Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: डेंगू का खतरा बढ़ा, स्वास्थ्य विभाग की सलाह, बुखार आने पर तुरंत जाँच कराएं

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों से बचाव के लिये मच्छरों की वृद्धि रोकने अपने घर व आस-पास पानी इकट्ठा न होने दें। पात्रों में भरा पानी सप्ताह में एक बार अवश्य खाली करें, साथ ही मच्छरों से बचाव करें। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें, इसके साथ ही पूरी अस्तीन के कपड़े पहने। मच्छर भगाने वाले साधन जैसे- क्रीम, क्वाइल, रिपलेन्ट इत्यादि का उपयोग करें। टायर, कबाड़ सामान ढंक्कर रखें इनमें पानी इकट्ठा नहीं होने दें। बुखार आने पर तत्काल स्वास्थ्य केन्द्र में जांच करायें। हमारे घर व आसपास पानी के कन्टेनर व कबाड़ सामान, टायर, टंकी, गमले, मटके, गमले, कूलर आदि में जमा पानी में मच्छर अंडे देकर वृद्धि करते हैं। जिनके काटने से मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया बीमारी फैलने की संभावना होती है। ऐसे जलपात्रों में भरे पानी को सप्ताह में एक बार अवश्य खाली करें। ताकि इनमें पनप रहे मच्छर के लार्वा नष्ट हो जाए व मच्छरों की वृद्धि रुक जाए।

ऑनलाईन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने हेतु उपयोगी है ‘‘सारथी एप’’

ऑनलाईन लर्निंग लायसेंस बनवाने के लिये संचालित ‘‘सारथी एप’’ की मदद से परिवहन विभाग में लायसेंस के लिये लगने वाली लम्बी कतारों से लोगों को मुक्ति मिलेगी। बिना परिवहन कार्यालय आये घर बैठे आवेदक लर्निंग लायसेंस के लिये अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि ऑनलाईन लर्निंग लायसेंस बनवाने की प्रक्रिया को सरल करते हुए परिवहन विभाग द्वारा 1 अगस्त, 2021 से ‘‘सारथी’’ साफ्टवेयर के माध्यम से लर्निंग लायसेंस के आवेदन लिये जा रहे हैं। इस योजना से कोई भी व्यक्ति जो लर्निंग लाइसेंस के लिए निर्धारित मानदंड को पूरा करता है, वह आधार कार्ड की केवाईसी द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकता है एवं ऑनलाइन टेस्ट को उत्तीर्ण करने के पश्चात अपना लर्निंग लाइसेंस प्राप्त कर सकता है। ऐसे आवेदक जो बिना आधार कार्ड के लर्निंग लायसेंस प्राप्त करना चाहते हैं, वह भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्हें अपने दस्तावेज इसके अंदर अपलोड करने होंगे। परिवहन कार्यालय द्वारा दस्तावेजों के परीक्षण उपरांत आवेदक ऑनलाइन टेस्ट देकर लर्निंग लायसेंस प्राप्त कर सकता है। इस योजना के लागू होने से आवेदकों के समय की काफी बचत हो रही है एवं सुविधाजनक तरीके से लर्नर लायसेंस प्राप्त हो रहे हैं।

उन्होने बताया कि यह योजना परिवहन कार्यालयों में प्रक्रियाओं को पारदर्शी बनाने में मील का पत्थर साबित हो रही है एवं प्रदेश के सभी नागरिकों विशेषकर युवा वर्ग द्वारा इस पहल को बहुत ही अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। निकट भविष्य में ड्राइविंग लायसेंस के लिए इसी प्रकार की अन्य योजना भी प्रारंभ की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि आवेदक स्वयं आवेदन करने में कठिनाई महसूस करते हैं, तो प्रदेश में 40 हजार से भी अधिक कॉमन सर्विस सेंटर तथा एमपी ऑनलाइन के सर्विस केंद्र हैं जहाँ से आवेदक ऑनलाइन आवेदन के लिए सहायता प्राप्त कर सकता है।

ग्रामीण विकास कार्यों की समीक्षा 8 नंवबर को

कलेक्टर अजय कटेसरिया की अध्यक्षता में 8 नंवबर को दोपहर एक बजे संयुक्त कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई है। जिसमें ग्रामीण विकास कार्यो, पंचायत निर्वाचन, टीकाकरण अभियान (द्वितीय चरण की तैयारी के संबंध में), मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना, पात्रता पर्ची, मनरेगा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना तथा 15वें वित्त के विषय के बारे में चर्चा की जाएगी।

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक सोमवार को 

कलेक्टर अजय कटेसरिया की अध्यक्षता में समय-सीमा प्रकरणों की बैठक सोमवार 8 नवम्बर को अपरान्ह 4 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बुलाई गई है। बैठक में सीएम हेल्पलाईन, सीएम मॉनीटरिंग के प्रकरणों की एवं अन्य विभागीय महत्वपूर्ण विषयों पर गहन समीक्षा की जाएगी। समस्त कार्यालय प्रमुख को अपने विभाग की जानकारी के साथ आवश्यक रूप से बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *