Friday , May 10 2024
Breaking News

Covid-19 Alert: मौजूदा समय में विश्व में कोविड की चौथी लहर, एशिया और भारत में तेजी से बढ़ रहे मामले

पिछले 24 घंटों में लगभग 19 लाख टेस्ट- स्वास्थ्य सचिव 

 

Currently the fourth wave of covid spreading in the world and cases are increasing rapidly: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश में कोरोना की तीसरी लहर एक बार फिर जोर पकड़ती नजर आ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर देश में कोरोना के ताजा हालात की जानकारी दी। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में प्रतिदिन लगभग 2,71,000 मामले दर्ज़ किए गये हैं। साथ ही देश में पॉजिटिविटी रेट 16% है। पिछले 24 घंटों में 3,17,000 मामले दर्ज़ किए गए, जबकि 1 जनवरी को सिर्फ 22 हज़ार मामले दर्ज़ किए गए थे। भारत में वर्तमान में लगभग 19 लाख सक्रिय मामले हैं। अच्छी बात ये है कि देश में कोविड की दूसरी लहर की तुलना में तीसरी लहर में सक्रिय मामलों की तुलना में होने वाली मृत्यु बहुत घट गई है। इसकी बड़ी वजह ये है कि दूसरी लहर के दौरान वैक्सीनेटेड आबादी सिर्फ 2% थी, जबकि तीसरी लहर के दौरान वैक्सीनेटिड आबादी 72% है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि पिछले 4 दिनों में प्रतिदिन कोविड टेस्ट को लगातार बढ़ाया गया है। पिछले 24 घंटों में लगभग 19 लाख टेस्ट किए हैं। देश में 11 राज्य ऐसे हैं जहां 50 हज़ार से ज्यादा सक्रिय मामले हैं, 13 राज्यों में 10 से 50 हज़ार के बीच सक्रिय मामले हैं। महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, यूपी, गुजरात, ओडिशा, दिल्ली और राजस्थान सक्रिय मामलों के मामले में शीर्ष 10 राज्यों में शामिल हैं। महाराष्ट्र में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 2% से बढ़कर 22% हो गई है। कर्नाटक में भी पॉजिटिविटी 4 सप्ताह पहले 0.5% थी जो अब 15% हो गई है। केरल में पॉजिटिविटी रेट 32%, दिल्ली में 30% और उत्तर प्रदेश में 6% से कुछ अधिक है। राजेश भूषण ने कहा कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, दिल्ली और उत्तर प्रदेश ‘चिंता के राज्यों’ में शामिल हैं। हमने इन राज्यों में केंद्रीय स्वास्थ्य दल भेजे हैं और स्थिति की लगातार समीक्षा कर रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि वर्तमान में विश्व में कोविड की चौथी लहर देखी जा रही है, पिछले 1 सप्ताह में प्रतिदिन 29 लाख मामले दर्ज़ किए गए। पिछले 4 सप्ताह में अफ्रीका और यूरोप में कोविड मामले घट रहे हैं, लेकिन एशिया और भारत में कोविड के मामले बढ़े हैं। पिछले 4 हफ्तों में एशिया का वैश्विक मामलो में हिस्सा 7.9% से बढ़कर 18.4% पहुंच गया है। भारत में भी कोरोना के मामलों में तेजी देखी जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

प्रसिद्ध केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट अक्षय तृतीया के पर्व पर श्रद्धालुओं के लिए खुलेंगे, बाहर भक्तों की कतार

उत्तराखंड उत्तराखंड के उच्च गढ़वाल क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *