Monday , May 27 2024
Breaking News

Weather Alert: उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अगले 5 दिनों में तक गिरेगा पारा, पड़ेगी कड़ाके की ठंड 

Weather update, mercury will drop by three to five degrees in the next five days in north west and central india: digi desk/BHN/नई दिल्ली/उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अगले पांच दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है। इसकी वजह से दिल्ली में ठंड की स्थितियां रहेंगी और पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में शीत लहर चल सकती है।

मौसम विभाग ने सोमवार को बताया कि अगले दो से तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात के विभिन्न हिस्सों में सामान्य ठंड से अत्यधिक ठंड की स्थितियां रहने का अनुमान है। जबकि अगले पांच दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में शीत लहर चलने का संभावना है।

विभाग के मुताबिक, अगले दो से तीन दिनों के दौरान पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, बंगाल, ओडिशा, असम, सिक्किम, मेघालय और त्रिपुरा के विभिन्न हिस्सों में घने से बेहद घना कोहरा भी छा सकता है।

सात राज्यों में बारिश की संभावना

दिल्ली में जनवरी की बारिश ने रिकार्ड तोड़ दिया है। रविवार को 8.8 सेमी बारिश हुई है, जो 122 साल में सबसे ज्यादा है। मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में बादल छाए रहेंगे। हालांकि, उसके बाद मौसम साफ होने की संभावना है।

मध्य प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में ठंड बढ़ेगी

मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि सोमवार से भोपाल समेत राज्य के ज्यादातर इलाकों में ठंड बढ़ने की संभावना हैं। रविवार को बारिश के कारण दिन फिर ठंडे हो गए। सुबह 8:30 बजे तक भोपाल में 1.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। करीब 20 किमी की रफ्तार से ठंडी हवा चलने से दिन में पारा 5 डिग्री लुढ़ककर 21 डिग्री पर पहुंच गया।

 27 जनवरी तक शीतलहर

राज्य में दो दिन से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर रविवार को खत्म हो गया। इसके साथ ही माउंट आबू में पारा शून्य पर पहुंच गया। अब प्रदेश में 27 जनवरी तक शीतलहर चलने और घना कोहरा छाने की संभावना है। रविवार को जयपुर में शीतलहर चली, दिन में पारा 16 डिग्री दर्ज हुआ।

About rishi pandit

Check Also

Accident: भीषण हादसा, श्रद्धालुओं की बस में घुसा ओवरलोड डंपर, 11 की मौत

National shahjahanpur accident overload dumper rammed into devotees bus in uttar pradesh 11 killed: digi …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *