Thursday , May 2 2024
Breaking News

Vaccination Maha Abhiyan 2: टीकाकरण महाअभियान के दूसरे चरण में भी MP ने रचा इतिहास, 21 लाख से अधिक को लगा टीका

MP Vaccination Maha Abhiyan 2: digi desk/BHN/ भोपाल/कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शिवराज सरकार द्वारा टीकाकरण के लिए चलाए दूसरे चरण में महाअभियान के पहले दिन प्रदेश्ावासियों ने जबरदस्त उत्साह दिखाया। सुबह से ही टीका लगवाने के लिए लोग स्वप्रेरणा से घरों से निकले और टीकाकरण केंद्र पहुंचे। हर घंटे टीकाकरण दोगुनी गति से बढ़ता गया। शाम सात बजे तक 21 लाख 34 हजार आठ व्यक्तियों को टीका लगाया गया। जबकि, लक्ष्य 21 लाख 30 हजार को टीका लगाने का रखा गया था। यह आंकड़ा देर रात तक और बढ़ेगा। इसके साथ ही प्रदेश ने टीकाकरण को लेकर एक बार फिर इतिहास रच दिया था। इसके पहले 21 जून को 17 लाख से अधिक व्यक्तियों ने टीकाकरण कराया था।

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 25 और 26 अगस्त, दो दिन टीकाकरण का महाअभियान चलाने का निर्णय किया था। वे स्वयं इससे जुड़ी तैयारियों की प्रतिदिन समीक्षा करते रहे। प्रभारी मंत्रियों को जिलों में तैनात किया और आपदा प्रबंधन समितियों को टीकाकरण के लिए प्रदेशासियों को प्रेरित करने का जिम्मा सौंपा। इस रणनीति का असर यह हुआ कि प्रदेश में टीकाकरण का नया रिकॉर्ड बन गया।

कोरोना को लेकर प्रदेशवासी सतर्क हैं-सीएम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि टीकाकरण का अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर प्रदेशवासियों ने साबित कर दिया है कि हम कोरोना को लेकर पूरी तरह सतर्क, सजग और मुस्तैद हैं। महाअभियान की इस सफलता के लिए प्रदेशवासियों के साथ कोरोनायोद्धाओं और कोरोना के खिलाफ जंग में सहभागी बनने वाले सभी व्यक्तियों का आभार।

सफल रहा महाअभियान- तोमर

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रभावी टीकाकरण का ही परिणाम है कि प्रदेश में कोरोना नियंत्रण हो पाया। जिस तरह का उत्साह टीकाकरण को लेकर देखा गया, उससे महाअभियान की सफलता का पता चलता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि मध्य प्रदेश जल्द ही संपूर्ण टीकाकरण के लक्ष्यों को प्राप्त कर लेगा।

ऐसे बढ़ता गया टीकाकरण

समय- टीकाकरण (लाख में)

11 बजे – 02,58,805

12 बजे – 04,62,828

एक बजे- 06,97,606

दो बजे- 09, 42, 490

तीन बजे- 11,93,240

चार बजे-14,62,747

पांच बजे-17,40, 250

छह बजे-19,95,263

सात बजे-21,34,008

मोदी जी और मध्य प्रदेश को धन्यवाद

हमारे वैश्विक नेता, यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश में कोरोना संक्रमण रोकने में सफलता मिली है। हमारी कोशिश है कि तीसरी लहर की नौबत ना आए। प्रधानमंत्री जी की दूरदर्शिता और सक्रियता का ही परिणाम है कि इतने कम समय में भारत ने दो कोरोना वैक्सीन विकसित की। आज देश में विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाया जारहा है, अब तक देश में 60 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लगचुकी है। हमारे प्रधानमंत्री  देशवासियों को फ्री वैक्सीन दे रहे हैं, गरीबों को अनाज और दवाई से लेकर हर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। सच में प्रधाननमंत्री जी संकट मोचक हैं, वह भारत के लिए वरदान है, उन्होंने इस महामारी के अभूतपूर्व संकट से हमें बाहर निकाल लिया। मुझे उम्मीद है मप्र में सितंबर के अंत कर पहला डोज और दिसंबर के अंत तक दूसरा डोज भी शत प्रतिशत लोगों को लग जाएगा। अभी तक मध्यप्रदेश में कुल 4 करोड; 11 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है, जिसमें प्रथम डोज 3 करोड; 42 लाख और दूसरा डोज लगवाने वालों की संख्या 68 लाख 49 हजार है। मध्य प्रदेश की जागरूक जनता को धन्यवाद देता हूं। आभार व्यक्त करता हूं।

– शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री, मध्यप्रदेश

About rishi pandit

Check Also

MP: किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म कर नदी में डुबाकर हत्या, तीन दिन पहले हुई दोस्ती के बाद मिलने बुलाया था

Madhya pradesh sagar sagar criem teenage girl gang raped and drowned in river and killed: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *