Sunday , May 19 2024
Breaking News

Katni: जिले में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका, वैरिएंट जांच के लिए सैंपल भेजे दिल्ली

कटनी, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कई दिनों तक जिले में कोई कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं मिलने से जिले के स्वास्थ्य अमले ने राहत की सांस ली थी। लेकिन विगत दिनों से जिले में फिर दो लोग पॉजिटिव मिलने से स्वास्थ्य अमले में हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई है। कोरोना पॉजिटिव मरीजों के सैंपल यह पता लगाने के लिए दिल्ली भेजे गए हैं कि इनमें कोरोना का कौन सा वैरिएंट है। जिला टीकाकरण कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सैंपल दिल्ली भेजे गए हैं। चार पांच दिन बाद इनकी रिपोर्ट आ जाएगी। इसमें यह पता लगेगा कि कोरोना का कौन सा वैरिएंट काम कर रहा है।

जिले में 16 जून से कबतक 13 जुलाई तक एक भी कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं मिले थे। 13 जुलाई को पहला केस आया। इसके बाद इस मरीज से संबंधित 13 लोगों को सैंपल की जांच करवाई गई तो सभी निगेटिव आए। इसके बाद सोमवार को फिर एक मरीज के पॉजिटिव मिलने स्वास्थ्य विभाग का अमला फिर सक्रिय हो गया।

ये मरीज मिले पॉजिटिव

कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ने के बाद अनलॉक समाप्त होने और प्रतिबंधात्मक गतिविधियों में छूट मिलने के बाद एक बार फिर जिले में कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। पिछले दिनों बरही के ग्राम गड़ोहा में एक 18 वर्षीय युवती के पॉजिटिव होने के बाद अब एनकेजे निवासी एक 29 वर्षीय महिला कोरोना संक्रमण की चपेट में आई है। आरपीटीसीआर की रिपोर्ट में महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। महिला को होम आइसोलेट करते हुए उपचार किया जा रहा है।

लगातार दी जा रही थी चेतावनी

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रशासन द्वारा लगातार चेतावनी दी जा रही है। इसकी तैयारियां भी की जा रही हैं लेकिन आम जन है कि मानने को ही तैयार नहीं है। लोगों के चेहरों से धीरे-धीरे मास्क गायब हो रहे हैं। यही नहीं शारीरिक दूरी के नियम भी लोग भूल रहे हैं। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से निपटने के बाद ही प्रशासन अब तीसरी लहर से निपटने को लेकर को लेकर पहले से ही सतर्क हो गया है। दूसरी लहर में कई परिवारों ने अपने परिजनों को खोया है ऐसी स्थिति दोबारा न बने इसलिए अफसरों ने तैयारी शुरु कर दी है, लेकिन जिला अस्पताल, बाजार सहित अन्य स्थानों में बिना नियमों को के माने भीड़ उमड़ रही है।

खरीददारी और वैक्सीनेशन सेंटरों पर लग रही भीड़ संक्रमण की रोकथाम की जगह दे रही  बढ़ावा 

लोगों की यह लापरवाही तीसरी लहर को आमंत्रण दे रही है। संक्रमण की रोकथाम को लेकर प्रशासनिक अफसरों की समझाइश व गाइडलाइन का पालन आमजन नहीं कर रहे हैं, आमजनों की यह बेफिक्री नगर के लिए घातक साबित हो सकती है। यहां तक कि मुख्य बाजारों में बिना मास्क ही लोग घूम रहे हैं । ऐसे लापरवाह लोगों पर फिर से चालानी कार्रवाई भी की जा रही है लेकिन लोग है कि बाज नहीं आ रहे हैं।

बार-बार दी जा रही समझाइश

प्रशासन के द्वारा बार-बार यह समझाइश दी जा रही है कि संक्रमण को लेकर अभी भी स्थिति सामान्य नहीं हुई है। इसलिए जरूरी है कि वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए जहां तक हो भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में जाने से बचें। मास्क का उपयोग करें हैंड सैनिटाइज करते रहें।

About rishi pandit

Check Also

MP: नाबालिग को नशीली दवा खिलाकर दुष्कर्म, थाने में मामला दर्ज

Madhya pradesh tikamgarh tikamgarh crime rape of minor by giving her drugs case registered in …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *