Sunday , May 19 2024
Breaking News

पेट दर्द होने पर महिला को गर्म सलाखों से दागा, देरी से इलाज मिलने के कारण मौत

Crime news: digi desk/BHN/खंडवा/  आदिवासी ब्लाक खालवा के ग्राम डाबिया निवासी 30 वर्षीय महिला प्रमिला पत्नी मुकेश काजले को पेट दर्द होने पर स्वजनों ने अस्पताल में मंगलवार रात भर्ती करवाया था। दूसरे दिन उसकी मौत हो गई। आरोप है कि गर्म सलाखों (चाचुआ) से दाग दिए जाने के कारण उसकी तबीयत बिगड गई।

लगभग दो सप्ताह तक अंचल के ओझा व पड़िहार से इसी तरह इलाज कराते रहे। जब हालत बिगड़ी तो उसे हरसूद जिला अस्पताल लाया गया। यहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे खंडवा जिला अस्पताल रैफर कर दिया गया। खंडवा जिला अस्पताल में भर्ती होने के 15 मिनट बाद ही महिला की मौत हो गई। डाक्टरों के अनुसार महिला के पेट पर 30 से 40 बार दागे जाने के निशान नजर आए जो कुछ दिन पुराने थे।

मंगलवार को हरसूद स्वास्थ्य केंद्र में स्वजन महिला को इलाज के लिए लेकर पहुंचे थे जहां भर्ती रखे जाने के बाद उसे 108 एंबुलेंस की मदद से जिला अस्पताल रैफर किया गया। महिला के पेट पर चाचुआ के निशान थे जो पिछले 10 से 15 दिनों में लगाए गए थे। पेट दर्द होने के कारण स्वजन इलाज कर रहे थे। जब हालत खराब हुई तो अस्पताल भेजा गया।

हरसूद बीएमओ डा. महेश जैन ने बताया चाचुआ लगाने से इंफेक्शन हो सकता है। मौत बीमारी से ही हुई होगी। आमतौर पर अंधविश्वास व पारंपरिक इलाज के नाम पर गर्म सलाखों पर कुछ जड़ी-बूटी लगाकर ग्रामीण इलाज कराते हैं। वे कुपोषण, पेट दर्द, डायरिया व अन्य बीमारियों के होने पर इस तरह उपचार करते हैं जबकि यह गलत है। चाचुआ चमड़ी पर लगाया जाता है जिससे ऊपरी सतह पर जलने के निशान उभर आते हैं। इससे संबंधित बीमारी का सीधा संबंध नहीं होता। समय पर अस्पताल आने और सही इलाज मिलने पर ठीक हो सकती थी ।

बदलते रहे बात

अस्पताल में डाक्टरों के पूछने पर ससुर तुलसीराम अलग-अलग बात करता नजर आया। कभी उसने खुद बहू को दो बार दागने की बात कही तो कभी पड़िहार से दगवाने की बात बताई। पिछले दस से 15 दिनों से महिला की तबीयत खराब होने की जानकारी भी दी।

About rishi pandit

Check Also

MP: नाबालिग को नशीली दवा खिलाकर दुष्कर्म, थाने में मामला दर्ज

Madhya pradesh tikamgarh tikamgarh crime rape of minor by giving her drugs case registered in …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *