Wednesday , May 8 2024
Breaking News

MP Cyber ​​Cell Advisory: पासवर्ड बदलने का झांसा देकर ईमेल आइडी हैक कर रहे अपराधी

MP State Cyber ​​Cell Advisory:digi desk/BHN/ भोपाल / साइबर अपराधी इन दिनों ईमेल आइडी का पासवर्ड बदलने का झांसा देकर मेल हैक कर रहे हैं। अपराधी मेल आइडी पर फिशिंग ई-मेल भेजकर कहते हैं कि आपका मेल आइडी सस्पेंड हो गया है। नीचे दी गई लिंक के माध्यम से पासवर्ड बदल लें। लिंक पर क्लिक कर पासवर्ड बदलने के कुछ ही देर बाद ईमेल हैक हो जाता है।

राज्य साइबर सेल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक योगेश चौधरी ने कहा कि अपराधी ईमेल आइडी का पासवर्ड एक्सपायर होने की बात कहते हैं। साथ ही ईमेल की सेवाएं जारी रखने के लिए भेजी गई लिंक पर क्लिक कर नया पासवर्ड बनाने को कहते हैं। लिंक पर क्लिक कर पासवर्ड बदलने के लिए लोग पुराना और नया पासवर्ड डालते हैं। इसे सबमिट करते ही ईमेल आइडी और उसका पासवर्ड अपराधियों के पास पहुंच जाते हैं। इससे वे सभी व्यक्तिगत व शासकीय पत्राचार वाले मेल पढ़ सकते हैं और उनका दुरुपयोग अन्य चीजों के लिए भी कर लेते हैं। यदि यह ईमेल आइडी बैंक अकाउंट से संबंधित है तो वे वित्तीय हानि भी पहुंचा सकते हैं।

अनजान ईमेल से आए सॉफ्टवेयर डाउनलोड न करें

राज्य साइबर सेल की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है कि किसी भी अनजान ईमेल पर विश्वास कर किसी भी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड न करें, यह वायरस हो सकता है। ऐसी मेल को तुरंत डिलीट कर दें। ऐसे मेल मिलें तो ईमेल सेवा प्रदाता से संपर्क करें। हैक होने की स्थिति में भी सेवा प्रदाता को इसके दुरुपयोग को रोकने के लिए आइडी प्रूफ, पहले के मेल के स्क्रीनशॉट, इनबॉक्स आदि दस्तावेजों के साथ ईमेल को अस्थायी रूप से ब्लॉक करने का अनुरोध करें। अन्य वैकल्पिक ईमेल खाते से सभी संपर्कों को ईमेल-संदेश भेजें और हैक किए गए ईमेल से आने वाले ईमेल का जवाब न देने का अनुरोध करें। इस प्रकार की घटना होने पर नजदीकी पुलिस थाने में या www.cybercrime.gov.inअथवा टोल फ्री नंबर 155260 पर शिकायत करें।

About rishi pandit

Check Also

मतदान कर्मियों को ला रही बस बैतूल में लगी भीषण आग, EVM और VVPAT मशीनें भी थीं साथ

 बैतूल बैतूल में ईवीएम और मतदानकर्मियों को लेकर लौट रही बस में आग लग गई। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *