Thursday , June 20 2024
Breaking News

MP: नवतपा के दूसरे दिन दमोह में तापमान 45 डिग्री पार, दिन भर चली गर्म हवाएं, भदभदा वाटर फॉल पर पहुंची भीड़

Madhya pradesh damoh on the second day of navtapa the temperature crossed 45 degrees in damoh hot winds blew crowd was seen in the spectacular waterfall dam: digi desk/BHN/ दमोह/ सुबह सूरज निकलने के साथ ही तेज गर्मी का एहसास होने लगा था और जैसे-जैसे दिन दिन निकलता गया आसमान से आफत भी बरसने लगी। ऐसा लग रहा था सूरज मानो आग बरसा रहा हो और लोग गर्मी से निजात पाने तरह-तरह के जतन कर रहे थे।

दमोह में नवतपा के दूसरे दिन रविवार को अधिकतम तापमान 45.02 और न्यूनतम तापमान 30.06 डिग्री दर्ज किया गया। पूरे दिन गर्म हवाएं चलती रहीं, जिससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा। सुबह सूरज निकलने के साथ ही तेज गर्मी का एहसास होने लगा था और जैसे-जैसे दिन दिन निकलता गया आसमान से आफत भी बरसने लगी। ऐसा लग रहा था सूरज मानो आग बरसा रहा हो और लोग गर्मी से निजात पाने तरह-तरह के जतन कर रहे थे।

रविवार को हटा तहसील के हारट गांव में बने भदभदा वाटर फॉल पर जाकर सैकड़ों लोगों ने नहाकर गर्मी से निजात पाने का प्रयास किया और सुबह से लेकर शाम तक यहां हजारों लोगों की भीड़ देखी गई। इसके अलावा शहर की सड़कें सुनसान दिखाई दे रही थीं और लोगों की आवाजाही काफी कम थी। रविवार को साप्ताहिक बाजार होने के बाद भी बाजार में लोगों की भीड़ नहीं दिखाई दी और कपड़ा और अनाज बाजार में गिने-चुने लोग ही दिखाई दिए। इसके साथ ही गर्मी से निजात पाने लोगों ने ठंडे पेय पदार्थों का उपयोग किया।शनिवार से नवतपा की शुरुआत हो गई है और पहले ही दिन से लगातार तापमान बढ़ रहा है और रविवार को इस साल दूसरी बार अधिकतम तापमान 45 डिग्री पार कर गया।

लगातार हो रही भीषण गर्मी और बढ़ रहे तापमान से मौसमी बीमारियां भी बढ़ रही हैं। जिला अस्पताल में प्रतिदिन उल्टी-दस्त के मरीज पहुंच रहे हैं। मौसम को देखते हुए डॉक्टरों ने भी एडवाइजरी जारी कर धूप से बचने के सुझाव दिए हैं और अधिक मात्रा में पानी पीने के साथ ही ठंड पेय पदार्थों का उपयोग करने की सलाह दी गई है।

About rishi pandit

Check Also

MP: 3 दिनों में मानसून सक्रिय होने के आसार, अब कम होने लगा लू का असर

बौछारें पड़ने से लू का असर खत्म हो रहाजबलपुर व नर्मदापुरम में बारिश के आसारबीते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *