Friday , May 10 2024
Breaking News

बिहार में छात्रों का बवाल, पटना-कुर्ला एक्सप्रेस में लगाई आग,  राजधानी व संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस रद्द की गयीं

Big ruckus of students in bihar patna kurla express set on fire rajdhani express and the sampoorna kranti express canceled: digi desk/पटना/ रेलवे की एनटीपीसी परीक्षा में अनियमितता का आरोप लगाते हुए छात्रों ने सोमवार की शाम राजेंद्र नगर टर्मिनल पर अप व डाउन रेल लाइन को जामकर ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह बाधित कर दिया। घंटों रेलवे ट्रैक जाम रहने के कारण रेलवे की ओर से कई गाड़ियों को परिवर्तित मार्ग से चलाया गया। दो दर्जन से अधिक ट्रेनें घंटों इस प्रदर्शन की भेंट चढ़ी गईं। रात में उग्र छात्रों ने राजेंद्र नगर कोचिंग काम्प्लेक्स में खड़ी कुर्ला एक्सप्रेस की एक बोगी में आग लगा दी। हालांकि इस दौरान ट्रेन में कोई यात्री नहीं बैठा था। ट्रेनों को जहां-तहां रोके जाने के कारण यात्री भोजन-पानी को भी तरस गए।

राजेंद्र नगर टर्मिनल से नई दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस एवं संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस को पहले रिशिड्यूल कर राजेंद्र नगर टर्मिनल से देर रात 9.10 बजे एवं 9.25 बजे नई दिल्ली के लिए रवाना करने की घोषणा की गई। छात्रों के बवाल को देखते हुए राजधानी व संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस को रद करने का फैसला लिया गया। इसके साथ ही 13288 राजेंद्र नगर टाटा एक्सप्रेस, 12352 हावड़ा एक्सप्रेस व 13201 कुर्ला एक्सप्रेस को रद कर दिया गया।

पटना जंक्शन व पटना सिटी समेत तमाम स्टेशनों पर ट्रेनें खड़ी रहीं। भागलपुर से नई दिल्ली जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस को रेलवे ट्रैक जाम होने के कारण वाया किउल-गया-डीडीयू आनंदविहार भेजा गया। दो घंटे तक पटना जंक्शन पर खड़ी 13402 भागलपुर इंटरसिटी एवं 18626 कोशी एक्सप्रेस को वाया पाटलिपुत्र-हाजीपुर-शाहपुर पटोरी-बरौनी होकर चलाया गया। इस्लामपुर से नई दिल्ली जाने वाली मगध एक्सप्रेस को फतुहा स्टेशन पर ही रोककर रखना पड़ा। हावड़ा से दिल्ली जा रही 12303 पूर्वा एक्सप्रेस को फतुहा में ही रोककर रखना पड़ा। आक्रोशित छात्रों ने राजेंद्र नगर टर्मिनल पर मालगाड़ी रोककर ट्रैक को पूरी तरह बाधित कर दिया था। नई दिल्ली से इस्लामपुर जाने वाली मगध एक्सप्रेस को पटना जंक्शन पर ही रोककर रखना पड़ा। बाद में इसी ट्रेन को हटिया के लिए पटना जंक्शन से ही रवाना किया गया।

छात्रों के हंगामे की भेंट चढ़ीं ट्रेनें

पटना से इस्लामपुर के बीच इसे रद कर दिया गया। आरा में भी छात्रों द्वारा जाम लगाए जाने के कारण कुंभ एक्सप्रेस को आरा के पहले ही रोक कर रखा गया। कोटा एक्सप्रेस, विभुति एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनों को आरा के पहले ही रोककर रखा गया। पटना मोकामा के बीच चलने वाली चार जोड़ी सवारी गाड़ियों को भी जहां-तहां रोककर रखना पड़ा। 02273 दोरंतो एक्स को फतुहा में, 03331 धनबाद इंटरसिटी को खुसरुपुर में, 03261 को फतुहा में, इस्लामपुर से नई दिल्ली जाने वाली मगध एक्सप्रेस को फतुहा में, 13233 राजगीर दानापुर इंटरसिटी को वेणा में, 18183 टाटा पटना को बख्तियारपुर में, 13204 जयनगर गरीब रथ पटना जंक्शन पर फंसी रही। इसके साथ ही 03214 मोकामा सवारी गाड़ी को रद करने की घोषणा की गई। ट्रेनों के परिचालन अस्त-व्यस्त रहने के कारण यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

About rishi pandit

Check Also

भारत में 56.4% बीमारियों की वजह बना अनहेल्दी फूड, बचाव के लिए इन चीजों का करें सेवन…आईसीएमआर ने जारी की गाइडलाइन

नई दिल्ली  भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने  बताया कि भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *