Tuesday , May 14 2024
Breaking News

7th Pay Commission: क्या 1 जुलाई से मिलेगा 3 किस्तों में मिलेगा एरियर, वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी

7th pay commission: digi desk/BHN/ देश के तमाम केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की नजरे अब 1 जुलाई को 7वें वेतन आयोग के उपलक्ष्य में होने वाली बैठक पर टिकी हुई है। इस बैठक में लिए जाने वाले निर्णय को लेकर कैन्द्रिय कर्मचारी पिछले डेढ़ साल से इसका इंतजार कर रहे थे लेकिन कोरोना काल के दौरान यह टलते-टलते 1 जुलाई तक पहुंची है। जिसे लेकर अब उम्मीद जताई जा रही है कि कर्मचारियों के पक्ष में इस बैठक में निर्णय लिए जाएगें। दरअसल आज डियरने अलाउंस (DA) और डियरनेस रिलीफ (DR) को लेकर काफी अहम बैठक हुई। इस बैठक में मंहगाई भत्ता बढ़ाने और एरियर के भुगतान को लेकर चर्चा हुई।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही चिट्ठी

बैठक में कई निर्णय लिए गए हैं लेकिन उसे लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली। सोशल मीडिया पर वित्त सचिव टीवी सोमनाथन के हस्ताक्षर वाली एक चिट्ठी वायरल हो रही है। जिसमें कोरोना महामारी के कारण जिस डीए और डीआर को वर्तमान में फ्रीज किया गया है। उसे दोबारा 1 जुलाई 2021 से लागू किया जा रहा है। चिट्ठी में आगे लिखा है कि पिछले डेढ़ सालों से केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का अलाउंस फ्रीज करने के कारण जो एरियर बनता है उसका भी भुगतान किया जाएगा। सरकार इसका भुगतान कर्मचारियों को तीन किस्तों में करने पर विचार कर रही है।

वित्त मंत्रालय ने चिट्ठी के बारे में दी जानकारी

जैसा की सभी जानते हैं कि 1 जुलाई को केन्द्रीय कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते और एरियर को लेकर जो बैठक होना है उसके पहले ही एक चिट्ठी का वायरल होना लोगो को गुमराह कर रहा है। जिस वजह से मौके की नजाकत को देखते हुए #PIBFactCheck की टीम ने इसकी पड़ताल की और इसे गलत बताते हुए कहा कि अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। वहीं वित्त मंत्रालय ने अपने अधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से इस चिट्ठी का के बारे में लिखा है कि ‘‘सोशल मीडिया पर एक चिट्ठी वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया गया है कि केन्द्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत जुलाई 2021 से शुरू की जाएगी’’। आगे उन्होनें लिखा है कि यह दस्वावेज पूरी तरह से फेक है भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई भी घोषणा नहीं की गई है।

1 जुलाई से डीए और डीआर का पूरा लाभ मिलेगा

आज सेंट्रल गवर्नमेंट सर्वेंट, रिप्रजेंटेटिटव और बॉडी ऑफ नेशनल काउंसिल ऑफ की अहम बैठक डियरनेस अलाउंस को लेकर हुई। इस बैठक में फाइनेंस मिनिस्ट्री के अधिकारी और DoPT भी शामिल हुए थे। बता दें कि वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर राज्यसभा में लिखित में कह चुके हैं कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 1 जुलाई 2021 से फुल DA और DR का लाभ मिलेगा।

 

About rishi pandit

Check Also

शेयर बाजार: चुनावों का ऐलान होता है तो बाजार में इसे लेकर प्रतिक्रिया देखने को मिलती है, जिसके कारण उतार-चढ़ाव आता

नई दिल्ली लोकसभा चुनाव और शेयर बाजार का आपस में गहरा नाता है। जैसे ही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *