Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: सतना जिले को बाल विवाह रहित बनाने में सहयोग करें सेवा प्रदाता


कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सेवा प्रदाताओं से की सहयोग की अपेक्षा


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने वैवाहिक कार्यक्रम में सेवायें देने वाले सेवा प्रदाताओं से अक्षय तृतीया के अवसर पर होने वाले बाल विवाह को रोकने एवं सतना जिले को बाल विवाह रहित बनाने में सहयोग की अपेक्षा की है। कलेक्टर श्री वर्मा ने जिले के प्रिटिंग प्रेस एसोसियेशन, हलवाई, केटरर, धर्मगुरु, बैंड-बाजा, घोड़ा वाला, ब्यूटी पार्लर, टेंट हाउस एवं ट्रांसपोर्ट एसोसियेशन के संचालकों से कहा है कि बाल विवाह की स्थिति प्रतीत होने पर विवाह के पूर्व वर-वधु के उम्र संबंधित दस्तावेजों का परीक्षण अवश्य कर लें। शासन द्वारा विवाह के लिये बालकों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं बालिका की 18 वर्ष निर्धारित की गई है। इसी प्रकार प्रिटिंग प्रेस के संचालक विवाह पत्रिका में ‘वर-वधु बालिग हैं’ के स्थान पर ‘वर-वधु की विवाह योग्य विधि अनुरुप मान्य उम्र है’ का उल्लेख करें।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा है कि अक्षय तृतीया के अवसर पर प्रायः अत्याधिक संख्या में विवाह संपन्न होते हैं। जिसमें बाल विवाह होने की अधिक संभावनाएं होती हैं। बाल विवाह एक सामाजिक कुरीति है। इस कुरीति को रोकने के लिये सभी की सहयोग की आवश्यकता है। बाल विवाह से संबंधित सामाजिक प्रथाओं और मानसिकता में बदलाव लाने के उद्देश्य से शासन द्वारा वर्ष 2013 से लाडो अभियान प्रारंभ किया गया है। अभियान अंतर्गत बाल विवाह की रोकथाम के प्रयास किये जा रहे हैं।

कलेक्टर ने मतगणना स्थल की व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण

लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये संपन्न हुये मतदान की पोल्ड ईवीएम स्ट्रांग रुम में कड़ी सुरक्षा के बीच रखी गई है। जिसकी चौबीसों घंटे सुरक्षा बलों के जवानों द्वारा और सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी की जा रही है। निर्वाचन आयोग द्वारा पोल्ड ईवीएम के लिये निर्धारित स्ट्रांग रुम का प्रतिदिन निरीक्षण करने के निर्देश दिये गये हैं।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने गुरुवार को स्ट्रांग रुम के नियमित निरीक्षण के क्रम में प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मतगणना के लिये की जा रहीं आवश्यक व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुये मतगणना स्थल की व्यवस्था और सुरक्षा संभाल रहे अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस मौके पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वप्निल वानखेडे, एआरओ नीरज खरे, राहुल सिलाढ़िया, आरएन खरे सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना के लिये शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना के नवीन भवन में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग मतगणना कक्ष बनाए गए हैं। कलेक्टर श्री वर्मा ने मतगणना स्थल की सुरक्षा के पुख्ता प्रबंधों की जानकारी ली। उन्होने निर्देश दिये कि मतगणना स्थल पर केवल प्राधिकृत व्यक्तियों को प्रवेश करने की अनुमति रहेगी। इसके अतिरिक्त किसी भी अन्य व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना स्थल का निरीक्षण करते हुये सतना और मैहर जिले के 7 विधानसभा क्षेत्रों के लिए होने वाली मतगणना के लिये क्षेत्रवार बनाए गए मतगणना कक्षों में जाकर तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही डाक मतपत्रों की गणना के लिए की जा रही व्यवस्थाओं को भी देखा। उन्होने मतगणना टेबलों, मतगणना कार्य में संलग्न अमले की संख्या, सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *