Monday , May 20 2024
Breaking News

MP: प्रदेश के स्‍थानीय निकाय चुनाव में OBC आरक्षण देने की तैयारियों में जुटी शिवराज सरकार

मध्‍य प्रदेश पिछड़ा वर्ग विभाग पिछड़ा वर्ग के मतदाताओं की करा रहा है गणना, चुनाव होने में लगेगा समय

 

Local body elections shivraj government is preparing to give obc reservation: digi desk/BHN/भोपाल/ त्रिस्तरीय पंचायत और नगरीय निकाय के चुनाव में ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) आरक्षण देने के लिए सरकार तैयारियों में जुट गई है। पिछड़ा वर्ग के मतदाताओं की गणना जिलों में कराई जा रही है। वहीं, राज्य पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग ने जिलों में दौरे प्रारंभ कर दिए हैं। प्रशासन और सामाजिक संगठनों के साथ बैठक करके पिछड़ा वर्ग की सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक स्थिति की जानकारी जुटाई जा रही है। पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सर्वे में एक माह का समय लग सकता है।

सुप्रीम कोर्ट ने पंचायत और नगरीय निकाय के चुनाव में अन्य पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देने से पहले उनकी सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक स्थिति का अध्ययन कराने के निर्देश दिए हैं। इसके मद्देनजर सरकार तीन स्तर पर काम कर रही है। राज्य पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के माध्यम से सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक स्थिति का अध्ययन कराया जा रहा है। वहीं, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग से मतदाताओं की पंचायतवार गणना कराई जा रही है। इसके साथ ही पिछले दो पंचायत चुनाव में पिछड़ा वर्ग के कितने व्यक्ति अनारक्षित पदों पर चुनाव में जीते, इसका भी ब्योरा एकत्र कराया जा रहा है। यह जानकारी आयोग को उपलब्ध कराई जाएगी। इसके आधार पर आयोग अपना प्रतिवेदन तैयार करके सरकार से सिफारिश करेगा।

पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन ने बताया कि अभी तक 37 जिलों के दौरा हो चुका है। प्रशासन और सामाजिक संगठनों के साथ बैठक करके आयोग को पिछड़ा वर्ग की स्थिति का अध्ययन करने के लिए जो आंकड़े चाहिए, उसकी जानकारी मांगी जा रही है। एक माह के भीतर सभी जिलों में पहले दौर की बैठकें हो जाएंगी। इसके बाद जिलों से आयोग के पास रिपोर्ट आएगी। इसका अध्ययन कराया जाएगा।

वहीं, पिछड़ा वर्ग के क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों के सुझाव भी लिए जाएंगे। इसके आधार पर सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों के अनुरूप प्रतिवेदन तैयार करके सरकार से अनुशंसा की जाएगी। यह सिर्फ आरक्षण तक ही सीमित नहीं होगी। इसमें पिछड़ा वर्ग के उत्थान के लिए सुझाव भी दिए जाएंगे। वहीं, विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मतदाताओं की गण्ाना कराना बड़ा काम है। कलेक्टर पटवारी सहित अन्य कर्मचारियों से यह काम करा रहे हैं। एक-एक व्यक्ति को चि-त किया जा रहा है। इसमें अभी कुछ समय और लगेगा।

चुनाव होने में लगेगा अभी समय

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने में अभी समय लगेगा। पहले ओबीसी आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों के अनुरूप कार्रवाई होगी। वहीं, पंचायतों का परिसीमन नए सिरे से कराया जा रहा है। यह भी फरवरी अंत तक पूरा होगा।

About rishi pandit

Check Also

झाड़ फूंक के बहाने नवयुवती से अश्लील छेड़खानी करने वाला कोतवाली पुलिस द्वारा गिरफ्तार

अनूपपुर            पुलिस अधीक्षक अनूपपुर  जितेंद्र सिंह पवार ( भारतीय पुलिस सेवा )  के निर्देशन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *