Sunday , May 19 2024
Breaking News

Rain Alert: Chennai में 2 दिनों से भारी बारिश, NDRF की टीमें तैनात, कई जिलों में स्कूल बंद

Chennai Rain Updates: digi desk/BHN/चेन्नई/  तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। यहां पिछले दो दिनों से भारी बारिश जारी है, जिसकी वजह से जगह-जगह जलजमाव हो गया है। अधिकारियों के मुताबिक करीब 100 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थलों पर पहुंचाया गया है। वहीं बारिश की वजह से हुए हादसों में चार लोगों के मरने की खबर है। जलजमाव के कारण रेल व्यवस्था भी खासी प्रभावित हुई है। लोगों की मदद के लिए कई इलाकों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमें तैनात की गई हैं। उधर भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को भी राज्य में भारी बारिश की संभावना जताई है, साथ ही 11 नवंबर तक चक्रवात का असर रहने की आशंका जताई।

सरकार ने 8 और 9 नवंबर को चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपेट जिलों में स्कूलों और कॉलेजों के लिए अवकाश घोषित किया है। वहीं बारिश की वजह से प्रदेश के कई जिलों में प्रशासन ने स्कूल-कॉलेज बंद करने करने का फैसला किया है। अक्टूबर में उत्तर-पूर्व मॉनसून की शुरुआत के बाद से, तमिलनाडु और पुडुचेरी क्षेत्र में करीब 43 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है। पिछले दो दिनों से मॉनसून के दौरान चक्रवाती परिस्थितियों के कारण चेन्नई और आसपास के क्षेत्रों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश हुई है, जबकि तमिलनाडु के अन्य क्षेत्रों में हल्की या मध्यम बारिश हुई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन से बात की और राहत एवं बचाव कार्य में केंद्र की तरफ से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री स्टालिन ने कई जलमग्न इलाकों का दौरा किया और अधिकारियों को बाढ़ के पानी की निकासी के लिए त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए। अधिकारियों के अनुसार, मदुरै जिले में दो टीमें, चेन्नई, चेंगलपट्टू और तिरुवल्लूर जिलों में एक-एक टीमें तैनात की गई हैं और जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त टीमों को अलर्ट पर रखा गया है। अधिकारियों ने कहा कि 5 विभिन्न स्थानों पर तैनात NDRF की सभी टीमें बाढ़ बचाव उपकरण, जेमिनी नौकाओं सहित खोज और बचाव उपकरण, संचार प्रणाली और पीपीई किट से लैस हैं।

स्टालिन ने कैबिनेट सहयोगियों के साथ यहां अस्थायी शिविरों में प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को चावल, दूध और कंबल सहित बाढ़ सहायता सामग्री वितरित की। उन्होंने अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया।

स्थानीय मीडिया में ऐसे तमाम वीडियो दिखाए गए हैं जिनमें सड़कों को पानी से लबालब भरा देखा जा सकता है। भारी बारिश के कारण पानी इतना ज्यादा था कि कारें तक डूबी दिखाई दे रही हैं। लोगों को निकालने के लिए रबर की नावों का इस्तेमाल किया गया।

About rishi pandit

Check Also

कानपुर के हंसपुरम में पति ने सनसनीखेज वारदात को दिया अंजाम

कानपुर कानपुर के हंसपुरम में पति ने सनसनीखेज वारदात को अंजाम दिया। छह साल की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *