Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पीएम स्वनिधि योजना लाभार्थी सपना गुप्ता से की बात

नगर परिषद कोठी में हुआ स्वनिधि संवाद

50 हजार हितग्राहियों को खाते में मिला 50 करोड़ रूपये का ब्याज मुक्त ऋण

सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को बालाघाट जिले के कार्यक्रम से प्रदेशभर की 406 नगरीय निकायों के प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के 50 हजार हितग्राहियों को 10 हजार रुपए ब्याज मुक्त ऋण के मान से 50 करोड़ रुपए की राशि खातों में अंतरित की। इस मौके पर उन्होंने योजना के दूसरे चरण के रूप में लगभग एक हजार हितग्राहियों को 20 हजार रुपए के मान से ब्याज मुक्त ऋण राशि भी अंतरित कर लाभार्थी हितग्राहियों से संवाद किया।

सतना जिले के कोठी बस स्टैंड में आयोजित नगर परिषद कोठी के स्वनिधि संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोठी निवासी योजना की लाभार्थी सपना गुप्ता से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। सपना गुप्ता ने मुख्यमंत्री को बताया कि कोठी में उनकी सौंदर्य प्रसाधन विक्रय की छोटी सी दुकान है। कोरोना काल में उनका व्यवसाय ठप्प हो गया था। पीएम स्वनिधि योजना से मिली सहायता से उनका व्यवसाय फिर से चल निकला है। स्वनिधि योजना के अलावा उन्हें संबल योजना, खाद्यान्न पर्ची से मुफ्त राशन, बीमा योजना और आयुष्मान योजना का लाभ भी मिल रहा है। इस अवसर पर सांसद गणेश सिंह, जिला पंचायत के पूर्व उपाध्यक्ष पुष्पराज बागरी सहित कलेक्टर अजय कटेसरिया, नायब तहसीलदार आशुतोष मिश्रा, सीएमओ पूजा द्विवेदी, प्रॉमिस त्रिपाठी, अरुण सिंह, राकेश कोरी, वीरेंद्र सिंह वीरू भी उपस्थित थे।

नगर परिषद कोठी के स्वनिधि संवाद कार्यक्रम का शुभारंभ सांसद गणेश सिंह ने दीप प्रज्वलन और कन्या पूजन से किया। उन्होंने कहा कि समाज के हर वर्ग के कल्याण और विकास के लिये सरकार प्रयत्नशील है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना ने कोरोना काल में छोटे-छोटे फुटकर व्यवसायियों को संजीवनी देने का काम किया है। योजना के तहत 10 हजार का ब्याज मुक्त ऋण चुकाने पर 20 हजार और 20 हजार का ब्याज मुक्त ऋण चुकाने पर हितग्राही को 50 हजार रुपए तक के ब्याज मुक्त ऋण की पात्रता होती है।

बालाघाट के कार्यक्रम से मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश भर की नगरीय निकायों के 50 हजार हितग्राहियों को पीएम स्वनिधि योजना में 50 करोड़ रूपये की राशि अंतरित की। कोठी नगर परिषद में 225 हितग्राहियों को स्वनिधि योजना का लाभ मिला है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने योजना के लाभार्थी बुरहानपुर जिले के मानिक पवार, देवास जिले के आशीष सिंह सोलंकी, सागर जिले के राकेश वाजपेयी, गुना जिले के मोनू जाटव, बुधनी सीहोर के राजेश गढ़ेवाल और सतना जिले के कोठी की सपना गुप्ता से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये बातचीत की। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सतना नगर निगम सहित जिले की सभी नगरीय निकाय मुख्यालयों पर समारोह पूर्वक देखा गया।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *