Friday , July 5 2024
Breaking News

Ind vs SA 3rd Test: आज केपटाउन टेस्‍ट, भारत के लिए जीत जरूरी, कोहली बना सकते हैं खास रिकॉर्ड!

Ind vs SA 3rdTest: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  केपटाउन में मंगलवार से शुरू हो रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आमना-सामना होगा। भारत विराट कोहली की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसकी सरजमीं पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने उतरेगा। केपटाउन में भारत ने कभी भी कोई टेस्ट नहीं जीता है और उसे अब मंगलवार से तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला यहीं खेलना है। फिलहाल सीरीज 1-1 से बराबरी पर है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मंगलवार को तीसरे टेस्ट की शुरुआत से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को घोषणा की कि तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को तीसरे और अंतिम टेस्ट से बाहर कर दिया गया है और कहा कि वह नहीं चाहते हैं तेज गेंदबाज सिराज के साथ जोखिम उठाएं। कोहली ने यह भी पुष्टि की कि वह फिट हैं और तीसरे टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन में वापसी के लिए तैयार हैं।

कोहली बना सकते हैं ये रिकॉर्ड

विराट कोहली के पास पूर्व आस्‍ट्रेलियन क्रिकेटर स्टीव वॉ की बराबरी करने का मौका है। स्टीव वॉ ने कप्तान के रूप में कुल 41 टेस्ट जीते हैं और कोहली उनकी बराबरी करने से मात्र एक जीत दूर हैं। यदि वे यह तीसरा टेस्‍ट मैच जीत लेते हैं तो वे दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्‍तान तो बन ही जाएंगे, साथ ही वॉ के भी समकक्ष आ जाएंगे। इतना ही नहीं, यदि विराट इस मैच में 146 रन बनाने में सफल हो जाते हैं तो उनके टेस्‍ट क्रिकेट में 8 हजार रन पूरे हो जाएंगे। यदि वे 2 कैच ले लेते हैं तो टेस्‍ट मैचों में उनके 100 कैच पूरे हो जाएंगे।

दो साल से शतक नहीं जड़ पाए हैं विराट

विराट दो साल से शतक नहीं जड़ पाए हैं और उनके लिए यह भी यह टेस्ट काफी महत्वपूर्ण है। हालांकि कोहली की बल्लेबाजी पर गौर करें तो चेतेश्र्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के विपरीत वह जब तक क्रीज पर रहते हैं उनकी बल्लेबाजी में विश्वास झलकता है। जोहानिसबर्ग में दो संघर्षपूर्ण पारियों, विशेषकर दूसरी पारी में नाबाद 40 रन बनाने के बाद हनुमा विहारी को मायूसी हाथ लग सकती है और उन्हें टीम में कप्तान के लिए जगह छोड़नी पड़ सकती है। कोहली पीठ के ऊपरी हिस्से में जकड़न के कारण पिछले हफ्ते जोहानिसबर्ग में दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाए थे लेकिन अब वह फिट हैं। कोहली चाहेंगे कि वह पिछले कुछ समय से बेहद दबाव का सामना कर रहे कप्तान कोहली के लिए इस मैच को यादगार बनाएं।

टीमें-

भारत –विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, मुहम्मद सिराज, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, जयंत यादव, प्रियांक पांचाल, उमेश यादव, हनुमा विहारी और इशांत शर्मा।

दक्षिण अफ्रीकाडीन एल्गर (कप्तान), तेंबा बावुमा, कैगिसो रबादा, सरेल इरवी, ब्रूरेन हेंड्रिक्स, जार्ज लिंडे, केशव महाराज, लुंगी नगिदी, एडेन मार्करैम, वियान मुल्डर, कीगन पीटरसन, रासी वेन डेर डुसेन, काइल वेरेने, मार्को जेनसेन, ग्लेनटन स्टुरमैन, प्रेनेलन सुब्रायेन, सिसांडा मगाला, रेयान रिकेल्टन, डुआने ओलिवर।

About rishi pandit

Check Also

US Election: ‘मैं राष्ट्रपति चुनाव में पार्टी का उम्मीदवार’…, बाइडन ने कहा- डेमोक्रेट्स की तरफ से नहीं कोई दबाव

World us election 2024 i am the partys candidate in the presidential election biden said …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *