Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: टीका नहीं तो भोजन नहीं – काम आया रानू का हठ

“टीकाकरण महा-अभियान”

 

पति के साथ टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर लगवाया सबसे पहले टीका

सतना,भासकर हिंदी न्यूज़/ कोविड वैक्सीनेशन के प्रति जिले के 18+ आयु वर्ग के लांगो में खासा उत्साह देखा जा रहा है। टीका लगवाने में यदि घर का कोई सदस्य अवरोध डालता है तो हठ योग से समाधान निकाला जा रहा है। कुछ ऐसी ही कहानी है बजरहा टोला अहिरान मोहल्ला निवासी रानू साहू की। टीका नही तो भोजन नही का संकल्प लिये रानू बुधवार को अपने पति ऋषि कुमार साहू के साथ बजरहा टोला शासकीय स्कूल स्थित टीकाकरण केन्द्र पहुंची। दोनो ने उत्साहपूर्वक पहला टीका लगवाते हुये अन्य लोंगो को भी निर्भय होकर टीकाकरण कराने का संदेश दिया।

रानू साहू एक जागरूक गृहणी हैं। उनके पति ऋषि कुमार साहू टी-स्टॉल लगाते हैं। रानू ने बताया कि जब से 18$ आयुवर्ग के लोंगो का वैक्सीनेशन प्रारंभ हुआ है। तभी से वे टीकाकरण कराने के लिये उत्साहित थीं। रानू प्रत्येक दिन अपने पति से टीका लगवाने का आग्रह कर रहीं थी। लेकिन उनके पति कोई ना कोई बहाना बनाकर उनकी बात को टाल देते थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 21 जून से टीकाकरण महा-अभियान प्रारंभ किया गया, जिससे रानू का उत्साह और भी बढ़ा। उन्होने अपने पति से फिर टीकाकरण कराने की बात कही। लेकिन पति राजी नही हुये। आखिर में रानू को हठ योग का सहारा लेना पड़ा। बुधवार की सुबह रानू ने अपने पति से कहा कि आज अगर टीका नही लगा, तो घर में भोजन नही पकेगा। रानू की जिद के आगे पति का झुकना पड़ा। दोनो तैयार होकर अपने नजदीकी टीकाकरण केन्द्र बजरहा टोला शासकीय विद्यालय पहुंचे। टीकाकरण शुरू होते ही साहू दंपत्ति ने केन्द्र में सबसे पहले टीका लगवाया। रानू ने सभी से अपील करते हुये कहा है कि कोरोना से बचाव के लिये टीकाकरण ही एकमात्र उपाय है। इसलिये सब लोग निर्भय होकर टीका लगवायें।

चार-दीवारी से निकलकर महिलाये आ रही हैं आगें


टीकाकरण महा-अभियान के प्रारंभ होते ही शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी भारी उत्साह देखा जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों के टीकाकरण केन्द्रों में लगने वाली भीड़ तथा उत्सव जैसा माहौल महा-अभियान की सफलता की कहानी कह रहा है। मौसम की परवाह की किये बिना बड़ी संख्या में ग्रामीणजन टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर वैक्सीन का पहला और दूसरा डोज उत्साहपूर्वक लगवा रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा संख्या महिलाओं की नजर आती है। जो घर की चार-दीवारी से बाहर निकल रहीं हैं और वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचकर टीका लगवा रही हैं। बुधवार को बारिश का मौसम होने के बावजूद लोंगो का उत्साह कम नही हुआ। तेज बारिश के बीच ग्रामीणजन महिलाओं सहित टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर अपनी बारी आने पर टीका लगवाते रहे। ग्राम पंचायत अहिरगांव के पंचायत भवन स्थित टीकाकरण केन्द्र में गांव के बड़े बुजुर्गों की उपस्थिति में घूंघट ओढ़कर आई चतुर्वेदी परिवार की नव वधू शालिनी ने उत्साहपूर्वक टीका लगवाया। घूंघट की ओट से शालिनी ने बताया कि अपने जीवन को सुरक्षित करने के लिये वे दूर से चलकर टीकाकरण कराने आई हैं। उन्होने लोगो से विनयपूर्वक अपील करते हुये कहा कि सभी लोग वैक्सीन लगवाकर अपने जीवन का सुरक्षित करें। किसी तरह के भय या अफवाह में न पड़ें। इसी प्रकार टीकाकरण केन्द्र पहुंची सरिता शुक्ला ने भी वैक्सीनेशन कराकर लोगो से आग्रह किया है कि जीवन अनमोल है, इसकी सुरक्षा करें। सभी लोग किसी के बहकावे में आये बिना निडर होकर टीकाकरण कराये।

समाज के लिये प्रेरणा की मिसाल बनीं नजीराबाद की जरीना खातून

35 से अधिक लोगों को प्रेरित कर लगवाया टीका

राज्य शासन द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव की दिशा में टीकाकरण को लेकर प्रारंभ किया गया अभियान अपने उद्देश्यों की पूर्ति में सफल साबित हो रहा है। कोरोना टीकाकरण महा-अभियान एक ऐसा जन अभियान है, जिसके माध्यम से आमजनों में टीकाकरण को लेकर व्याप्त भ्रांतियों को दूर कर सामाजिक सहभागिता के साथ अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण के लिये प्रेरित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चलाये गये अभियान तथा किये गये आग्रह को स्वीकार करते हुये सर्व-समाज के लोग बढ़-चढ़ कर टीकाकरण कराने के लिये खुद टीका लगवाने के साथ दूसरों के लिये प्रेरणा स्त्रोत बनकर अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे हैं।

नजीराबाद निवासी जरीना खातून भी अपने समाज के लिये प्रेरणा की मिसाल बनकर उभरी हैं। बुधवार को शासकीय हाई स्कूल कामता टोला स्थित टीकाकरण केन्द्र में वैक्सीनेशन प्रारंभ होते ही जरीना ने सबसे पहले खुद कोरोना का पहला टीका लगवाया। उसके बाद अपने मोहल्ले की करीब 35 से अधिक महिलाओं को टीकाकरण केन्द्र लाकर वैक्सीनेशन करवाया। जरीना का कहना है कि कोविड महामारी से बचाव के लिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किये गये कार्यों की जितनी भी प्रशंसा की जाये कम है। टीकाकरण महा-अभियान प्रारंभ होते ही उन्होने संकल्प लिया है कि जब तक मोहल्ले की महिलाओं का शत-प्रतिशत टीकाकरण पूरा नही हो जाता है। तब तक वे अभियान में सहभागिता निभाते हुये लोंगो को प्रेरित करने का कार्य जारी रखेंगी। जरीना ने अपने अपील में लोंगो से आग्रह करते हुये कहा कि सब लोग टीकाकरण करायें और आसपास के लोंगो को भी प्रेरित करें।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *