Friday , July 5 2024
Breaking News

JEE Mains: जेईई मेंस का इसी महीने जारी हो जाएगा कार्यक्रम, जानिए कब हो सकती है परीक्षा!

JEE mains 2022 program will be released this month know when the exam can be held: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ आइआइटी सहित इंजीनियरिंग में दाखिले से जुड़ी जेईई (ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जाम) मेंस के कार्यक्रम की राह देख रहे छात्रों का इंतजार अब जल्द ही खत्म होगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इस परीक्षा का कार्यक्रम इसी महीने जारी करने के संकेत दिए हैं। पहले चरण की परीक्षा मार्च में कराने की तैयारी है। पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों के तुरंत बाद इसे कराया जाएगा। अंतिम चरण का मतदान सात मार्च को होगा। ऐसे में यह परीक्षा इसके बाद कभी भी कराई जा सकती है।

NTA ने दिए संकेत, पहले चरण की परीक्षा मार्च में..!

एनटीए से जुड़े सूत्रों की मानें तो पहले चरण की परीक्षा दसवीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए 20 मार्च से पहले कराने की तैयारी है। तब तक ओमिक्रोन की रफ्तार थमने की उम्मीद जताई जा रही है। वैसे भी ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए मौजूदा समय में ज्यादातर राज्यों में शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। इसके साथ ही इसके अगले चरण अप्रैल, मई और जून में आयोजित कराने की तैयारी है। बता दें कि एनटीए ने पहले ही साफ किया था कि कोरोना को देखते हुए जेईई मेंस का आयोजन इस साल भी चार चरणों में होगा।

अंतिम चरण के मतदान के बाद ही होंगी परीक्षाएं

यह अलग बात है कि जेईई एडंवास के आयोजन से जुड़ी एजेंसी इसे लंबा खींचने के पक्ष में नहीं है। वह जून के अंत तक जेईई मेंस संपन्न कराना चाहती है ताकि जेईई एडवांस की परीक्षा समय से कराई जा सके। बता दें कि पिछले साल जेईई मेंस के दो सत्रों में आयोजन की देरी के चलते जेईई एडवांस भी फंसा रहा। वह परीक्षा बाद में अक्टूबर में हुई थी। जेईई मेंस के आयोजन को लेकर एनटीए ने यह संकेत उस समय दिया है, जब परीक्षा कार्यक्रम जारी होने में देरी हो रही है।

ट्विटर और सोशल मीडिया के दूसरे माध्यमों से मांग कर रहे छात्र

पिछले साल जेईई मेंस के कार्यक्रम का एलान दिसंबर में ही हो गया था और फरवरी में पहले सत्र की परीक्षा भी हो गई थी। लेकिन इस बार अभी तक जेईई मेंस का कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया। जिसे लेकर छात्र लगातार ट्विटर और सोशल मीडिया के दूसरे माध्यमों से शिक्षा मंत्रालय से कार्यक्रम जल्द घोषित करने की मांग कर रहे हैं।फिलहाल अब तक जो संकेत दिए गए हैं, उनमें कहा गया है कि इसी महीने यानी जनवरी के अंत तक इसका कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा। इसके साथ ही पहले चरण के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

शोध से चला पता, कोलकाता में कुल मौतों में से 7.3 प्रतिशत शॉर्ट-टर्म एयर पॉल्यूशन की वजह से होती है

कोलकाता एक शोध से यह बात सामने आई है कि कोलकाता में कुल मौतों में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *