Sunday , May 19 2024
Breaking News

Weather : दिल्ली-पंजाब में जमकर बारिश, महाराष्ट्र और उत्तराखंड में रेड अलर्ट जारी

Weather Update: digi desk/BHN/ मंगलवार को राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश हुई। बारिश की वजह से कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई और ट्रैफिक बाधित हो गया। यातायात में रुकावट की वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। आपको बता दें कि दिल्ली में काफी इंतजार के बाद 12 जुलाई को मॉनसून पहुंचा। लेकिन उसके बाद से लगभग रोजाना बारिश हो रही है। IMD के मुताबिक दिल्ली और आसपास के इलाकों में अभी और बारिश की उम्मीद है। पंजाब के भी कई इलाकों में भारी बारिश होने की खबर है। वहां की कई सड़कों पर बारिश की वजह से जलजमाव देखा गया।

उधर, उत्तराखंड के कई इलाकों में बुधवार और गुरुवार को भारी बारिश की आशंका है। इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र से जारी पूर्वानुमान के अनुसार 21 जुलाई को नैनीताल, चंपावत और पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। आपको बता दें कि उत्तराखंड में बारिश की वजह से कई जिलों में सड़कें बंद हो गई हैं। प्रदेशभर में 347 सड़कों पर आवाजाही बंद होने से यात्री भी फंस गए हैं। गंगोत्री, यमुनोत्री, बदरीनाथ सहित तमाम नेशनल हाईवे पर यातायात बाधित है।

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के 5 जिलों में भी भारी बारिश की चेतावनी दी है। आईएमडी के अनुसार, पुणे, रायगढ़, रत्नगिरि, कोल्हापुर और सतारा में बेहद भारी बारिश होने की आशंका है। इन जिलों में बुधवार और बृहस्पतिवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्रों में शुक्रवार तक हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने मुंबई के लिए भी बुधवार और शुक्रवार के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसके अनुसार भारी से बेहद भारी बारिश हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश में भी मौसम विभाग ने भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में 26 जुलाई तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। वहीं, 21 और 22 जुलाई के लिए ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इसके अलावा बिहार में एक बार फिर मानसून सक्रिय नजर आ रहा है। पटना मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी एवं मधुबनी में भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा अन्य जिलों में सामान्य बारिश होने की संभावना है।

About rishi pandit

Check Also

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में आज तड़के एक कार और लॉरी के बीच हुई टक्कर में पांच लोगों की मौत

अनंतपुर आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में शनिवार तड़के एक कार और लॉरी के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *