौका मिला और यह काफी रोमांचक अनुभव था। एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते मतदान करना चाहिए, यह हमारा कर्तव्य है।

पहले वोट, फिर हल्दी की रस्म

जिला पंचायत सतना के आजीविका मिशन में कार्यरत कंप्यूटर आपरेटर रोशनी पटेल ने अपने विवाह की हल्दी रस्म से पहले मतदान को प्राथमिकता दी। उन्होंने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र सतना क्रमांक 9 में विधानसभा मैहर के मतदान केन्द्र 221 में पहले पहुंच कर अपना मतदान किया। रोशनी पटेल की शादी मतदान दिवस को 26 अप्रैल को है। रोशनी पटेल का कहना है कि लोकतंत्र का उत्सव अपने सामाजिक उत्सव से कही बढ़कर है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदान केंद्र पर विवाह वाले घरों के मतदाताओं को बिना लाइन में लगे वोटिंग की सुविधा दी है और फर्स्ट हाफ में वोटिंग की अपील की है। इसलिए उन्हे समय निकाल कर मतदान करने में कोई असुविधा नहीं हुई। रोशनी पटेल ने ऐसे सभी विवाह वाले घरों के मतदाताओं से समय निकाल कर अपना मतदान आवास्यक रूप से करने की अपील की है।

रामचरण ने मतदान करने में दिव्यांगता को नहीं बनने दिया बाधक

सतना संसदीय क्षेत्र अंतर्गत मैहर जिले के सारंग निवासी रामचरण यादव ने मतदान करने में अपनी दिव्यांगता को बाधक नहीं बनने दिया। रामचरण शुक्रवार की सुबह अपनी मोटराईज्ड ट्राइसिकिल लेकर अपने मतदान केंद्र क्रमांक 252 पहुंचे। मतदान करने में सहायता प्रदान करने केंद्र पर उपस्थित दिव्यांग मित्रों ने रामचरण को मतदान कक्ष में ले जाकर मतदान कराया। रामचरण ने मतदान करने के बाद कहा कि मैं दिव्यांग हूँ किन्तु मेरे वोट से देश चलेगा और सशक्त बनेगा। इसलिए मैं वोट करने आया हूँ। मैंने मताधिकार का प्रयोग करने अपने साथियों को भी कहा है। रामचरण ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा हम जैसे दिव्यांग मतदाताओं का ध्यान रखते हुये सुविधाजनक मतदान करने के लिये जो भी व्यवस्थायें की गई है। इसके लिये निर्वाचन आयोग को बहुत-बहुत धन्यवाद। सभी जिम्मेदार नागरिकों को कहना चाहता हूं मतदान जरुर करें।

बुजुर्ग महिला रानी सोनी को मतदान करने पर कलेक्टर और एसपी ने बधाई

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता मतदान दिवस की सुबह से मतदान केंद्रों के निरीक्षण पर रहें। इस दौरान बिरसिंहपुर के मतदान क्रमांक 210 में 80 वर्षीय वृद्धा रानी सोनी को मतदान करने की बधाई दी। कलेक्टर और एसपी ने उनके साथ फोटो खिंचवाते हुये उत्साहवर्धन भी किया। इसके साथ ही मतदान केंद्र में उपस्थित आमजनों से रुबरु होकर मतदान के लिये प्रोत्साहित भी किया।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: शहडोल में रेत माफिया ने एएसआई पर ट्रैक्टर चढ़ा कर उतारा मौत के घाट

-ब्योहारी थाना क्षेत्र के ग्राम नौढिय़ा में सनसनीखेज वारदात-एडीजीपी ने ट्रैक्टर मालिक पर घोषित किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *