Sunday , May 26 2024
Breaking News

MP Education: प्रदेश में अगले शैक्षणिक सत्र से स्नातक स्तर पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने की तैयारी

Preparation to implement national education policy: digi desk/BHN/भोपाल/  राज्य सरकार प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को अगले शैक्षणिक सत्र से लागू करने की तैयारी कर रही है। स्नातक पाठ्यक्रम से इसकी शुरुआत की जाएगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर प्रदेश में गठित टास्क फोर्स की मंगलवार को हुई वर्चुअल बैठक में उच्च शिक्षामंत्री डा. मोहन यादव ने यह जानकारी दी।

शिक्षाविदों से चर्चा कर कठिनाई को दूर किया जाएगा

उन्होंने कहा कि नीति के क्रियान्वयन में कोई कठिनाई आएगी, तो शिक्षाविदों से चर्चा कर उसे दूर किया जाएगा। प्रदेश सीमित संसाधनों के साथ नीति को लागू कर रहा है। डा. यादव ने कहा कि नीति लागू करने में प्रदेश अग्रणी है।

अकादमिक संरचना व पाठ्यक्रम परिवर्तित किए जाएंगे

डा. यादव ने कहा कि नीति की भावना के अनुरूप अकादमिक संरचना व पाठ्यक्रम परिवर्तित किए जाएंगे। हम अपने संसाधनों पर विचार करते हुए नीति को लागू करेंगे और जरूरत होगी तो भारत सरकार से भी मदद लेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आगामी अकादमिक वर्ष से स्नातक स्तर पर इसे लागू करने जा रहे हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के माध्यम से केंद्र सरकार ने सकारात्मक कदम उठाया है। हम इसके अनुरूप आगे बढ़ेंगे।

स्नातक पाठ्यक्रम बहुविषयक

बैठक में बताया गया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत स्नातक पाठ्यक्रम बहुविषयक होंगे। कला और विज्ञान के बीच कोई अलगाव नहीं होगा। ग्रेडिंग प्रणाली अपनाई जाएगी और पाठ्यक्रम च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम पर आधारित होगा। साथ ही विद्यार्थियों को वैकल्पिक विषय चुनने की आजादी रहेगी। बैठक में डा. एडीएन वाजपेयी, डा. विश्वास चौहान, डा. अशोक ग्वाल, डा. हर्षवर्धन, डा. गोपाल शर्मा, डा. उमाशंकर पचौरी सहित टास्क फोर्स समिति के अन्य सदस्यों ने सुझाव दिए।

About rishi pandit

Check Also

कमिश्नर ने कोदो प्रसंस्करण ईकाई का किया निरीक्षण

शहडोल कमिश्नर शहडोल संभाग श्री बीएस जामोद ने शनिवार को अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखण्ड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *