Sunday , May 19 2024
Breaking News

Parliament Session: Corona के चलते लोकसभा और राज्यसभा का अलग-अलग समय, जानिए कब होगी दोनों सदनों की कार्रवाई 

Parliament session to be held with covid protocol president address on january 31 budget on february first: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो रहा है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की बैठकों का समय अलग-अलग होगा। प्रतिदिन पांच-पांच घंटे कार्यवाही चलेगी। लोकसभा की तरफ से जारी बुलेटिन में बताया गया है कि एक फरवरी को बजट पेश करने के लिए संसद के निचले सदन की बैठक सुबह 11 बजे से शुरू होगी। उसके बाद बजट सत्र के पहले चरण में दो से 11 फरवरी तक लोकसभा की बैठक शाम चार बजे से रात नौ बजे तक चलेगी।

संसद के निचले सदन की कार्यवाही के दौरान सदस्यों के बैठने की व्यवस्था लोकसभा और राज्यसभा के हाल के साथ ही दोनों के गलियारो में होगी, ताकि सदस्यों के बीच पर्याप्त दूरी बनी रहे। राज्यसभा की बैठक का अभी निश्चित समय का पता नहीं चला है। माना जा रहा है कि राज्यसभा की बैठक का समय सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक का हो सकता है।

बजट सत्र के पहले दिन यानी 31 जनवरी को राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगे। बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू होगा जो आठ अप्रैल तक चलेगा। उसके समय को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।

2020 के मानसून सत्र में भी अलग-अलग समय था

वर्ष 2020 में संसद के मानसून सत्र की पूरी बैठक कोरोना प्रोटोकाल के तहत हुई थी। उस समय सुबह के वक्त राज्यसभा और दोपहर बाद लोकसभा की बैठक होती थी। पिछले साल बजट सत्र के पहले चरण में भी यही प्रक्रिया अपनाई गई थी। बजट सत्र के दूसरे चरण और मानसून सत्र में दोनों सदनों की बैठकें सामान्य हो गई थीं, लेकिन सदस्यों के बीच दूरी बनाए रखने के लिए गलियारों में भी बैठने की व्यवस्था की गई थी।

About rishi pandit

Check Also

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में आज तड़के एक कार और लॉरी के बीच हुई टक्कर में पांच लोगों की मौत

अनंतपुर आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में शनिवार तड़के एक कार और लॉरी के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *